Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFemale Diseases4 Remedies for Vaginal Yeast Infections

4 Remedies for Vaginal Yeast Infections

4 natural remedies to treat vaginal yeast infection at home

क्या आपको vagina में या उसके आसपास खुजली, जलन और दर्द का अनुभव होता है?

क्या आपको intercourse के दौरान दर्द महसूस होता है?

4 natural remedies to treat vaginal yeast infection at home

4 Remedies for Vaginal Yeast Infections अगर हां तो ये सभी लक्षण vaginal yeast infection के कारण हो सकते है। आज इस Article में हम इस इन्फेक्शन को दूर करने वाले 3 superfoods के बारे में बताएंगे। इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।  

4 Remedies for Vaginal Yeast Infections Vaginal यीस्ट इंफेक्शन एक तरह का FUNGAL infection होता है। जिसे कई बार YEAST infection भी कहा जाता है जो कैंडिडा एल्बिकांस नामक फंगस की वजह से होता है । 

VAGINA में थोड़ा बहुत YEAST होना सामान्य बात है, लेकिन कभी-कभी यह BALANCE बिगड़ जाता है और यीस्ट की मात्रा बढ़ जाती है। हार्मोन्स में बदलाव, एंटीबायोटिक लेने और कसे हुए गीले कपड़े पहनने की वजह से यह संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा uncontrolled diabetes, weak immune system और unprotected intercourse इस इन्फेक्शन के major cause माने जाते है।  

3 Effective Home Remedies for Anti-Ageing Tips

लक्षणों की बात की जाये तो इसके main symptom genital area में दर्द, सूजन और thick vaginal discharge होता है। यह discharge odourless या yeast की तरह odour वाला भी हो सकता है। इसके अलावा vaginal area में rashes खुजली intercourse के time pain , urination के दौरान चुभन आदि लक्षण भी महसूस हो सकते है। किसी किसी महिला में regularly ये लक्षण देखने को मिलते है जिसकी वजह से reoccurrence के chances ज्यादा होते है। इसलिए यह लक्षण महसूस होते ही किसी चिकित्सक से परामर्श जरूर करें। 

आम तौर पर वैजाइनल यीस्ट इंफेक्शन से निजात पाने के लिए सबसे पहले महिलाएं घरेलू नुस्ख़ों को ही आजमाती हैं। तो आईये जाने ऐसे 3 superfoods के बारे में जिनके प्रयोग से वैजाइनल यीस्ट इंफेक्शन की समस्या से आराम पाया जा सकता है।

  • सबसे पहला उपाय है दही 
Online Ayurvedic Consultation
4 Remedies for Vaginal Yeast Infections

दही त्वचा के पीएच लेवल को BALANCE करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल यीस्ट संक्रमण कम करने के लिए किया जाता है। 1 से 2 बड़े चम्मच दही लेकर VAGINA के बाहर AFFECTED PART पर लगायें। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद धो लें। 

  • दूसरा उपाय है  Apple Cider Vinegar
Online Ayurvedic Consultation
4 Remedies for Vaginal Yeast Infections

सेब का सिरका में फंगल इंफेक्शन को CONTROL करने वाले COMPONENTS पाए जाते है। इसके लिए दो चम्मच सेब के सिरके को एक कप गर्म पानी में मिलाकर इसे रोजाना दो बार पीने से लाभ मिलता है। 

  • तीसरा उपाय है Tea Tree Oil 
Online Ayurvedic Consultation
4 Remedies for Vaginal Yeast Infections

YEAST के संक्रमण को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का प्रयोग करना बेहद लाभकारी होता है। इसमें एंटी फंगल गुण पाया जाता है जो YEAST INFECTION से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है। थोड़ा-सा टी ट्री ऑयल को जैतून के तेल के साथ मिलाकर, इस मिश्रण को प्रभावित स्थान पर दिन में दो बार लगाएं। 

इन घरेलू उपायों को अपनाने के साथ साथ कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। जैसे अगर आप diabetic है तो blood sugar level को कण्ट्रोल करें। loose और cotton undergarments पहने। vaginal area को clean और dry रखें। periods के दौरान hygiene का ध्यान रखें। vaginal area में scented products का use avoid करें। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन c की अधिक मात्रा consume करें। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation