Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies3 Therapies to Relieve Lower Back Pain

3 Therapies to Relieve Lower Back Pain

LOWER BACK में PAIN है तो हो जाइये सावधान (3 THERAPIES)

3 Therapies to Relieve Lower Back Pain

पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो, कमर दर्द हो या पीठ में दर्द हो। लोग अक्सर इस दर्द से बहुत परेशान रहते है। पहले ये समस्या वृद्धावस्था में देखने को मिलती थी लेकिन अब इसे JOB RELATED DISABILITY भी कहा जाता है।  

आज हम आपको LOWER BACK PAIN को दूर करने वाली 3 THERAPIES के बारे में बताएंगे इसलिए हमारे साथ अंत तक बने रहें। 

Lower Back Pain किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है जिसका मुख्य कारण आज की जीवनशैली में बदलाव है। इसके अलावा दफ्तर जाने वाले लोगों में भी LOWER BACK PAIN की समस्या देखी जाती है क्योंकि वो घंटो बिना ब्रेक के एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं जिससे मांसपेशियों में अकड़न आ जाती है और ये दर्द करने लगते हैं। 

ACNE TREATMENT AT HOME

रिसर्च के अनुसार भारत में हर साल 10 मिलियन से ज्यादा CASES LOWER BACK PAIN के देखने को मिलते हैं। National Institute of Neurological Disorders and Stroke के अनुसार LOWER BACK PAIN जॉब रिलेटेड डिसैबिलिटीज का मुख्य कारण है। 

इसके उपचार से पहले ये जानना जरुरी है रोग का कारण क्या है। कारण के आधार पर रोगी को सही उपचार दिया जा सकता है। LOWER BACK PAIN सामान्यतः IMPROPER LIFTING , POOR POSTURE , REGULAR EXERCISES में कमी , FRACTURE , RUPTURED DISC या ARTHRITIS के कारण हो सकता है।

लगभग हर व्यक्ति को अपने जीवनकाल में कभी न कभी LOWER BACK PAIN की समस्या हो जाती है। आईये अब जानकारी देते है इस समस्या से आपको राहत दिलाने वाले 3 THERAPIES के बारे में 

1. ICE COMPRESS THERAPY 

Online Ayurvedic Consultation
3 Therapies to Relieve Lower Back Pain

बर्फ की तासीर ठंडी होने के कारण यह दर्द और सूजन को कम करने में कारगर उपायों में से एक है। जब आपको कमर में दर्द महसूस हो रहा हो तो बर्फ से सिकाई करें इससे थोड़ी देर के लिए दर्द व् सूजन वाले हिस्से में रक्तनलिकाएँ सिकुड़ने से BLOOD CIRCULATION कम हो जाता है जिससे दर्द और सूजन में आराम मिलता है। इसके लिए बर्फ को कूटकर एक कपड़े में बांध ले और इसे दर्द वाले स्थान पर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। ऐसा हर दो घंटे में REPEAT करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही दर्द से छुटकारा मिलता महसूस होगा। 

2. STEAM MASSAGE 

Online Ayurvedic Consultation
3 Therapies to Relieve Lower Back Pain

कमर दर्द को दूर करने के लिए भाप से मसाज करना एक आयुर्वेदिक उपचार है। इसके लिए जब आपके कमर में दर्द उठे तो किसी बड़े बर्तन में पानी गर्म कर लें। अब एक नर्म और सुखा तौलिया लेकर गर्म पानी में डालें और उसे निचोड़ लें। और दर्द वाले स्थान पर लगा लें। तौलिया की भाप दर्द वाले हिस्से पर लेने से दर्द में आराम मिलता है। भाप से शरीर के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इस उपाय से महिलाओं के कमर दर्द में भी कमी होती है। ऐसा पंचकर्म चिकित्सा में स्वेदन द्वारा भी किया जाता है। 

3. सेंधा नमक 

Online Ayurvedic Consultation
3 Therapies to Relieve Lower Back Pain

पीठ दर्द से आराम पाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल बेहतर परिणाम देता है। सेंधा नमक में पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को एक कपड़े में डालकर निचोड़ दें जिससे बचा हुआ पानी बाहर निकल जाये। अब इस पेस्ट को अपनी कमर में लगा लें। सेंधा नमक दर्द को कम करता है, और इन्फ्लामेशन में राहत दिलाने में मदद करता है।

ये सभी THERAPIES , पीठ के दर्द को दूर करने के लिए सालों से उपयोग में लायी जा रही है। वैसे तो इनका कोई SIDE EFFECT नहीं होता लेकिन अगर आप चाहें तो एक बार किसी चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं। THERAPIES के साथ में अपनी जीवन शैली में थोड़ा परिवर्तन ला कर भी आप LOWER BACK PAIN की समस्या से दूर रह सकते हैं। LOWER BACK PAIN की समस्या में पंचकर्म एवं आयुर्वेदिक औषधियां बहुत कारगर होती है जिनको हमारे पैनल के आयुर्वेदिक चिकित्सकों से परामर्श कर लिया जा सकता है।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation