Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFitness Tips5 PRO TIPS FOR HEALTHY WEIGHT LOSS

5 PRO TIPS FOR HEALTHY WEIGHT LOSS

5 PRO TIPS FOR HEALTHY WEIGHT LOSS

Health tips for healthy weight loss क्या आप regular एक्सरसाइज , dieting , अलग अलग type के weight loss plan अपना चुके हैं लेकिन , फिर भी आपका weight loss नहीं रहा है या फिर weight कम होने के बाद फिर से तेज़ी से बढ़ जाता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपका weight loss long term तक survive नहीं कर पा रहा है। 5 PRO TIPS FOR HEALTHY WEIGHT LOSS

5 PRO TIPS FOR HEALTHY WEIGHT LOSS लेकिन घबराइए नहीं आज हम इस वीडियो के माध्यम से आपको healthy weight loss करने के 5 pro tips के बारे में बताएंगे इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये और अगर अभी तक आपने हमारे channel को subscribe नहीं किया है तो जल्दी से subscribe button पर click कीजिये साथ ही bell icon को press करना न भूलें ।

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार 2016 में, 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 1.9 बिलियन से अधिक वयस्क OVERWEIGHT पाए गए थे। और ये आंकड़ा सिर्फ adults तक ही सीमित नहीं है बल्कि 2020 में 5 साल से कम उम्र के 39 मिलियन बच्चे over weight पाए गए थे।

मोटापा यानि obesity अपने आप मे एक खतरनाक बीमारी होने के साथ साथ बहुत सारी अन्य गंभीर बीमारियों की जन्मदाता भी मानी जाती है। जैसे hypertension , coronary heart disease ,type-2 diabeties, हार्ट स्ट्रोक आदि । 

Sign and Symptoms of Kidney Diseases

ये सभी आकड़ें डरावने जरूर हैं लेकिन अपने routine में थोड़ा change और अपने weight loss schedule को advance करके obesity को prevent किया जा सकता है। 

Weight Loss एक slow प्रोसेस है, अगर आप किसी भी method की हेल्प से तेज़ी से weight loss कर भी लेते हैं तो वो sustainable weight loss नहीं होता है। और इस rapid weight loss process में muscles loss का भी खतरा बना रहता है। इसलिए weight loss के लिए ऐसा method adopt करना चाहिए जिसमें, excess fat loss हो न की muscle loss

दुनिया की अधिकांश आबादी उन देशों में रहती है जहां Overweight and Obese के कारण ज्यादातर लोग अपनी जान गवा देते हैं। इसलिए weight maintain करना बेहद जरुरी है। तो आईये जाने healthy weight loss के 5 pro tips के बारे में।

SOLVE BURNING PROBLEM

  1. INTERMITTENT FASTING
Online Ayurvedic Consultation
5 PRO TIPS FOR HEALTHY WEIGHT LOSS

WEIGHT LOSS की प्रोसेस में इंटरमिटेंट फास्टिंग सबसे अच्छा DIET प्लान है। यह एक ऐसा डाइट प्लान है जिसमे दिन के 16 घंटे तक आपको कुछ भी नहीं खाना होता है। जैसे अगर अपने रात को डिनर किया है तो आप अगले 16 घंटे बाद ही NEXT MEAL CONSUME करेंगे। आयुर्वेद के अनुसार इस FASTING की मदद से हमारे पेट की अग्नि को आराम मिलता है जो WEIGHT LOSS में बहुत मदद करती है।

  1. HEALTHY DIET
Online Ayurvedic Consultation
5 PRO TIPS FOR HEALTHY WEIGHT LOSS

WEIGHT LOSS PLAN में DIET सबसे IMPORTANT ROLE PLAY करती है। हमे ये ध्यान रखना बहुत जरूरी है जो भी हम CONSUME कर रहे हैं उसमे नुट्रिएंट्स , FIBER , HEALTHY CARBOHYDRATE , vitamins & MINERALS और PROTEIN होना बेहद जरुरी है। अपनी डाइट में FRUITS , SEASONAL VEGETABLES , WHOLE GRAINS & PULSES, LOW FAT MILK और MILK PRODUCTS शामिल कीजिये।

  1. CALORIE UTILIZATION
Online Ayurvedic Consultation
5 PRO TIPS FOR HEALTHY WEIGHT LOSS

BODY में WEIGHT तब बढ़ता है जब INTAKE की गयीं CALORIES उनके EXPENDITURE से ज्यादा हो जाती है। जो धीरे धीरे FAT का रूप ले लेती है यही फैट OBESITY में कन्वर्ट हो जाता है इसलिए फैट को कम करने के लिए PHYSICAL ACTIVITES को अपनी DAILY LIFE का सबसे MANDATORY PART बनाइये। जिसमे आप STRETCHING, WALKING, JOGGING, SWIMMING, YOGA जैसी MUSCLE BUILDING EXERCISE को शामिल कीजिये।

  1. HEALTHY SLEEP PATTERN

एक HEALTHY SLEEP पैटर्न WEIGHT LOSS में बहुत मददगार सिद्ध होता है। क्यूंकि नींद न पूरी होने के कारण कुछ हार्मोनल CHANGES हमारी बॉडी में होने लगते हैं जिनके कारण भूख अधिक लगती है और इस NOT SO REQUIRED CALORIES के CONSUMPTION से EXCESS WEIGHT GAIN होने लगता है।  इसके साथ साथ HEALTHY SLEEP हमारे STRESS को भी OVERCOME करने में मदद करती है।

  1. PANCHKARAMA & AYURVEDIC AUSHADHIYAN
Online Ayurvedic Consultation
5 PRO TIPS FOR HEALTHY WEIGHT LOSS

आयुर्वेद की सबसे कारगर चिकित्सा पद्धति पंचकर्म की मदद से WEIGHT LOSS करने में मदद मिलती है। पंचकर्म में 5 STEPS में चिकित्सा दी जाती है जिसमे शमन और संशोधन कर्म की मदद से WEIGHT LOSS किया जाता है। आयुर्वेदिक औषधियों में त्रिकटु, त्रिफला गुग्गुल, तरकारिष्ट , विडंगादि चूर्ण, नवक गुग्गुल, आरोग्यवर्धिनी वटी और नवायस लौह आदि औषधियां अच्छा काम करती हैं। इनको आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्शानुसार लिया जा सकता है। पंचकर्म से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप I बटन को या फिर END SCREEN को CHECK कर सकते हैं। 

इन सभी उपायों से आपको SUSTAINABLE और HEALTHY WEIGHT LOSS करने में मदद मिलेगी। हम उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर WEIGHT LOSS से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव रह गया है तो आप हमसे COMMENT BOX में पूछ सकते हैं। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation