Ayurvedic Remedies

5 Effective Ways to Improve Your Digestion

0
5 Effective Ways to Improve Your Digestion

5 Effective Ways to Improve Your Digestion

5 Effective Ways to Improve Your Digestion हम Discuss करेंगे एक ऐसी Problem के बारे में जो थोड़ी serious है लेकिन फिर भी लोग उसको काफी हद तक underestimate करते हैं,और वो problem है Poor digestion। Improve Your Digestion

अब अगर मेरे यह कहने के बाद भी, आपको इस बात की gravity समझ नहीं आरही है तो शायद इन reports से आप मेरी बात को बेहतर समझ पाएं, और आप अपने mind को action लेने के लिए bound कर पाएं। 


Read More – Ayurvedic Remedies to Cure High Cholesterol Level


Melbourne Australia में अपने flat में अकेले रहने वाली Suzan नाम की एक वृद्ध महिला का देहांत केवल इस लिए होगया, क्योकि वो Rectum Cancer से पीड़ित थी , और उसके Doctor से जब पुछा गया , तो पता चला की उसकी इस condition की starting हुई थी ,केवल उसके chronic poor digestion के कारण। 

And Take a moment to think,7 billion की population वाली इस दुनिया में ऐसी कितनी Suzan होंगी। 

अब अगर इस problem की gravity समझ आ गयी है तो बात करते हैं , इस problem को cure करने वाली कुछ Remedies के बारे में। 

Remedy Number 1: Mint Tea 

5 Effective Ways to Improve Your Digestion

अगर कोई व्यक्ति poor digestion की समस्या से पीड़ित है , तो उसको चाहिए की वो mint tea का consumption ज़रूर करे। इसके लिए पुदीने की कुछ पतियों को पानी में डालकर उबाल लें और उसको छान कर सुबह खाली पेट लें। ऐसा करने से आपका दीजेस्टिव समय के साथ improve होने लगेगा। 

Remedy Number 2: Yogurt

5 Effective Ways to Improve Your Digestion

अगर आप अपने digestion को Improve करना चाहते हैं , तो आपको चाहिए की आप अपनी diet में yogurt अर्थात दही का consumption करें। yogurt probiotics में rich होता है , इस लिए digestive health को Improve करता है। 

Remedy Number 3: Consume More Fiber Rich Diet 

5 Effective Ways to Improve Your Digestion

Fiber Rich Diet के consumption के अनेक फायदे हैं, जैसे की अच्छी heart Health, Low Body cholesterol Etc.लेकिन इसका सबसे बड़ा benefit है , improved Digestive Health। इस लिए अपनी Diet में fiber Rich foods जैसे की केला अदि को शामिल करें। 

Remedy Number 4: Consume Ghee

5 Effective Ways to Improve Your Digestion

घी healthy Fats की category में categorized होने वाला एक food है , इसका consumption न सिर्फ हमारे digestion को healthy बनाता है , बल्कि हमारे constipation को भी ठीक करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रक्खें की घी का सीमित सेवन करें , अन्यथा यह लाभ की जगह हानि पहुंचाने लगेगा।

Remedy Number 5: Chew Your Food Well

5 Effective Ways to Improve Your Digestion

हमारा खाना ठीक से digest न होने का एक reason होता है ,हमारे Digestive system का भोजन के बड़े टुकड़े ठीक से न पचा पाना। इस लिए अपने भोजन को ठीक से चबाएं और उसके बाद अपने भोजन को निगलें। इससे होगा यह की आपके Digestive track पर भोजन को पचाने के लिए कम लोड पड़ेगा। और आपका digestion ठीक से काम करता रहेगा।

इसके अलावा अपने daily routine को healthy बनाएं और गर्म पानी का सेवन करें। और ठीक से नींद लेकर अपनी लाइफ में Stress Level को Balanced रक्खें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Book Online Consultation
Exit mobile version