Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies5 Best Hair Fall Solution | बाल झड़ने की समस्या के लिए...

5 Best Hair Fall Solution | बाल झड़ने की समस्या के लिए बेहतरीन घरेलु उपाय

5 Best Hair Fall Solution | की समस्या के लिएबाल झड़ने की समस्या के लिए बेहतरीन घरेलु उपाय

काले , घने , खूबसूरत बाल आज कल हर किसी की चाहत होते है और सुन्दर बाल चेहरे का ORNAMENT होते है। लेकिन बालों का गिरना आज कल स्त्री और पुरुष दोनों के लिए आम समस्या है। जिससे आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। आज इस Article में हम जानेंगे बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के 5 चमत्कारी उपायों के बारे में , इसलिए आर्टिकल के साथ अंत तक जरूर बने रहें।

PHILLIPINS की एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 60 % पुरुषों में हेयर फॉल की समस्या 50 की उम्र के साथ देखने को मिलती है और लगभग 50 % महिलाओं में ये समस्या सारी उम्र देखने को मिलती है।

समझने की बात ये है की अगर आपके 50 से 100 बाल रोज़ टूट रहे हैं तो ये नार्मल है। क्यूंकि हमारा शरीर यह जानता है कि कमजोर बालों को शरीर से बाहर निकालना और उनके स्थान पर नए बाल उगना एक नेचुरल प्रोसेस है। लेकिन अगर आपको SEVERE हेयर FALL की PROBLEM है तो आप इसे घर पर ही NATURAL INGRIDIENTS से ठीक कर सकते हैं।

  • बालों का कमज़ोर होना, 
  • बालों की ग्रोथ में कमी आना, 
  • हार्मोन्स में बदलाव, 
  • HEATING ELEMENTS का USE 
  • MAJOR STRESS 
  • UNBALANCED डाइट या 
  • CHEMICAL युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल। इनमें से आपके बालों के झड़ने का कोई भी कारण हो सकता

आइए अब जाने बालों को झड़ने से रोकने के 5 चमत्कारी उपाय के बारे में | 5 Best Hair Fall Solution

5 Best Hair Fall Solution
5 Best Hair Fall Solution

आइये जाने बालों को झड़ने से रोकने के 5 चमत्कारी उपाय के बारे में जिसका जिक्र हमने आर्टिकल की शुरुआत में किया था | 5 best Hairfall Solution

  1. दही
Curd for Hair fall Treatment
Curd for Hair fall Treatment

बालों को झड़ने से रोकने के लिए दही एक कारगर और आसान नुस्खा है। इसका प्रयोग बालों को धोने से पहले किया जाता है। बालों को धोने से 30 मिनट पहले बालों में दही लगाएं इसके लिए 5 चम्मच दही में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट को बालों में लगा ले और सूखने दें। आधे घंटे बाद ठन्डे पानी से बाल धो लें। दही बालों से डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है और ग्रोथ को बढ़ाता है। 

  1. अलसी के बीज 
Flaxseeds for hairfall Solution
Flaxseeds for hairfall Solution

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ये फैटी एसिड आपके बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और न्यूट्रिशन देता है। इसे लगाने से बालों की जड़ों में blood circulation तेज होता है जिससे बाल घने बनते हैं और बालों की लंबाई तेजी से बढ़ती है। इसके लिए 3 कप पानी में एक चौथाई कप अलसी के बीज डाल कर 7 से 10 मिनट के लिए उबाल लें। उसके बाद इसको छान कर ठंडा होने दें। उसके बाद हाथों की मदद से बालों पर अच्छे से लगा लें और आधे घंटे बाद ताज़े पानी से सिर धो लें।

  1. आँवला और नींबू का रस 
आँवला और नींबू का रस | Aonla and Lemon for Hairloss
आँवला और नींबू का रस | Aonla and Lemon for Hairloss

नींबू के रस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। बालों के झड़ने के लिए आप आंवला और नींबू के रस का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। एक 1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट से करीब 5 मिनट तक मसाज करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं।

  1. करी पत्ता
Curry Leaves for hairloss
Curry Leaves for hairloss

करी पत्ते में प्रोटीन, विटामिन और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों पाए जाते हैं जो बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुणों भी पाए जाते है। आधा कप नारियल के तेल में 10 से 12 करी पत्ते डाल कर तेल को अच्छे से पकाएं। और हल्का गुनगुना होने पर सर पर अच्छे से मालिश करें। और 45 मिनट से 2 घंटे तक लगाकर छोड़ दें। उसके बाद शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।  

  1. मेथी दाना 
Online Ayurvedic Consultation

मेथी दाना में निकोटिनिक एसिड, प्रोटीन, विटामिन A, K, C, आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड जैसे पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं। वहीं नारियल तेल में लौरिक एसिड पाया जाता है जो बालों को पोषण और मजबूती देने का काम करता है। 1 चम्मच मेथी दाना के पाउडर को 4 चम्मच नारियल के तेल में मिलाकर इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और जब बाल अच्छी तरह सूख जाएँ तो शैम्पू से धो लें।

बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो हेयर फॉल जैसी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। इसलिए बालों की देखभाल के लिए कुछ टिप्स को follow करना bhaut जरुरी है 

  • शैम्पू का प्रयोग bhaut ज्यादा नहीं करना चाहिए। 
  • बालों को सीधी धुप धुल और धुएं से बचाकर रखना चाहिए। 
  • heating machine का use avoid करना चाहिए। 
  • healthy and nutrient-rich diet का सेवन करना चाहिए।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इस वीडियो को LIKE कीजिये और अपने SUGGESTIONS हमारे साथ शेयर कीजिये और अगर hair fall से सम्बंधित आपका कोई सवाल रह गया हो तो आप कमेंट BOX में पूछ सकते हैं। ऐसी ही नयी नयी जानकारी पाने के लिए KAPEEFIT के चैनल को SUBSCRIBE कीजिये।

बालों की देखभाल के लिए कुछ खास टिप्स | Tips to Control Hairfall

Consult Doctor Online
Consult Doctor Online

बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो हेयर फॉल जैसी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। इसलिए बालों की देखभाल के लिए कुछ टिप्स को follow करना bhaut जरुरी है 

  • शैम्पू का प्रयोग बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए। 
  • बालों को सीधी धुप धुल और धुएं से बचाकर रखना चाहिए। 
  • Heating machine का use avoid करना चाहिए। Healthy and nutrient-rich diet का सेवन करना चाहिए।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को LIKE कीजिये और अपने SUGGESTIONS हमारे साथ शेयर कीजिये और अगर hair fall से सम्बंधित आपका कोई सवाल रह गया हो तो आप कमेंट BOX में पूछ सकते हैं। ऐसी ही नयी नयी जानकारी पाने के लिए KAPEEFIT BLOG के साथ जुड़े रहिये ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation