Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFemale Diseases3 Causes Of Low Sex Drive In Women

3 Causes Of Low Sex Drive In Women

3 Causes Of Low Sex Drive In Women Loss of Libido यानी low sex desire और आज हम महिलाओं में loss ऑफ़ libido से जुड़े कुछ सवाल पर चर्चा करेंगे जैसे 

क्यों आपकी libido यानि sex desire कम हो जाती है ? 

क्यों आपको Sex से डर लगता है ? । अगर आपको भी ऐसे किसी भी लक्षण को अनुभव हो रहा है तो Article के साथ अंत तक जुड़े रहिये।

3 Causes Of Low Sex Drive In Women

3 Causes Of Low Sex Drive In Women Loss of Libido का अर्थ है loss of sexual desire or loss of arousal यानि यौन संबंधों की इच्छा में कमी या रुचि समाप्त हो जाना। वैसे तो loss of libido दोनों लिंगों को प्रभावित कर सकता है लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह सामान्यतः ज्यादा देखी जाती है। 

एक महिला की sexual desire में naturally उसकी आयु के विभिन्न वर्षों में उतार-चढ़ाव  होता है। ये उतार-चढ़ाव आमतौर पर गर्भावस्था, after delivery, breast feed, menopause या बीमारी के साथ शुरू होते है। इनके अलावा emotional disturbances जैसे fatigue, stress, low self esteem, under active thyroid, too little or too much exercise, alcohol, low testosterone, hormonal imbalance, birth control pills, busy lifestyle, strained relationships भी low sex drive का कारण बन सकते है। इन सभी के साथ साथ कुछ medication जैसे antidepressant, anticonvulsant और antihypertensive भी low sex drive का कारण बन सकते हैं।


Also Read – How To Conceive Naturally


अब जानते है की आप इस low sex desire को naturally कैसे boost कर सकते है। तो इस ट्रीटमेंट को हम 3 category में divide करेंगे। जिसमे 1st Part में हम Counselling, 2nd Part में Lifestyle Modifications और 3rd Part में आयुर्वेदिक Remedies को discuss करेंगे।

1. COUNSELING

Online Ayurvedic Consultation
3 Causes Of Low Sex Drive In Women

Low Sex Drive के case में counselling सबसे important role play करती है। एक lady के लिए sex drive इस बात पर depend करती है कि उसकी लाइफ में चल क्या रहा है और वह lady किस culture को belong करती है। उसके personal experiences और belief क्या है। अपने partner से emotional connection कैसा है। उनमे आपस में communication, लड़ाई झगडे और विश्वास की कमी तो नहीं है। यह सभी factors भी libido को affect करते है। 

अगर science की terminology पर जाएँ तो अगर 2 से 3 months की daily social life में एक lady को sex की desire नहीं होती है तो उसे डॉक्टर को visit करना चाहिए। लेकिन भारतीय रीत में आज भी यह definition बहुत सी जगह सटीक नहीं बैठती है। क्यूंकि उस lady का कहना यह होता है अगर पिछले 6 महीने से मेरे मन में desire नहीं हुई लेकिन मै physically और mentally fit तो मै डॉक्टर के पास क्यों जाऊ और हकीकत भी यही है क्यूंकि इसका कोई scale नहीं है जिसपे इसे measure किया जा सके। counselling में इन्ही सभी problems को solve किया जाता है।

2. Lifestyle Modifications

Online Ayurvedic Consultation
3 Causes Of Low Sex Drive In Women

तो आईये अब समझते है lifestyle modifications को। loss of libido में anxiety और depression एक बहुत बड़ा reason होता है। इसलिए तनाव और चिंता को दूर करने के लिए और अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए अपने रूटीन में exercise, yoga और meditation को शामिल करें। इसी के साथ साथ अपनी sleep pattern को improve करें। और हेअल्थी sex life के लिए अपने और अपने पार्टनर के बीच एक हेअल्थी relationship maintain करें। एक दूसरे से बात चीत करें। अपने busy schedule से कुछ वक़्त एक दूसरे को दें।

3. Ayurvedic Remedies

Online Ayurvedic Consultation
3 Causes Of Low Sex Drive In Women

अब जानते है loss of libido को boost करने वाली आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में। आयुर्वेद में बहुत सी ऐसी औषधियां है जो libido को boost करने में मदद करती है। जैसे अश्वगंधा , शतावरी , शिलाजीत , लहसुन , अदरक , केसर , गोखरू , जायफल , खजूर बहुत मददगार साबित होती है। इसके अलावा आयुर्वेदिक ग्रंथों में बताये बाजीकरण योग भी यहाँ प्रभावी हो सकते है। इसके साथ साथ आप कुछ natural supplements जैसे spirulina herbal capsule, nutrela iron complex, butrela vit d नेचुरलऔर nutrela daily energy और विटामिन बी complex भी आप ले सकती है।    

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation