Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies3 Remedies For Rheumatoid Arthritis

3 Remedies For Rheumatoid Arthritis

3 Remedies For Rheumatoid Arthritis

Rheumatoid Arthritis ऐसे होगा Prevent

हमेशा की तरह कुछ नया और Informative जान ने को मिलेगा , इस लिए बने रहिये Article के साथ में अंत तक।

3 Remedies For Rheumatoid Arthritis कितनी serious बीमारी है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है , की अगर यह बीमारी एक बार किसी व्यक्ति को हो जाए तो उसका इलाज करने की कोई भी solid therapy आज तक Evolve हुई ही नहीं। अब panic करके कहीं चले मत जाना क्योकि , बेशक इसका कोई cure नहीं है लेकिन इसको होने से prevent किया जा सकता है।

इस Article में हम इस बीमारी को prevent करने वाली कुछ remedies के बारे में बात करेंगे ,इसलिए बने रहिये Article के साथ में अंत तक। 

और इस बीमारी के Prevention से पहले समझ लेते हैं यह बीमारी actually है क्या।


Read More6 Tips For Keeping Children Safe During Summer 


Rheumatoid Arthritis एक auto immune disease है , यानि एक ऐसी बीमारी जिसमे हमारे शरीर की immunity accidentally हमारे ही tissues को damage करने लगती है। इसको और detail में समझते हैं। होता कुछ ऐसा है , हमारी bones lubrication की एक thin lining से covered हैं। और यह lubrication actually कुछ और नहीं बल्कि cartilage tissues हैं। जब कोई व्यक्ति rheumatoid Arthritis से पीड़ित होता है तो , actually उसकी immunity cartilage tissues को attack कर रही होती है। जिस कारण उसके joints में swelling की समस्या और दर्द होने लगता है।Rheumatoid Arthritis 

अब जैसा की मैंने पहले कहा था की इस बीमारी का कोई Cure नहीं है लेकिन prevention है। तो आइये Discuss करते हैं ऐसे ही तीन Outstanding Remedies को। 

Turmeric

Online Ayurvedic Consultation
3 Remedies For Rheumatoid Arthritis

Turmeric अर्थात हल्दी सदियों से आयुर्वेदिक Practitioners द्वारा बहुत सी बीमारियों के उपचार के लिए प्रयोग में लाइ जा रही है , अगर कोई व्यक्ति हल्दी का सेवन करता है तो , तो ऐसे करने से rheumatoid arthritis होने के chances काफी हद तक prevent होते हैं। इस लिए अपनी diet में हल्दी को शामिल करें।Rheumatoid Arthritis

Ginger

Online Ayurvedic Consultation
3 Remedies For Rheumatoid Arthritis

Ginger अर्थात अदरक को अधिकतर लोग heart stroke, Indigestion और पेट की अन्य बीमारियों को Cure और prevent करने वाला मानते हैं। पर इसके अलावा भी अगर कोई व्यक्ति इसका सेवन करता है तो ऐसा करने से उसको rheumatoid arthritis होने के chances काफी हद तक कम हो जाते हैं। इस लिए अपने डाइट में ginger अर्थात अदरक को शामिल करें।

Aloe Vera

Online Ayurvedic Consultation
3 Remedies For Rheumatoid Arthritis

Aloe Vera या फिर घृत कुमारी को हम skin की बीमारियों को ठीक करने वाली एक remedy मानते हैं , लेकिन aloe Vera हमारी rheumatoid arthritis की समस्या को भी prevent करता है। इस लिए रोज़ aloe Vera का consumption करें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

3 Remedies For Rheumatoid Arthritis

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation