Monday, February 26, 2024
spot_img
HomeDiseases and Treatment3 Easy Tips to Prevent Paralysis Attack

3 Easy Tips to Prevent Paralysis Attack

Let’s Prevent Paralysis

3 Easy Tips to Prevent Paralysis Attack

3 Easy Tips to Prevent Paralysis Attack इस Article में हम जानने और समझने का प्रयास करेंगे , paralysis जिसको हम हिंदी में लकवा कहते हैं , उसके बारे में और उस से जुड़ी कुछ preventive tips के बारे में। 

सबसे पहले समझ लेते हैं , Paralysis जिसको हम लकवा कहते हैं वो actually है क्या ?

हमारा शरीर Blood vessels से भरा हुआ है , जो हमारे पूरे शरीर में होने वाले blood flow के लिए responsible हैं। इन blood vessels की कुछ categories हैं , जैसे Arteries , Capillaries , Veins। अब जब किसी व्यक्ति को , Paralysis का attack पड़ता है , तो होता कुछ ऐसा है की उस व्यक्ति की blood veins जो अभी तक उसके दिमाग तक खून पंहुचा रहीं थी , वो High blood Pressure के कारण Rupture होकर , उस व्यक्ति के दिमाग में blood Clotting की problem को जन्म देती हैं। जो ultimately उस व्यक्ति के nervous system को damage करके Paralysis का कारण बनता है। 

6 Natural Remedies For Joint Pain

I Hope आपको इस बात का idea लग गया होगा की Paralysis actually है क्या ? और अब जब idea लग ही गया है तो बात करते हैं Paralysis को prevent करने वाली कुछ remedies के बारे में और Paralysis के कुछ symptoms के बारे में।

सबसे पहले बात करते हैं Paralysis के कुछ symptoms के बारे में। वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति में Paralysis के symptoms अलग अलग देखने को मिलते है लेकिन, अगर आपको थोड़ी सी एक्सरसाइज करने के बाद ही में muscles में बहुत pain होता है , या फिर आपको सुस्ती आती है , या फिर अपने muscles में बहुत ज़्यादा weakness महसूस होती है , तो chances है की शयाद आपको जल्दी ही Paralysis का attack पड़ने वाला है ।  

अगर ऐसा है तो चिकित्सक से सलाह लेने में देर न करें। 

खैर यह  तो बात रही symptoms की अब बात करते हैं ,कुछ ऐसी preventive tips के बारे में जो , Paralysis के risk को काफी हद तक कम कर सकती हैं ।

Tip Number 1: Avoid Consuming Such Foods which Increases Blood Pressure

Online Ayurvedic Consultation
3 Easy Tips to Prevent Paralysis Attack

Avoid Consuming Such Foods which Increases Blood Pressure यानि ऐसे foods के consumption को avoid करें जिनके कारण हमारा High blood Pressure Trigger हो सकता है। इस category में mainly आने वाला एक सबसे common food है , table salt।  इस लिए इसको सीमित मात्रा में लें।

Tip Number 2: Keep a Regular Check of your body vitamins

Online Ayurvedic Consultation
3 Easy Tips to Prevent Paralysis Attack

Keep a Regular Check of your body vitamins यानि अपने body में मजूद vitamins को time to time check करते रहे ,इसके लिए time to time अपना blood Test करवाते रहे , और यदि आपकी body में vitamins की कमी है , तो चिकित्सकीय परामर्श के आधार पर vitamins , especially vitamin B Complex का consumption करें। ऐसा कहने का कारण सीधा और simple है , vitamins की कमी भी बहुत बार Paralysis का कारण बनती है।

Tip Number 3: Don’t take your head or spine Injury for granted

Online Ayurvedic Consultation
3 Easy Tips to Prevent Paralysis Attack

अगर आपके Spine में या फिर सर में कभी को चोट लगी है ,और ज़ख्म भरने के बाद भी वहाँ पर आपको दर्द का अनुभव होता है तो चिकित्सकीय सहायता लेने में देर न करें। क्योकि Spine या फिर सर पर लगी कोई गहरी चोट ,आपके Paralysis काकारण बन सकती है।

इसके अलावा अपनी diet को balanced और light रक्खें और थोड़ी exercise भी daily करें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation