Monday, February 26, 2024
spot_img
HomeFitness Tips5 Ayurvedic Superfoods Can Help You Stay Fit

5 Ayurvedic Superfoods Can Help You Stay Fit

5 Ayurvedic Superfoods Can Help You Stay Fit

5 Ayurvedic Superfoods Can Help You Stay Fit सुपरफू्ड्स आमतौर पर उन चीज़ों को कहा जाता है, जो पोषक तत्त्वों से भरपूर होती हैं और जिनमें कम से कम कैलोरी होती है। और ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं। अच्छी बात ये है कि सुपरफूड्स के लिए आपको महंगे और बाहर से आने वाली चीज़ों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता, क्योंकि कई ऐसी भारतीय चीज़ें हैं, जो अपने आप में एक सुपरफूड हैं। इसके अलावा ये आसानी से उपलब्ध हैं और आप इन पर भरोसा भी कर सकते हैं।

यदि आप भी इन सुपरफू्ड्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आज का ये Article आपके लिए वेहद खास होने वाला है। इसीलिए Article के साथ अंत तक बने रहें।


Read More – Know Truth Behind The Thyroid Medicines


इन दिनों युवाओं में फिट रहने का नशा सर चढ़ा हुआ है इसका असर दुनिया भर में देखने को मिल रहा है  एक रिपोर्ट के अनुसार फिटनेस से सम्बंधित उत्पादों का बाजार बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। इसका असर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है।

जिस तरह आप अपने दिमाग और मूड को खुश करने के लिए अपने पसंदीदा गानों की एक प्लेलिस्ट रखते हैं, ठीक उसी तरह आपको स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी फूड की लिस्ट अपने दिमाग में रखनी चाहिए. आप भले ही इनमें से सभी चीजों का सेवन रोज न कर पाएं, लेकिन कोशिश करें कि हर दिन 1-2 चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

हेल्थी फूड्स को लेकर दुनिया भर में तमाम अफवाएं फैली हुई हैं यहाँ तक की लोगों का ये भी मानना है की वेज फ़ूड में एनर्जी की बहुत कमी है इसी कमी को पूरा करने के लिए लोग तरह – तरह के सप्लीमेंट्स और नॉनवेज फ़ूड का प्रयोग करते हैं। इन फूड्स का कुछ ही दिनों में शरीर पर गलत इम्पेक्ट पड़ने लगता है जिसकी बजह से आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Online Ayurvedic Consultation
5 Ayurvedic Superfoods Can Help You Stay Fit

तो आइये जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में जो बहुत ही आसानी से हमें कहीं भी मिल सकते हैं, वो भी बहुत ही सस्ते दामों में और ये किसी भी सप्लीमेंट्स या नॉनवेज फ़ूड से बहुत अधिक लाभ दायक भी हैं।

कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें हर किसी को अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करना चाहिए.

  1. अलसी

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अलसी के बीज बेशक छोटे-छोटे होते हैं, लेकिन इनमें पोषक तत्वों का खजाना होता है.

  1. पपीता
Online Ayurvedic Consultation
5 Ayurvedic Superfoods Can Help You Stay Fit

पपीते में अत्यधिक मात्रा में विटामिन ए होता है, इसके अलावा विटामिन सी भी पाया जाता है। वहीं पपीते में अधिकांश मात्रा में पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट पदार्थ, क्षार तत्व, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, शर्करा आदि पाया जाता है। प्राकृतिक तौर पर इसमें फाइबर, कैरोटिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

  1. नारियल तेल
Online Ayurvedic Consultation
5 Ayurvedic Superfoods Can Help You Stay Fit

नारियल के तेल का इस्तेमाल पूरी दुनिया में सुपरफूड के तौर पर किया जाता है। भारत के कई हिस्सों में इसका इस्तेमाल कुकिंग ऑयल के रूप में किया जाता है। नारियल का तेल असल में कई प्रकार के फैटी एसिड्स का कॉम्बो होता है, जो दिल को सेहतमंद रखता है, वज़न को कंट्रोल करता है और दिमाग को तेज़ करता है।

  1. एलोवेरा
Online Ayurvedic Consultation
5 Ayurvedic Superfoods Can Help You Stay Fit

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है. इसे ग्वारपाठा, घीक्वार और धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. एलोवेरा में एक जड़ी-बूटी की तरह कई गुण होते हैं. चेहरे के लिए अमृत और औषधीय गुणों का भण्‍डार है एलोवेरा। 

5. जैतून का तेल

जैतून तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से भरपूर होता है. जैतून तेल को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. जैतून के तेल में विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

ऐसे और भी कई सुपरफू्ड्स हैं जो आपको आसानी से मिल जायेंगे और आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होंगे। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation