Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies5 Tips To Keep Your Bones Healthy

5 Tips To Keep Your Bones Healthy

5 Tips To Keep Your Bones Healthy

इस Article में हम समझने की कोशिश करेंगे bone health की importance को और कैसे हम bone health  को improve कर सकते हैं।

5 Tips To Keep Your Bones Healthy खैर वापिस आते हैं topic की तरफ और bone health क्यों ज़रूरी है इस बात को समझने के लिए एक example लेते हैं,Imagine करो एक Situation जिसमे हमारी कहानी का center है GAURAV नाम का एक office accountant। GAURAV ने जब पहला job join किया था, तब वो 22 साल का एक Energetic इंसान था , जो अपने काम को priority पर रखता था और उसके लिए उसकी health इतनी important नहीं थी। Time बीतता है और हमारी story का character एक MNC का country head बन जाता है, वो भी बहुत ही काम उम्र में। लेकिन इतनी बड़ी post पर पहुंचने के बाद भी , क्योकि उसने अपनी health को ignore किया था,इसी लिए आज GAURAV के bones समय से पहले ही weak हो गये है। और इन weak bones के कारण GAURAV को आज चलने से लेकर ,एक पानी का glass खुद से उठाने तक में problems face करनी पड़ रही है। Keep Your Bones Healthy


Also Read – Foods Control Diabetes and Lower Blood Pressure


ज़रा सोचो कितनी problematic situation होगी GAURAV के लिए। और आपको यह problem न face करनी पड़े इसके लिए Article के साथ last तक बने रहिये। क्योंकि इस Article में हम आपको आपकी bone health को maintain करने वाली कुछ remedies के बारे में बताएगे। 

Remedy number 1:  Consume Good Amount of vegetables

Online Ayurvedic Consultation
5 Tips To Keep Your Bones Healthy

Consume Good Amount of vegetables मतलब सब्ज़िओं का भरपूर सेवन। अब यह क्यों कहा जाता है ? इसको समझते हैं ? अगर हम सब्ज़िओं का भरपूर सेवन करते हैं तो ऐसा करने से हमारी Body को भरपूर मात्रा में nutrients मिलते हैं। जो हमारे bones को childhood में एक अच्छा development देते हैं। और जब हम old age की तरफ बढ़ने लगते हैं , तो vegetables का consumption ही हमारी bone density को maintain रखता है , जिस कारण हमारी bones healthy बानी रहती हैं।  5 Tips To Keep Your Bones Healthy

Remedy number 2:  Eat Protein rich diet

Online Ayurvedic Consultation
5 Tips To Keep Your Bones Healthy

Eat Protein rich diet यानि ऐसे भोजन का सेवन करें जो proteins में rich होता है , और ऐसा कहने के पीछे एक कारण है। और कारण यह है की हमारी bones 50% proteins से बनी होती हैं , और कुछ researches की माने तो अगर हमारी body में proteins का intake low हो जाता है , तो हमारी bones calcium का absorption कम कर देती हैं जिस कारण हमारी bones ultimately weak होजाती हैं। इस लिए अगर आप अपनी bones की health को maintain करना चाहते हैं तो, अपनी diet में protein intake बड़ा दें।  

Remedy number 3:  Try not to take Very low calorie diet

Online Ayurvedic Consultation
5 Tips To Keep Your Bones Healthy

Consumption of low calorie diet यह हमारी bone health के लिए अच्छा sign नहीं हैं। होता कुछ ऐसा है अगर कोई व्यक्ति low calorie diet का consumption करता है। तो ऐसा करने से उसका metabolism तो slow हो ही जाता है साथ में ,उसकी bone health भी बुरी तरह प्रभावित होती है। इस लिए low calorie diet का consumption avoid करें। 

Remedy number 4: Consume milk

Online Ayurvedic Consultation
5 Tips To Keep Your Bones Healthy

Consume Milk यानि दूध का सेवन करना। ऐसा क्यों कहा जाता है ? तो दोस्तों ऐसा कहने का reason बहुत ही सीधा और simple है।  दूध magnesium और calcium में rich होता है जो हमारे bone strength के लिए essential minerals हैं। दूध का सेवन यदि रोज़ किया जाए तो हमारे bones over time बहुत strong होने लगते है। 

Remedy Number 5: Consume Walnuts

Online Ayurvedic Consultation
5 Tips To Keep Your Bones Healthy

Walnuts यानि अखरोट Omega 3 fatty acids में rich होते हैं जो हमारी bone density को maintained रखने में एक important role play करते हैं। इस लिए अपनी diet में अखरोट को शामिल करें।  

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation