Monday, February 26, 2024
spot_img
HomeDiseases and Treatment3 Super Foods for Post Covid Hair Fall

3 Super Foods for Post Covid Hair Fall

Super Foods for Post Covid Hair Fall

3 Super Foods for Post Covid Hair Fall

इस Article में हम आपको Post Covid hair fall को Cure करने वाली कुछ tips के बारे में बताएंगे। इस लिए Article के साथ अंत तक बने रहें|

3 Super Foods for Post Covid Hair Fall Post Covid Hair Fall को यदि आसान शब्दों में समझाने का प्रयास किया जाए , तो इसके लक्षण आम तौर पर उन patients में पाए जाते हैं जो Covid से recover हो चुके हैं। होता कुछ यूँ हैं ,कि ऐसे patients जो Covid से recover हो चुके , अचानक से उनको बहुत severe Hair Fall  होने लगता है। इस तरह के Hair Fall को Post Covid Hair Fall ,की category में categorized किया गया है। 

Reports की माने , तो अकेले भारत में ,साल 2020 में Covid से recover होने वाला ,हर सात में से एक व्यक्ति , Post Covid Hair Fall की समस्या से पीड़ित था। और क्योंकी Covid -19 एक बहुत ही नयी बीमारी है, तो इसका और इसके Side Effects का इलाज , थोड़ा कठिन है। 

3 Home Remedies For Erectile Dysfunction

लेकिन घबराएं नहीं , क्योंकी इस Article में हम आपको Post Covid Hair Fall को control करने वाली कुछ Remedies के बारे में बताएंगे। जो आपकी Post Covid Hair Fall की समस्या को control करने में सहायक सिद्ध हो सकती हैं।   

Remedy No.1:  पालक

Online Ayurvedic Consultation
3 Super Foods for Post Covid Hair Fall

पालक iron में rich होती है , जिस कारण से यह हमारे शरीर में hemoglobin की मात्रा को बढ़ाती है। और hemoglobin के कारण हमारे scalp के Cells तक पहुंचने वाली Oxygen उनको Repair करके, हमारी Hair growth को बढ़ाती हैं। इसी लिए पालक का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इसके लिए ,आप इसको सब्ज़ी , सलाद , और soup के रूप में ले सकते हैं।  

Remedy No.2: Flax seeds

Online Ayurvedic Consultation

Flax Seeds Proteins का एक बेहतरीन source है,इसका सेवन हमारे शरीर में Proteins की कमी को पूरा करता है। और proteins का सेवन हमारे बालों को ,काफी हद तक Post Covid Hair Fall की समस्या में राहत पहुंचाता है। इसी लिया Flax Seeds का सेवन भरपूर मात्रा में करें।      

Remedy No.3: Amla

Online Ayurvedic Consultation

Amla बालों के झड़ने का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है। बालों की देखभाल के लिए इस फल को चमत्कारी इलाज माना जाता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है। इसमें calcium होता है, जो स्वस्थ बालों को प्रोत्साहित करता है। यह बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है और बालों का पतला होना कम करता है। आप अगर Post Covid Hair Fall की समस्या से जूझ रहें हैं , तो अपने आहार में आंवला को भी शामिल कर सकते हैं। 

इसके अलावा ढेर सारा पानी पियें , पौष्टिक आहार का सेवन करें और भरपूर मात्रा में Vitamin D का सेवन करें , धुप जिसका main source है। और साथ में संतुलित व्यायाम करना और नींद लेना ना भूलें। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation