Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFitness Tips4 Ways to Improve Gut Health

4 Ways to Improve Gut Health

Gut Health क्यों है ज़रूरी

क्या आपके body weight में sudden changes हो रहे हैं ?

अगर हां तो यह सभी लक्षण, इस बात की तरफ संकेत करते हैं की आप unhealthy gut की समस्या से पीड़ित हैं।

लेकिन घबराएं नहीं क्योकि इस Article में हम आपको Gut Health को improve करने वाली कुछ remedies के बारे में बताएंगे।
4 Ways to Improve Gut Health

4 Ways to Improve Gut Health Gut और Gut Health एक important लेकिन लोगों द्वारा काफी ज्यादा ignore और Underestimate किया जाने वाला issue है। और इसको Ignore करने के परिणाम, तत्कालिक न होकर अत्यधिक दूरगामी और पीड़ादाई होते हैं। Gut शरीर का वो स्थान है जहां से  , हमारा खाया हुआ खाना Breakdown होकर पूरे शरीर में पोषक तत्वों के रूप में वितरित होता है। इस लिए यदि हमारा Gut unhealthy है, तो न सिर्फ इस कारण हमारी overall health प्रभावित होगी बल्कि ,इस कारण हमारी immunity अत्यधिक घातक स्तर तक दुर्बल हो जाएगी।

NUTRITION IN PREGNANCY

भारत की राजधानी दिल्ली में हुए एक Survey के अनुसार , हर पांच में से एक भारतीय किसी न किसी तरह से unhealthy Gut की समस्या से पीड़ित है, और विश्व स्तर पर तो यह आकड़ा और भी चिंता जनक है।और जिनको अभी भी इस समस्या की गंभीरता का अनुमान नहीं है , उनके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है , unhealthy Gut ही शरीर में होने वाली 95% बीमारियों का आधार होता है। 

वो लोग जो इस बात की गंभीरता को अभी भी नहीं समझे हैं ,वो इस video को यहीं पर skip कर सकते है। लेकिन वो लोग जो ,अपनी Gut health को लेकर थोड़ा serious हैं और unhealthy Gut कितनी बड़ी समस्या है इस बात को समझ चुके हैं। उनको उनकी समस्या से रहत दिलाने के लिए , हम लाएं हैं कुछ natural और trustworthy remedies , जो उनके Gut को healthy बनाए रखने में उनकी सहायता कर सकती हैं।

Remedy No.1: Fiber Rich Foods

Online Ayurvedic Consultation
4 Ways to Improve Gut Health

Fiber-rich foods अर्थात ऐसे foods जिनमे fiber की मात्रा अधिक पाई जाती है। USA based एक नामी institute के अनुसार यदि हम अपने भोजन में अधिक मात्रा में fibers का consumption करते हैं तो , इससे हमारी Gut health ना सिर्फ Improve करती है बल्कि ,अधिक fibers का ही consumption वो reason है जिसके कारण हमारा Gut healthy भी बना रहता है। इस लिए यदि आपको healthy Gut चाहिए तो आप  भोजन में अधिक मात्रा में fibers का consumption करें।

Remedy No.2: Exercise

Online Ayurvedic Consultation
4 Ways to Improve Gut Health

Unhealthy Gut का सीधा सम्बन्ध हमारी Body की Energy से होता है , और हमारी body की energy यदि low है तो ,हमारे लिए किसी भी काम को कर पाना किसी चुनौती से कम नहीं होगा। इस लिए अगर आप अपनी body और अपने Gut की health को लेकर aware है तो आपको चाहिए कि आप अपने daily routine में exercise को शामिल करें। ऐसा करने से ना सिर्फ आप energetic feel करेंगे , साथ ही साथ आपकी Gut health भी maintained रहेगी।  

Remedy No.3: Yogurt

Online Ayurvedic Consultation
4 Ways to Improve Gut Health

Yogurt अर्थात दही Probiotics में rich होता है, और modern medical science और ayurveda दोनों की ही Researches के अनुसार , दही में मौजूद Probiotics हमारी Gut health को Improve करने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं। इस लिए यदि आप अपने दैनिक आहार में दही का सेवन करते है , तो इससे समय के साथ आपकी Gut health Improve होने लगेगी।

Remedy No.4: Limit Artificial sweeteners

Online Ayurvedic Consultation
4 Ways to Improve Gut Health

जिस तरह दही का सेवन हमारी Gut health के लिए वरदान है , उसी तरह यदि हम artificial Sweeteners का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे हमारी Gut health पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। क्योंकि इसके कारण हमारे Gut में मजूद healthy bacteria ठीक तरह से function नहीं कर पाते।

इसके अलावा स्वस्थ दिनचर्या का पालन करें और स्वस्थ विचारों को धारण करें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation