Sunday, February 25, 2024
spot_img
HomeFemale Diseases5 Ayurvedic Medicine for Breast Cancer

5 Ayurvedic Medicine for Breast Cancer

5 Ayurvedic Medicine for Breast Cancer

क्या आयुर्वेद से किया जा सकता है ब्रेस्ट कैंसर का इलाज?

क्या आपको स्तन के आस पास गांठ का अनुभव हो रहा है ?

क्या आपको निप्पल के पास खिंचाव महसूस हो रहा है ?
क्या आपको स्तन के आस पास की स्किन का कलर बदला हुआ लग रहा है ?

5 Ayurvedic Medicine for Breast Cancer अगर इन सभी सवालों के जवाब हां है तो यह ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते है। आज हम इस Article के माध्यम से आपको ब्रैस्ट कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद करने वाली आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में बताएंगे। इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।

खराब लाइफस्टाइल के कारण इन दिनों कैंसर की समस्या आम हो गई है। और कैंसर को हमेशा से एक लाइलाज रोग माना जाता है। यह कभी-भी किसी को भी हो सकता है। इसलिए इसे Silent killer भी कहा जाता है। 

जैसे पुरुषों में गले, दांत, ब्लड, हड्डियों आदि के कैंसर अधिक होते हैं, उसी प्रकार महिलाओं में ब्रेस्ट और सर्विक्स कैंसर के मामले ज्यादा पाए जाते हैं।


Read More – Is Your Dirty Beard Making You Sick


WHO के अनुसार 2020 में, 2.3 मिलियन महिलाओं में स्तन कैंसर को diagnose किया गया था और विश्व स्तर पर approximately 7 lakh मौतें हुईं। जिससे यह दुनिया का सबसे प्रचलित कैंसर बन गया था। इन आकड़ों को देखते हुए हमे इसकी गंभीरता तो समझना बेहद जरूरी है।

अगर आयुर्वेदिक science की माने तो इसके अनुसार कैंसर से बचाव किया जा सकता है। अगर फर्स्ट स्टेज में ब्रेस्ट कैंसर का पता चल जाता है, तो उसे कुछ हद तक ठीक किया जा सकता है। आयुर्वेद में कैंसर का किस तरह इलाज संभव है, आईये अब जानते है इसके बारे में।

सबसे पहले ये जानने की कोशिश करते है की कौन से ऐसे कारण है जो ब्रैस्ट कैंसर को जनम देते है। तो आयुर्वेद के अनुसार स्तन कैंसर की मुख्य वजह routine तथा लाइफस्टाइल के बदलाव को माना जाता है। अधिक मांस, अंडा, मछली शराब आदि खाने-पीने की आदत व कई नशीले पदार्थों के सेवन से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त आयुर्वेद के अनुसार यदि महिला की निद्रा अवस्था यानी सोने की स्थिति ठीक नहीं है तो भी  ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा रहता है। यदि महिलाओं के स्तन में किसी कारण से चोट लग जाती तो दुग्ध नलिकाएं block हो जाती है और ऐसी स्थिति में भी स्तन कैंसर हो सकता है।

अब इसके Treatment के बारे में बात करें तो आयुर्वेद में बहुत सी ऐसी औषधियां है जो ब्रैस्ट कैंसर के इलाज में बहुत लाभदायक है। जिनमे से 5 औषधियों के बारे में आज हम Discuss करेंगे। 

Online Ayurvedic Consultation
5 Ayurvedic Medicine for Breast Cancer

जिसमे सबसे पहले आता है लहसुन – ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाव के लिए लहसुन बहुत कारगर उपाय है। लहसुन में मौजूद sulphur, flavones and flavonols नामक तत्‍व कैंसर से बचाव और रोकथाम दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। लहसुन में कैंसर से लड़ने की अनोखी क्षमता होती है। 

Online Ayurvedic Consultation
5 Ayurvedic Medicine for Breast Cancer

दूसरा है ब्रोकोली – ब्रोकली विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। इसमें इंडोल-3 कार्बिनोल नामक एक तत्व पाया जाता है जो ट्यूमर सेल्स को बढ़ने नहीं देता। यह हॉर्मोन आधारित कैंसर की रोकथाम और बचाव के लिए भी एक कारगर उपाय है। इसके अलावा ब्रोकली विटामिन ‘ए’ का अच्छा source है जो सेल्‍स में मौजूद कैंसर से लडऩे में हेल्‍प करता है।

Online Ayurvedic Consultation
5 Ayurvedic Medicine for Breast Cancer

तीसरा आता है कैंसर के इलाज में सबसे effective औषधि हल्दी – हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कैंसर सेल्स को फैलने और बढ़ने से रोकने में मदद करता है। साथ ही हेल्दी बोन सेल्स का विकास भी करता है। 

Fourth number पर आता है विटामिन b-17 से भरपूर वीट ग्रास – वीट ग्रास में लेट्रियल और सेलेनियम दोनों होते हैं। ये दोनों ही शक्तिशाली कैंसररोधी है। क्लोरोफिल और सेलेनियम बॉडी की इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। साथ ही वीट ग्रास में भरपूर मात्रा में क्लोरोफिल होता है, जो बॉडी को ऑक्सीजन से भर देता है और बॉडी में हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है। इसका मतलब है की जब कैंसर सेल्‍स को ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है तो शरीर में कैंसर नहीं पनपता है।

Online Ayurvedic Consultation
5 Ayurvedic Medicine for Breast Cancer

Fifth number पर आता है अंगूर के बीज – अंगूर के बीज का अर्क एंटी-ऑक्सीडेंट resveratrol से भरपूर होता है जो एंटी-कैंसरस होते हैं। यह कैंसर के बढ़ने का कारण बनने वाले प्रोटीन को ब्लॉक करता है। 

इस बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी है की इन औषधियों का उपयोग किसी अनुभवी चिकित्सक की देख रेख में ही करें। और जैसा की हमने पहले भी बताया की  कैंसर ख़राब लाइफस्टाइल के कारण होने वाली समस्या है तो अपने लाइफस्टाइल को better बनाने की पूरी कोशिश करें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation