Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies5 Golden Benefits of Triphla | त्रिफला के 5 चमत्कारी फायदे

5 Golden Benefits of Triphla | त्रिफला के 5 चमत्कारी फायदे

5 Golden Benefits of Triphla | त्रिफला के 5 चमत्कारी फायदे

आयुर्वेदिक उपचार के इतिहास में सदियों से जड़ी बूटियों का प्रयोग किया जा रहा है। और त्रिफला औषधीय गुणों से भरपूर ऐसी औषधि है जो शरीर के तीनो दोषों वात पित्त और कफ के निवारण के लिए रामबाण साबित हुई है। आज इस आर्टिकल में हम त्रिफला (Triphla) के 5 Golden Benefits के बारे में जानेंगे। इसलिए आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे।

Triphla त्रिफला

त्रिफला (Triphla) जिसे HERBAL SUPERFOOD के नाम से भी जाना जाता है क्यूंकि ये बहुत सी समस्याओं में अमृत के समान काम करता है। त्रिफला ऐसी जड़ी बूटियों का मिश्रण है जो की 3 फलों से तैयार की जाती है – हरड़ , बहेड़ा और आँवला।

हरड़ में PAIN KILLER और DIGESTION IMPROVE करने वाली PROPERTIES पायी जाती हैं।बहेड़ा में एंटी बैक्टीरियल  PROPERTIES, pain-relieving properties, IMMUNITY BOOST करने वाली PROPERTIES पायी जाती हैं। और

आंवला में विटामिन C, एंटी ऑक्सीडेंट PROPERTY, और शरीर को DETOXIFY करने वाली PROPERITES पायी जाती हैं।

NCBI के एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, वजन घटाने से लेकर डायबिटीज जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षण को कम करने में त्रिफला चूर्ण फायदेमंद साबित हो सकता है।

त्रिफला Triphla को कायाकल्प कर देने वाली जड़ी बूटी भी कहा जाता है और इसका उपयोग पेट की बीमारियों से लेकर डेंटल कैविटी तक के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। यह लंबी उम्र और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। त्रिफला सुबह में गुड़ या शहद के साथ खाएं। रात में त्रिफला दूध के साथ या गरम पानी के साथ खायें।

रात को खाया हुआ त्रिफला पेट को साफ करने वाला होता है। जो कब्जियत मिटाता है और सुबह खाया हुआ त्रिफला शरीर को पोषण देता है जो शरीर से पोषक तत्वों की कमी को पूरी करता है। इसलिए स्वस्थ व्यक्ति को त्रिफला सुबह ही खाना चाहिए।

आधे चम्मच त्रिफला में लगभग 10 कैलोरी पायी जाती है, इसमें कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं और इसमें कोई फैट या प्रोटीन नहीं होता है। त्रिफला के पोषण और स्वास्थ्य लाभ के बारे में बात करें तो इसमें BHAUT से पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। RESEARCHES में यह पता चलता है की  त्रिफला एक शक्तिशाली औषधि है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने में मदद करती है।

5 Golden Benefits of Triphla | त्रिफला के 5 चमत्कारी फायदे

आईये अब जाने त्रिफला (Triphla) के 5 गोल्डन USES के बारे में जिसका जिक्र हमने वीडियो की शुरुआत में किया था।

1. USEFUL FOR SKIN RELATED DISEASES

त्रिफला Triphla चूर्ण SKIN RELATED DISEASES के लिए एक रामबाण औषधि की तरह काम करता है। यह स्किन से DEAD CELLS को रिमूव करके PORES को CLEAN करने में मदद करता है। और ब्लड को PURIFY करता है। और स्किन को DETOXIFY करने में मदद करता है। त्रिफला में मौजूद आंवला COLLAGEN बनाने में मदद करता है बहेड़ा स्किन से पिगमेंटेशन को कम करता है। और इसमें विटामिन C होने के कारण रिंकल्स रोकने में मदद करता है और स्किन को MOISTURIZE करता है। त्रिफला में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को कंडीशन करके मुँहासे और एक्जिमा को दूर करने में मदद करते है।

2. USEFUL FOR OBESITY

Benefits of Triphla | त्रिफला के 5 चमत्कारी फायदे
Benefits of Triphla | त्रिफला के 5 चमत्कारी फायदे

बढे हुए वजन को कम करने में त्रिफला bhaut मददगार होता है। त्रिफला Triphla शरीर से टॉक्सिन्स को निकलने में मदद करता है जिससे excess फैट धीरे धीरे कम होने लगता है। और शरीर अपनी पुरानी shape में आने लगता है। त्रिफला से digestive system strong होता है। रोज सुबह 1 चम्मच त्रिफला को गुड़ के साथ सेवन करना चाहिए।या फिर त्रिफला का काढ़ा बनाकर उसमे शहद मिलाकर पीना चाहिए।

3. BALANCES THE OXIDATION PROCESS

त्रिफला Triphla में anti-oxidant property पायी जाती है। यह शरीर में होने वाली oxidation की process को slow करता है। oxidation process शरीर की वह क्रिया है, जिसमें उम्र कम होती है। इसमें शरीर के हर अंग का क्षय होता है। त्रिफला का प्रयोग इसमें सबसे ज्यादा प्रभावी पाया गया है।

4. USEFUL FOR EYES PROBLEM

Benefits of Triphla | त्रिफला के 5 चमत्कारी फायदे
Benefits of Triphla | त्रिफला के 5 चमत्कारी फायदे

त्रिफला Triphla आँखों की बिमारियों और आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए BHAUT कारगर औषधि साबित होता है। यह आँखों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। तांबे के बर्तन में पानी भरकर उसमे 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण भिगोकर रात में रख दें। सुबह कपडे से छानकर उस पानी से आँखों को धो लें। इससे ऑंखें स्वस्थ रहती हैं।

5. USEFUL FOR HAIR PROBLEM

Benefits of Triphla for Hairs
Benefits of Triphla for Hairs

त्रिफला Triphla पुरुषों और महिलाओं दोनों में बालों की QUALITY में सुधार करने के लिए बहुत POPULAR माना जाता है। त्रिफला का चूर्ण और त्रिफला का पेस्ट दोनों ही  बालों के लिए फ़ायदेमंद होते है। यह आपके बालों को मजबूत और घने बनाता है। बालों में त्रिफला पेस्ट लगाने से आपको स्कैल्प की हेल्थ को बेहतर करने में मदद मिलती है। साथ ही साथ त्रिफला तेल से हफ्ते में 2 बार सिर पर अच्छे से मालिश करनी चाहिए।

Consult Doctor Online
https://kapeefit.com/Consult Doctor Online
त्रिफला के बहुत से लाभ तो होते है लेकिन इसके जरूरत से ज्यादा सेवन से यह  नुकसान दायक भी साबित हो सकता है।

• PREGNANT LADIES को त्रिफला Triphla का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। यह शिशु के विकास को बाधित कर सकता है। इससे मिसकैरेज होने की संभावना रहती है।

• अधिक मात्रा में त्रिफला के सेवन से Dehydration की समस्या हो सकती है।

त्रिफला Triphla के बहुत अधिक सेवन से कुछ पेट संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं।

• लगातार अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से खुजली, मुंह में सूजन, स्किन पर लाल चकत्ते, गले में सूजन, सांस की तकलीफ जैसी समस्या होने का खतरा रहता है। इसलिए किसी चिकित्सक की सलाह से इसका सेवन करें।

हम उम्मीद करते हैं की त्रिफला से सम्बंधित यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

अगर आपका कोई सवाल रह गया हो तो हमारे साथ कमेंट बॉक्स में उसे शेयर कीजिये। ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के हेल्थ ब्लॉग के साथ जुड़े रहें ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation