Monday, February 26, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies3 Effective Home Remedies for Anti-Ageing Tips

3 Effective Home Remedies for Anti-Ageing Tips

यह उपचार करेंगे early ageing के symptoms पर प्रहार

3 Effective Home Remedies for Anti-Ageing Tips लेकिन घबराएं नहीं क्योंकि इस Article में हम आप से, early ageing से बचने के लिए कुछ anti ageing tips share करेंगे । जो आपको आपकी समस्या में आराम दे सकती हैं।

सबसे पहले जान लेते है Early ageing होती क्या है। 

3 Effective Home Remedies for Anti-Ageing Tips समय के साथ, आपके शरीर की आंतरिक प्रक्रियाएं – जैसे की नयी कोशिकाओं का शरीर में निर्माण – धीमा पड़ जाता हैं।जब शरीर में नयी कोशिकाओं का निर्माण धीमा पड़ जाता है और पुरानी कोशिकाएं धीरे धीरे ख़त्म होने लगती हैं। इस process को ageing कहा जाता है। अगर यह Process समय से पहले होने लगे तो इसको early ageing कहा जाता है। जो एक चिंता का विषय है। 

4 Remedies for Vaginal Yeast Infections

साल 2020 की एक reports की माने , दुनिया में हर 7 में से 1 व्यक्ति किसी ना किसी गलत आदत के चलते , premature ageing का शिकार है। और भारत में तो यह आकड़ें और भी चिंता जनक हैं।  

लेकिन घबराएं नहीं,क्योंकि इस Article में हम आपको premature ageing से deal करने वाली कुछ anti-ageing remedies के बारे में बताएंगे।

Remedy no.1: गिलोय

Online Ayurvedic Consultation
3 Effective Home Remedies for Anti-Ageing Tips

गिलोय हमारी त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने और अपने anti Inflammatory गुणों के कारण, हमारी त्वचा की सूजन को कम करने में सहायक सिद्ध होता है। इसके अलावा गिलोय हमारी mental health और immunity को भी इम्प्रूव करता है। इसका सेवन सुबह खाली पेट काढ़े के रूप में या tablets के रूप में किया जा सकता है।

Remedy no.2: हल्दी 

Online Ayurvedic Consultation
3 Effective Home Remedies for Anti-Ageing Tips

हल्दी में पाया जाने वाला curcumin compound , हमारी body में मौजूद free radicals को ख़त्म करने में सहायक सिद्ध होता है। और यह अपनी anti ageing  और anti oxidant properties के कारण हमारे ageing Process को काफी हद्द तक slow कर देती है। इसका सेवन आप खाने में मसाले के रूप में और दूध में डाल कर भी कर सकते हैं। 

Remedy no.3: अश्वगंधा 

Online Ayurvedic Consultation
3 Effective Home Remedies for Anti-Ageing Tips

अश्वगंधा में बहुत सारे phytochemicals होते हैं जो त्वचा के चयापचय को उत्तेजित और सक्रिय करने में मदद करते हैं। ये phytochemicals  आपको free radicals से छुटकारा पाने में भी मदद करते हैं। जो आपकी त्वचा के, प्रदूषण और धूप के संपर्क में आने पर जमा हो जाते हैं। अश्वगंधा का सेवन आप नितदिन दूध के साथ कर सकते हैं।  

इसके अलावा अपने दैनिक जीवान में ढेर सारे पानी का सेवन करें। पौष्टिक आहार एवं balanced diet  का सेवन करें ,और अपने दैनिक जीवन में नींद और व्यायाम का संतुलन बना कर रक्खें। इससे आपका early ageing का Process काफी हद्द तक slow हो जाएगा। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation