Ayurvedic Remedies

4 Home Treatments For Kidney Stone

0
4 Home Treatments For Kidney Stone
4 Home Treatments For Kidney Stone

4 Home Treatments For Kidney Stone

Kidney Stone Solution

  1. क्या आपको urine pass करते समय जलन महसूस होती है ?
  2. क्या आपके urine का color transparent से pink, Red, Brown हो गया है ?

अगर हां तो यह सभी लक्षण Kidney Stone के हो सकते हैं।

लेकिन घबराएं नहीं क्योकि इस Article में हम आपको Kidney stone को prevent करने वाली कुछ tips & Remedies के बारे में बताएंगे।

4 Home Treatments For Kidney Stone लेकिन घबराएं नहीं क्योकि इस Article में हम आपको Kidney stone को prevent करने वाली कुछ tips & Remedies के बारे में बताएंगे। या फिर गुर्दे की पथरी , एक पीड़ादाई समस्या है। जो हमारे गुर्दों में ज्यादातर calcium oxalate, uric acid, calcium phosphate के deposits से बनती है। Unhealthy life Style , पानी की कमी , और कुछ Medical Conditions के चलते , आम तौर पर यह बीमारी व्यक्ति में देखने को मिलती है। kidney  stone यदि किसी व्यक्ति को हो जाए , तो इससे मुक्ति पाना आसान नहीं होता । 


Read More – 6 Ways To Stay Healthy During Rainy Season


Reports की माने ,तो साल 2017 में,विश्व स्तर पर , हर 10 में से 1 व्यक्ति , अपनी गलत दिनचर्या के चलते , kidney स्टोन की समस्या से पीड़ित था। और भारत में तो यह आकड़ा और भी निराशा जनक था। 

Home Treatments For Kidney Stone

ऐसा देखा गया है ज्यादातर लोगों को पथरी का ऑपरेशन कराने के बाद कुछ महीनो में दोबारा पथरी बन जाती है। लेकिन जैसा कि कहा जाता है , ” Prevention is better than Cure ” , kidney  stone की समस्या में भी यह बात applicable है।  इसी लिए इस Article में हम आपको , kidney stone को prevent करने वाली कुछ Remedies के बारे में बताएंगे।

Remedy no. 1: Consumption of Liquid

हमारा शरीर लगभग 70 % जल से बना हुआ है। इसलिए तरल पदार्थों का सेवन हमारे शरीर में ऐसे minerals को इकठ्ठा नहीं होने देता है जो Kidney Stone के कारक बनते हैं। पानी में निम्बू डालकर पीना एक अच्छा विकल्प है।हमारा शरीर लगभग 70 % जल से बना हुआ है। इसलिए तरल पदार्थों का सेवन हमारे शरीर में ऐसे minerals को इकठ्ठा नहीं होने देता है जो Kidney Stone के कारक बनते हैं। पानी में निम्बू डालकर पीना एक अच्छा विकल्प है।

Remedy no. 2: Limit Consumption of Animal Based Protein

अत्यधिक Animal Protein का consumption हमारे किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ावा दे सकता है। इसी लिए यदि आपको past में kidney स्टोन की समस्या रह चुकी है, तो आपको चाहिए कि आप animal Proteins का सेवन सीमित करें ,और इसके स्थान पर plant based Proteins को शामिल करें।  

Remedy no. 3:  Avoid Consuming Oxalate Rich Foods

Kidney Stone का मुख्य कारण होता है हमारी body में Oxalates का अधिक मात्रा में उपस्थित होना। यदि किसी व्यक्ति को किडनी स्टोन की समस्या है , तो उसे oxalates के सेवन से बचन चाहिए। इसलिए पालक, चुकंदर, मूंगफली, चॉकलेट, काजू, चाय, शराब का सेवन न करें।

Remedy no. 4: Consumption of Barley Seeds 

Barley Seeds अर्थात जौ का सेवन हमारी kidney stone की समस्या के लिए एक राम बाण उपचार है। क्योकि इसमें मौजूद Vitamin B6 और magnesium जैसे तत्व,हमारे शरीर में उपस्थित calcium Oxalate जैसे विषैले तत्वों को ख़त्म करने में सहायक सिद्ध होते हैं।  

इन उपायों के अलावा अपनी दिनचर्या का ध्यान रक्खें , और स्वस्थ आहार का सेवन करें और स्वस्थ विचार धारण करें , भरपूर व्यायाम और नींद लें। और ढेर सारे पानी का सेवन करें। धनिया, खीरा, नींबू, संतरा, अंगूर, भुंटा, apple cider vinegar, top most list में आते है क्यूंकि यह kidney और bladder की सफाई अच्छे से कर देते है। और खीरा यूरिक एसिड नहीं बढ़ने देता है।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

4 Home Treatments For Kidney Stone

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Book Online Consultation
Exit mobile version