Monday, February 26, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies4 Best Super Foods For Children For A Sharper Brain

4 Best Super Foods For Children For A Sharper Brain

4 Best Super Foods For Children For A Sharper Brain

4 Best Super Foods For Children For A Sharper Brain बच्चों का स्वस्थ मस्तिष्क और अपने बच्चों का स्वस्थ मानसिक और बौद्धिक विकास प्रत्येक माता और पिता की चाहत होती है। लेकिन यह चाहत कई बार चिन्ता का रूप ले लेती है।जो मन ही मन माता और पिता को खा जाती है।
क्या आप भी ऐसे माता और पिता है जिनको अपने बच्चों के मस्तिष्क के बेहतर विकास की चिन्ता,धीरे-धीरे खाए जा रही है ?अगर हां तो यह Article आपके लिए है।

क्योंकि इस Article में हम,आपको कुछ super foods के बारे में बताएंगे जो आपके बच्चों की mental growth को improve कर के उनके brain को sharp बनाने में सहायक सिद्ध होंगे।

4 Effective Home Remedies for Jaundice

बच्चों के मस्तिष्क का स्वस्थ विकास , आज के युग में अभीभावको के लिए एक चुनौती साबित हो रहा है। क्योंकि Modern technology जो एक तरफ बच्चों के लिए , नए skills सीखने का एक माध्यम है। उसका एक negative side भी है , जैसे बच्चों का games और cartoons  में हद से अधिक involve हो जाना। जिस कारण से उनका भोजन और उनके शरीर में पहुंचने वाला पोषण, दोनों ही न तो ठीक समय पर और न ही ठीक मात्रा में उनके शरीर और मस्तिष्क को लाभ पंहुचा पाते हैं।

Reports की माने तो,बच्चों के असमय भोजन और अधूरे पोषण के दूरगामी परिणाम उनकी mental retardation के रूप में सामने आते हैं। जो एक  चिंता का विषय है। और साल 2020 की एक report के अनुसार ,भारत में ये आकड़ा और भी परेशान करने वाला है। क्योकि भारत में , 10 वर्ष की आयु से नीचे का , हर तीन में से एक बालक, कुपोषण के चलते mental retardation की तरफ बढ़ता जा रहा है।

लेकिन घबराएं नहीं क्योकि इस Article में हम कुछ superfoods के बारे में बताएंगे ,जो आपके बच्चों की mental growth को improve करने में काम आ सकते है।

Super food no.1: Avocados

Online Ayurvedic Consultation
4 Best Super Foods For Children For A Sharper Brain

Avocados बच्चों की brain health के लिए एक बेहतरीन Super food है। यह न सिर्फ आसानी से पचने वाला होता है। बल्कि बच्चों की brain health को improve भी करता है। इसमें healthy fats, folate, omega-3s, magnesium, vitamins (A, B, C, D, E, K), और potassium भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, avocados बच्चों के concentration और memory को improve करने में बहोत कारगर होते है।

Super food no.2: Yogurt

Online Ayurvedic Consultation
4 Best Super Foods For Children For A Sharper Brain

yogurt या फिर दही , calcium , magnesium और iodine में rich होता है। जहाँ calcium और magnesium हमारी overall body की health को endorse करतें है , वहीं Iodine बच्चों की brain functioning को better करता है।

Super food no.3: Whole grains

Online Ayurvedic Consultation
4 Best Super Foods For Children For A Sharper Brain

Normal wheat flour की जगह अगर , Whole Grains बच्चों को Consume करने के लिए दिया जाए तो यह भी उनकी better brain  functioning के लिए beneficial  होता है।

Super food no.4:  Shankhpushpi

Online Ayurvedic Consultation
4 Best Super Foods For Children For A Sharper Brain

ShankhPushpi में कई सारे ऐसे गुण पाए जाते है जो बच्चों की brain development में बहुत सहायक सिद्ध होते है। .आयुर्वेद में यह मेधा रसायन की category में categorized है। इसका सेवन बच्चों की memory और concentration को improve करता है।

इसके अलावा इस बात का ध्यान रक्खें की बच्चे समय से और सम्पूर्ण आहार का सेवन करें ,और Mobile Phones और Computers के साथ जितना आवश्यक हो उतना ही समय बिताए।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation