Sunday, February 25, 2024
spot_img
HomeDiseases and Treatment4 Ayurvedic Treatment For Nerve Blockage

4 Ayurvedic Treatment For Nerve Blockage

4 Ayurvedic Treatment For Nerve Blockage

4 Ayurvedic Treatment For Nerve Blockage आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और लाइफस्टाइल के कारण लोगों को तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लगातार लैपटाप पर काम करना, ऐसी जगहों पर रहना, जहाँ सूरज की किरणों का ना मिलना, ventilation ठीक न होना और बहुत कम चलने फिरने की वजह से कई दिक्कतें आती हैं। इन दिक्कतों में नसों का दबना एक आम समस्या बन कर उभर रही है। 

यदि आप भी नर्व ब्लॉकेज की समस्या से परेशान हैं और आप इस से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं। तो आज का ये Article आपके लिए वेहद खास होने वाला है। इसीलिए Article के साथ अंत तक बने रहें।Ayurvedic Treatment For Nerve Blockage


Read More – Wrong Food Combinations According To Ayurveda


एक लेख के अनुसार दिन – प्रतिदिन नर्व ब्लॉकेज की समस्या पूरी दुनिया में बहुत अधिक तेज़ी से बढ़ रही है अब यह समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी देखने को मिल रही है और इस समस्या से सबसे अधिक महिलाएं प्रभावित हैं। 

अक्सर लोगों को शरीर में दर्द, अंगों में फड़कन, सांस फूलने और हाथ-पैर सुन्न पड़ने की शिकायत रहती है जिसका कारण होता है ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट. जब शरीर के सभी हिस्सों तक ब्लड नहीं पहुँच पाता तो शरीर में कई तरह की तकलीफें शुरू हो जाती हैं

नस दबने को हमेंशा ही गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि एक छोटी सी चूक भी इसमें खतरनाक हो सकती है। अगर इसका समय रहते ठीक से इलाज ना किया जाय तो छोटी और सामान्य सी दिखने वाली यह तकलीफ काफी खतरनाक रूप ले सकती है। आयुर्वेद में बहुत से ऐसे उपाय हैं, जो दबी हुई नस को राहत देने में  इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इनमें बहुत से तो ऐसे हैं जिनका उपयोग और उपचार सामान्यतः घरों में भी किया जा सकता है। आइए इन उपायों पर नज़र डालते हैं।

चूना

न्यूरो रोग जड़ से खत्म करने के आसान उपाय
4 Ayurvedic Treatment For Nerve Blockage

दबी हुई नस को राहत पहुंचाने में पान के पत्ते पर प्रयोग किया जाने वाला चूना बहुत कारगर साबित हो सकता है। इस चूने को लस्सी, दही, पानी, जूस इन में से किसी के साथ भी लिया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि सुबह- सुबह खाली पेट इस नुस्खे को आजमाने पर दबी हुई नस में राहत मिलती है।

मेथी के बीज

Online Ayurvedic Consultation
4 Ayurvedic Treatment For Nerve Blockage

साइटिका और या सामान्य नसों का दर्द या फिर नसों के दबने की तकलीफ मेथी के बीज हर स्थिति को ठीक करने में काफी लाभदायक साबित होते हैं। इसके लिए मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे पीस लें और इसका लेप प्रभावित हिस्से पर लगाने से आपको काफी आराम मिलेगा। 

हरसिंगार का पौधा

हरसिंगार का पौधा दबी हुई नस को ठीक करने के लिए घरेलू तौर पर सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाले आसान तरीकों में से एक है। हरसिंगार के पत्तों को पानी में उबाल कर कुछ दिनों तक सेवन करने से दबी हुई नस में काफी फायदा होता है। इसके लिए एक दिन में चार या पांच पत्तों को पानी में उबालकर पीना है।

सेंधा नमक

Online Ayurvedic Consultation
4 Ayurvedic Treatment For Nerve Blockage

रुई या फिर सूती कपड़े में सेंधा नमक डालकर एक पोटली बना लें। फिर इस पोटली को एक बाल्टी गर्म पानी में डाल दें। इस पानी से नहाने या फिर 30 मिनट के लिए उस पानी में बैठने से नसों का दर्द कम हो जाता है। वैसे सेंधा नमक और गर्मपानी से मांसपेशियों को भी राहत मिलती है जिससे नस पर भी दबाव कम होता है।  

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

4 Ayurvedic Treatment For Nerve Blockage

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation