Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies3 Home Remedies for Neck Pain

3 Home Remedies for Neck Pain

Neck Pain ke upchaar

3 Home Remedies for Neck Pain

इस Article में हम आपको neck pain को दूर करने वाली कुछ remedies के बारे मैं बताएंगे। इस लिए Article के साथ अंत तक बने रहें। 

3 Home Remedies for Diarrhea

3 Home Remedies for Neck Pain गर्दन की परेशानी एक बहुत ही सामान्य लेकिन अत्यधिक पीड़ादाई समस्या है , खराब मुद्रा जिसका सबसे बड़ा कारण है। इसमें अपने work station पर गलत मुद्रा में बैठना,अपने computer system पर हर समय आखें जमाए रहना ,जैसी गलत आदतें शामिल हैं।  

अगर Reports की माने ,तो साल 2017 में ही लगभग 288 million लोग ,Neck pain की समस्या से पीड़ित थे। आकड़े चौकाने वाले हैं लेकिन ,घबराएं नहीं।

आप सभी को Neck Pain को ठीक करने वाली कुछ Remedies के बारे में सरल और आसान भाषा में समझाने का प्रयास करूंगा।  

Remedy No.1:  Neck Exercises

Online Ayurvedic Consultation
3 Home Remedies for Neck Pain

अगर सुबह उठते समय ,आपकी गर्दन में तेज़ दर्द होता है ,तो आपको सुबह उठते ही सबसे पहले कुछ neck exercises करनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी गर्दन की नसों में रक्त प्रवाह बढ़ता है। इसके लिए ,आप धीरे से कुछ बार सिर हिला सकते हैं या अपने सिर को बगल की ओर ले जा सकते हैं जैसे कि आप ‘हाँ’ कह रहे हों।

Remedy No.2: Hot Compress

Online Ayurvedic Consultation
3 Home Remedies for Neck Pain

गर्दन की अकड़न से तुरंत राहत पाने के लिए, गर्दन की सिकाई आपके लिए सहायक सिद्ध हो सकती है। गर्दन की सिकाई आपकी मांसपेशियों को आराम देती है और गर्दन में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है। यह दर्द को कम करने में भी मदद कर सकती है । गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार 15 मिनट के लिए गर्दन की सिकाई करनी चाहिए। इससे आपको गर्दन के दर्द में जल्दी ही आराम मिलेगा।

Remedy No.3: Hot Water Bath 

Online Ayurvedic Consultation
3 Home Remedies for Neck Pain

गर्दन में यदि पीड़ा अधिक है ,तो गरम पानी में सेंधा नमक डाल कर अगर उससे स्नान किया जाए ,तो आपकी गर्दन के साथ साथ पूरे शरीर की पीड़ा में काफी आराम मिलेगा। क्योंकि जहां एक तरफ गरम पानी,आपकी गर्दन की मांसपेशियों की अकड़न को कम करता है। वहीं दूसरी तरफ सेंधा नमक आपकी गर्दन की नसों की सूजन को कम करके रक्त के प्रवाह को बेहतर बनता है।

Remedy No. 4: Mustard Oil Massage

Online Ayurvedic Consultation
3 Home Remedies for Neck Pain

Mustard oil या फिर सरसों के तेल से , रात को सोते समय अगर गर्दन का massage किया जाए तो यह गर्दन की पीड़ा में आराम दे सकता है। इसके लिए सरसों के तेल को थोड़ा गुनगुना करके। अपनी गर्दन पर हलके हाथों से लगाए फिर धीरे-धीरे हलके हाथों से massage करे, ऐसा करने से आपकी पीड़ा में शीघ्र लाभ मिल सकता।

इसके अलावा healthy Diet का सेवन और सोते समय hard bed का प्रयोग करें। Hard bed का प्रयोग आपको आपकी समस्या में आराम दे सकता है। साथ में इस बात का भी ध्यान रक्खे कि सोते समय आप तकिये का प्रयोग ना करें और हो सके तो पीठ के बल सोने का प्रयास करें। और लेटते ,और बैठते समय एक healthy Posture maintain करें।   

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation