Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies5 Natural Remedies For Sun Tanning

5 Natural Remedies For Sun Tanning

5 Natural Remedies For Sun Tanning

Sun Tanning का भूत ऐसे होगा छूमंतर

क्या आपकी Skin-Tone अचानक से काली होने लगी है ?

अगर हां तो यह सभी लक्षण , Sun Tanning के हो सकते हैं।

5 Best Possible Natural Remedies For Sun Tanning But Don’t worry, क्योंकि इस Article में हम आप के साथ share करेंग sun tan को remove करके future में होने से prevent करने वाली कुछ remedies के बारे में।

Sun-Tan को यदि साधारण भाषा में समझाने का प्रयास किया जाए , तो Sun-Tan से किसी व्यक्ति के पीड़ित होने का कारण उसकी Skin का sun rays के direct contact में आना होता है। चलिए इस process को बेहतर तरीके से जानने का प्रयास करते हैं। 

Skin Allergy Treatment at home

सूरज से निकलने वाली किरणों में Ultra violet radiation पाया जाता है ,जब हम इस radiation के सीधे संपर्क अर्थात direct contact में आते है ,तो इसके प्रभाव से Skin cancer होने तक का संकट होने की आशंका रहती है। इस समस्या से  हमारा बचाव करने के लिए , हमारी body एक Natural pigment release करती है जिसका नाम है melanin। Melanin की मात्रा जब शरीर में अधिक बड़ जाती है , इस process को ही tanning कहते हैं। और क्योंकि यह process हमारी Skin के धूप के संपर्क में आने पर trigger होता है , इस लिए इसको sun-tanning भी कहते हैं। हालांकि , sun tanning अपने आप में कोई problem नहीं बल्कि ,हमारी body का response process है , cancer causing UV rays के against।

Reports के अनुसार, अकेले साल 2019 की ही गर्मियों में ,United Kingdom में ही sun tanning से जूझ रहे लोगों का आकड़ा हैरान करने वाला था। और भारत भी United Kingdom से कहीं पीछे नहीं था। 

अगर आप भी sun-Tan की समस्या से राहत पाना चाहते हैं। तो आपको आपकी समस्या में आराम पहुंचाने के लिए , हम लाएं हैं कुछ Best Possible natural remedies को, जो आपको आपकी समस्या में आराम दिलवा सकती हैं।

Remedy No.1: करेला

Online Ayurvedic Consultation
5 Natural Remedies For Sun Tanning

करेला anti-oxidants में rich होता है , इस कारण यह आपको धूप के कारण होने वाली  Skin Inflammation की समस्या में आराम देता है। अगर करेले का juice निकाल कर , sun Burn और Tan वाली जगह पर लगाया जाए तो यह , sun Tan और Burn दोनों को ही धीरे धीरे काम करता है। 

Remedy No.2: गेहूं का आटा

Online Ayurvedic Consultation
5 Natural Remedies For Sun Tanning

यदि आप अपनी त्वचा की रंगत को निखारने के साथ-साथ Sun-Tan से लड़ना चाहते हैं तो यह घरेलू उपाय एकदम सही है। दो बड़े चम्मच गेहूं के आटे को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा paste बना लें,चेहरे पर लगा रहने दें फिर धो डालें।

Remedy No.3:  Green Tea
Online Ayurvedic Consultation
5 Natural Remedies For Sun Tanning
Green Tea अपने Antioxidant properties के लिए जानी जाती है, जो Tanned Skin के उपचार और skin की problems को कम करने में सहायता करती है। बस एक कप उबलते पानी में green tea bag रखें। इसे ठंडा होने दें। Cotton balls का use करके इसे tanned areas पर लगाएं। 10 minute के लिए लगा कर रखें फिर धो डालें।

Remedy No.4: दूध और हल्दी

Online Ayurvedic Consultation
5 Natural Remedies For Sun Tanning

हल्दी और दूध दोनों ही अपनी medicinal properties के कारण Skin Tan को काम करने में सहायक सिद्ध होते हैं  । 2  चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर, Tan वाले areas पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। फिर साधे पानी से धो डालें। ऐसा करने से समय के साथ आपकी sun Tan की समस्या काम होने लगेगी।

Remedy No.5: दही और शहद

Online Ayurvedic Consultation
5 Natural Remedies For Sun Tanning

दही में tanning रोधी गुण होते हैं, वहीं शहद आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम रखता है। दो बड़े चम्मच दही और शहद को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी टैनिंग की समस्या समय के साथ काम होने लगेगी।

इसके अलावा healthy life style का पालन करें , और स्वस्थ विचारों को धारण करें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation