Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies4 Effective Home Remedies for Jaundice

4 Effective Home Remedies for Jaundice

Best Home Remedies for Curing Jaundice

4 Effective Home Remedies for Jaundice लेकिन घबराएं नहीं क्योकि इस Article में हम आपको, कुछ remedies के बारे में बताएंगे जो आपकी jaundice से राहत पाने में सहायता कर सकती हैं।

Jaundice एक ऐसी स्थिति है जिसमें skin,आंखों का सफेद part र्और mucous membrane पीली हो जाती है। यह पीला रंग bilirubin के High Level के कारण होता है।   

4 Best Super Foods For Children For A Sharper Brain

अगर Reports की माने ,तो साल 2019 में ही लगभग 100 million लोग ,Jaundice से पीड़ित थे। और 2019 की ही एक दूसरी Report के अनुसार, विश्व स्तर पर होने वाली ,हर 10 में से एक मृत्यु का कारण jaundice था। आकड़े चौकाने वाले हैं लेकिन ,घबराएं नहीं।

क्योकि इस Article में हम आपको , Jaundice को Cure करने वाली कुछ remedies के बारे में बताएंगे।  

  1. Remedy No.1:  कुटकी

कुटकी liver function को stimulate और improve करती है , साथ में यह body के bilirubin levels को भी balance करती है। इसका सेवन पानी के साथ चूरन के रूप में करने से , jaundice समय के साथ ठीक होने लगता है।

  1. Remedy No.2: भूम्यामलकी

भूम्यामलकी liver की बीमारियों का एक रामबाण उपचार है। यह न सिर्फ हमारे overall liver function को improve करने में सहायक सिद्ध होती है , बल्कि इसका juice के रूप में सेवन , हमारी body से bilirubin level को reduce करता है और jaundice को cure करता है। इसी लिए jaundice patient को चिहिए की वो भूम्यामलकी का सेवन करे।  

  1. Remedy No.3: Whole Grains 
Online Ayurvedic Consultation
4 Effective Home Remedies for Jaundice

Whole Grains Foods में Healthy Fats, Fibers, Antioxidants और Nutrient पाए जाते हैं जो हमारे Digestion की health और jaundice , दोनों को improve करने में सहायक सिद्ध होते हैं। इसी लिए jaundice से पीड़ित व्यक्ति को भोजन में whole grains का सेवन करना चाहिए। इससे उसकी jaundice की problem में आराम मिलेगा।  

  1. Remedy No. 4: Sugarcane Juice
Online Ayurvedic Consultation
4 Effective Home Remedies for Jaundice

आयुर्वेद शास्त्र के अनुसार, Sugarcane juice jaundice के इलाज के लिए एक outstanding remedy है। sugarcane juice liver को मजबूत करने में मदद करता है और jaundice के लिए एक शक्तिशाली घरेलू उपचार है। यह glucose की तरह काम करता है और शरीर को  आवश्यक पोषक तत्वों से भर देता है।

इसके अलावा healthy और nutrient rich diet का सेवन करें , ढेर सारा पानी पिए ,क्योकि यह आपकी BODY को detoxify करता है। और Alcohol ,Refined carbohydrates ,Packaged, canned, and smoked foods के सेवन से बचें , क्योकि इनका सेवन jaundice की problem को और बिगाड़ सकता है।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation