Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies4 Effective Ways to Cleanse Your Liver at Home

4 Effective Ways to Cleanse Your Liver at Home

How to cleanse your liver naturally

4 Effective Ways to Cleanse Your Liver at Home

4 Effective Ways to Cleanse Your Liver at Home लिवर हमारे शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए कितना महत्वपुर्ण है ये बात तो सभी जानते है। लेकिन लिवर को cleanse करने के बारे में बहुत कम लोग जानते है। लीवर हमारे शरीर के लिए 500 से अधिक कार्य करने में मदद करता है। इन सभी कार्यों को सही तरह से चलाने के लिए liver को cleanse करना यानि liver detoxification बेहद जरुरी है।Liver Detoxification in hindi

आज हम आपको liver detoxification के 4 most effective ways के बारे में बताएंगे इसलिए वीडियो के साथ अंत तक बने रहिये।

WHO के अनुसार, भारत में liver की बीमारियों से होने वाली मौतें कुल मौतों की 2.95% तक पहुंच गयी है, जो विश्वस्तर पर सिरोसिस से होने वाली मौतों का 18.3 % हिस्सा है। 

3 Effective Tips for Treatment of Irregular Periods

लिवर डिटॉक्स आज की दिनचर्या को देखते हुए बहुत ही जरुरी होता जा रहा है। लिवर में मौजूद सभी तरह के हानिकारक पदार्थ बाहर निकालने के लिए आज बाजार में कई तरह के detox products मौजूद है लेकिन इनका कोई scientific proof न होने के कारण इन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। 

आयुर्वेद में बहुत सी ऐसी कुदरती चीज़ें है जो लिवर detox में मदद करती है जिनमे से हम आज 4 most effective and easy superfoods के बारे में बात करेंगे |

लिवर detox के लिए पहला और सबसे कारगर superfood है – Milk Thistle. 

Online Ayurvedic Consultation
4 Effective Ways to Cleanse Your Liver at Home

Milk Thistle, बीते कुछ सालों में प्रसिद्ध liver tonic के रूप में जाना जाने लगा है। क्यूंकि यह शरीर से toxic level, लिवर की सूजन कम करने में और जहरीले chemicals के प्रभाव से लिवर को दूर रखता है। यह लिवर से हानिकारक रसायन को निकालने में बेहद असरदार है लेकिन आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह से इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल किया जाए तो इसके कई फायदें हो सकते हैं।

दूसरा Superfood है Sugarcane Juice. 

Online Ayurvedic Consultation
4 Effective Ways to Cleanse Your Liver at Home

Traditional आयुर्वेद के अनुसार गन्ने का रस लीवर को मजबूत करने और पीलिया को ठीक करने के लिए एक रामबाण उपाय है। रोज़ सुबह खाली पेट 1 गिलास गन्ने का जूस लगातार 15 दिन तक पीने से लिवर को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण लीवर को infection से बचाते हैं और bilirubin के level को control में रखते हैं। ध्यान रखने की आवश्यकता है कि मधुमेह यानी की डायबिटीज के रोगी इस सुपरफूड का सेवन न करें।  

तीसरा सुपरफूड है लहसुन

Online Ayurvedic Consultation
4 Effective Ways to Cleanse Your Liver at Home

लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबॉयल के साथ-साथ एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है। इसके साथ ही लहसुन लिवर एंजाइम को भी सक्रिय करता है जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें एलिसिन नामक तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो यकृत के कार्य को optimize करने में मदद करता है।

चौथा उपाय है नींबू 

Online Ayurvedic Consultation
4 Effective Ways to Cleanse Your Liver at Home

नींबू में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है। कोरोना काल से ही doctors विटामिन सी से भरपूर फलों, सब्जियों के सेवन की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि ये इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। । नींबू लिवर को साफ करता है यानी डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। नींबू में मौजूद तत्व लिवर की कोशिकाओं को एक्टिव करते हैं, उन्हें स्वस्थ बनाते हैं। अतः आप नींबू पानी नियमित रूप से पी सकते हैं।

इस सभी superfoods के साथ सबसे जरुरी है खुश रहना यानि तनाव मुक्त रहना , क्यूंकि तनाव और गुस्से का सबसे गहरा असर लिवर की कार्यशीलता पर पड़ता है। इसलिए तनाव मुक्त रहने के लिए रोज़ाना व्यायाम कीजिये। स्वस्थ आहार और स्वस्थ विचार के साथ अपना और अपने परिवार का ख्याल रखिये। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation