Monday, February 26, 2024
spot_img
HomeFemale Diseases2 Superfoods To Avoid Menorrhagia

2 Superfoods To Avoid Menorrhagia

2 SUPERFOODS TO AVOID MENORRHAGIA

2 Superfoods To Avoid Menorrhagia पीरियड्स किसी महिला में होने वाली एक नेचुरल प्रक्रिया है और इस दौरान महिलाओं को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उनमे से एक है HEAVY MENSTRUAL BLEEDING . आज हम आपको बताऐंगे 3 TIPS जो पीरियड्स के दौरान होने वाली HEAVY BLEEDING से राहत दिलाने का काम कर सकते हैं।

सामान्यतः किसी महिला का MENSTRUAL CYCLE 4 से 5 दिन का होता है जिसमे 30 से 40 मिलीलीटर ब्लड लॉस होता है। लेकिन अगर ये blood loss 80 मिलीलीटर से ज्यादा हो रहा है तो इसे HEAVY ब्लीडिंग CONSIDER किया जाता है। जिसे मेडिकल LANGUAGE में MENORRHAGIA कहते है। 

Ayurvedic Remedy for Typhoid Fever

NCBI के अनुसार Menorrhagia सामान्य गतिविधियों को सीमित करता है और दो-तिहाई महिलाओं में एनीमिया का कारण बनता है। 2 Superfoods To Avoid Menorrhagia

एक दो घंटे बाद PAD बदलना , MENSTRUAL CYCLE एक हफ्ते से ज्यादा लम्बी होना HEAVY MESTRUAL BLEEDING माना जाता है। 

MENORRHAGIA में HARMONAL IMBALANCE , OVARIAN DYSFUNCTION , UTERINE FIBROIDS , ADONOMYOSIS , कैंसर , PID प्रमुख कारणों के रूप में देखे जाते हैं। कुछ लड़कियों में पीरियड्स के शुरु होने पर हैवी ब्लीडिंग का कारण HARMONAL CHANGES देखा जाता है। अधिक उम्र की महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान  हार्मोन असंतुलन से हैवी ब्लीडिंग हो सकती है। menstrual cycle के समय ज्‍यादा BLOOD LOSS के कारण एनिमिया हो सकता है।

आईये अब जानते है HEAVY MENSTRUAL BLEEDING से छुटकारा दिलाने वाले 2 SUPERFOODS के बारे में।

  1. ASHOKA BARK
Online Ayurvedic Consultation

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को रोकने के अशोक की छाल सबसे बेहतर उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए लगभग 50 ग्राम अशोक की छाल को 2 कप पानी में तब तक उबालें जब तक कि यह आधा ना रह जाये। इस काढ़े को ठंडा होने पर प्रतिदिन एक गिलास पीने से तेजी से फायदा होता है।

  1. APPLE CIDER VINEGAR
Online Ayurvedic Consultation
2 Superfoods To Avoid Menorrhagia

पीरियड्स में हैवी पीरियड्स की समस्या को रोकने के लिए सेब का सिरका अच्छे स्रोतों में से एक है। यह CRAMPS और सिरदर्द जैसे लक्षणों का इलाज करने में भी मदद कर सकता है और थकान को भी रोकता है। इनका इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच अनफ़िल्टर्ड सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन करें। BEST RESULTS के लिए इस मिश्रण को पीरियड्स  के दौरान दिन में दो या तीन बार पियें।

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग का सबसे बड़ा और आम कारण मैग्नीशियम और विटामिन C की कमी है। तरबूज के बीज, जई, कद्दू, मैग्नीशियम युक्त अन्य फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।विटामिन सी से भरपूर भोजन जैसे संतरा, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली आदि आयरन को सोखने में मदद करते हैं और रक्तस्राव के दौरान आयरन की कमी को पूरा करते हैं। इन्हे भी अपनी DIET में शामिल करें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation