Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFemale Diseases4 Tips for Trouble Free Periods During Summer

4 Tips for Trouble Free Periods During Summer

4 Tips for Trouble Free Periods During Summer

4 Pro Tips for Trouble Free Periods During Summer

4 Tips for Trouble Free Periods During Summer गर्मियां और पीरियड्स , किसी भी woman के लिए सबसे dreadful days होते है। गर्मियों में sweating , itching जैसी बहुत सी problems face करनी पड़ती है ऊपर से जब पीरियड्स आ जाते है तो cramps , intimate areas में rashes जैसी problems बहुत ज्यादा discomfort पैदा कर सकती हैं।Trouble Free Periods

आज हम आपको इस Article की हेल्प से गर्मियों में Trouble Free Periods के लिए 4 PRO tips के बारे में बताएंगे इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।

गर्मियों का मौसम आते ही हम सब sun के harsh effects से खुद को बचाने लिए अलग अलग तरह के उपाय अपनाते है और ऐसे में हमे अपनी menstrual hygiene को ignore किये बिना इसका ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है।Trouble Free Periods 

Statista की एक report के हिसाब से 2020 में भारत में किये गए एक large scale survey के अनुसार 20 से 29 साल के बीच की लगभग 23% महिलाएं menstrual problems को deal कर रही थी।


Also Read – Breast Cancer (In Hindi)


गर्मियों में कहीं न कहीं ये प्रॉब्लम बढ़ जाती है ऐसे में हमे अपने daily routine में कुछ ऐसे changes करने चाहिए जिनकी help से आने वाले periods hassle free और stress फ्री निकल सके। 

आईये अब जानते है ऐसे ही 4 Simple और Essential Pro Tips के बारे में।

सबसे पहला टिप है Change Your Pad 

जब आप अपने पीरियड्स पर हों तो हर 4 से 6 घंटे में अपना pad जरूर change करें। और अगर आप regular basis पर ऐसा नहीं कर पा रही है। तो at least, पीरियड्स के first 2 days ऐसा जरूर करें क्यूंकि starting में flow heavier होता है और तब pad change की requirement बढ़ जाती है। 

दूसरा टिप है Clean Your Vaginal Area

गर्मियों में पीरियड्स के दौरान rashes और itching की problem बढ़ जाती है। इसलिए vaginal area को clean रखना बेहद जरुरी है। VAGINA CLEAN करने के लिए LUKEWARM WATER और MILD SOAP का USE करें और CLEANing के लिए FRONT TO BACK METHOD का USE करें। साथ ही पीरियड्स में INFECTIONS को AVOID करने के लिए COTTON SANITARY NAPKINS का ही USE करें।

तीसरा टिप है  Wearing Comfortable Clothes

Online Ayurvedic Consultation
4 Tips for Trouble Free Periods During Summer

गर्मियों के मौसम में Comfortable और Cotton underwear और Clothes ही use करने चाहिए क्यूंकि COTTON स्किन से चिपकता नहीं है साथ ही SKIN को BREATHE करने में और INFECTION को फैलने से रोकने में मदद करता है। गर्मियों में sweating बहुत ही ज्यादा uncomfortable होती है जिस कारण intimate areas moist और wet होने लगते है। ऐसे में cotton clothes, sweat को absorb करके fresh और cool रखने का काम करते हैं।

चौथा टिप है Stay Hydrated & Active 

Online Ayurvedic Consultation
4 Tips for Trouble Free Periods During Summer

गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना सबसे important है। क्यूंकि इससे bloating की प्रॉब्लम में आराम मिलता है जो आपके digestive system को affect कर सकता है और gas , constipation और excessive cramps का कारण बन सकता है। इसलिए bloating से बचने के लिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी रोज़ पियें। इसके अलावा आप coconut water भी ले सकते है। coconut water इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है और यह सुपर पीरियड फ्रेंडली भी होता है। इसके अलावा आपको अपने पीरियड्स के दौरान active रहना भी बेहद जरुरी है। इसके लिए आप cardio exercises , light yoga , brisk walking कर सकते है। लेकिन इस बात का ध्यान भी रखना बेहद जरुरी है की इस दौरान आप कोई heavy weight lifting वाले workout न करें।  

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation