Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies6 Natural Remedies For Joint Pain

6 Natural Remedies For Joint Pain

Home treatments to Cure Joint Pain Permanently

  1. क्या आप घुटने ,कंधे और कोहनी में अक्सर पीड़ा का अनुभव करते है ?
  2. क्या इस पीड़ा के कारण आपके नित्य कर्म बुरी तरह प्रभावित हुए हैं ?

अगर हां तो यह सभी लक्षण Joint Pain के हो सकते है। 

6 Natural Remedies For Joint Pain इस Article में हम आपको joint pain को cure करने वाली कुछ tips के बारे में बताएंगे। इस लिए Article के साथ अंत तक बने रहें।

3 Easy Tips to Prevent Paralysis Attack

6 Natural Remedies For Joint Pain

6 Natural Remedies For Joint Pain जोड़ो का दर्द एक गंभीर समस्या है ,जो न केवल बुज़ुर्गों को बल्कि युवाओं को भी प्रभावित कर सकती हैं। जोड़ों की यह पीड़ा मामूली से लेकर गंभीर तक हो सकती है। जिसका मुख्य कारण ,ऐसी दिनचर्या का पालन है ,जिसमे हम शारीरिक गतिविधियों में कम समय व्यतीत कर रहे हैं। शरीर की निष्क्रियता ने हमें तेजी से पीड़ित किया है। परिणाम स्वरूप, व्यक्ति मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से पीड़ित हैं। जोड़ों की समस्या अनेक शारीरिक रोगों की जननी है , इसी लिए इस से बच कर रहने में ही समझदारी है।   

Reports की माने , तो अकेले भारत में ,साल 2015 में , हर 10 में से 1 व्यक्ति जोड़ों की समस्या से पीड़ित था। और साल 2021 के आकड़े तो और भी चिंता जनक है।

अगर आप भी जोड़ों की पीड़ा से परेशान है तो घबराएं नहीं क्योकि इस Article में हम आपको ,जोड़ों की इसी पीड़ा के निवारण के लिए आसान उपायों के बारे में बताएंगे।

  1. Remedy No.1:   Hot Compress
Online Ayurvedic Consultation
6 Natural Remedies For Joint Pain

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए Hot Compress एक उत्कृष्ट उपाय है, क्योंकि यह जोड़ों की अकड़ी  मांसपेशियों को आराम देता है, और यह जोड़ों की रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह को संतुलित करने में भी मदद करता है। इसलिए एक कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर Heating Pad तैयार करें । और फिर इसे उस जोड़ पर लगाएं जहां आपको दर्द महसूस हो रहा है ।

  1. Remedy No.2:  Mustard Oil
Online Ayurvedic Consultation
6 Natural Remedies For Joint Pain

Mustard Oil या फिर सरसों का तेल जोड़ों के दर्द की रामबाण औषधि है। आयुर्वेद में इसका उपयोग सदियों से कई औषधीय लाभों के लिए किया जा रहा है। जोड़ों का दर्द उनमें से एक है। जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप गुनगुने सरसों के तेल और table salt के मिश्रण को उस जगह पर लगाएं जहां आपको जोड़ों का दर्द हो रहा हो। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

  1. Remedy No.3:  Turmeric 
Online Ayurvedic Consultation
6 Natural Remedies For Joint Pain

Turmeric या फिर हल्दी में ,बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं ,जिस कारण से यह अनेक रोगों के उपचार में काम आती है। और Joint Pain या फिर जोड़ों का दर्द भी उनमे से एक है। अगर आपके जोड़ों में दर्द का अनुभव हो रहा है तो, आप हल्दी का लेप बना कर अपने जोड़ों पर लगाएं। इससे आपके जोड़ों के दर्द में समय के साथ आराम मिलेगा।

  1. Remedy No.4:  Massage
Online Ayurvedic Consultation
6 Natural Remedies For Joint Pain

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए Massage एक बेहतरीन उपाय है। massage जोड़ों की रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह का सुधार करता है, साथ ही यह जोड़ों की मांसपेशियों की अकड़न को भी कम करता है। इसी लिए, जोड़ों के दर्द के लिए massage एक बेहतरीन और मुफ्त उपचार है।

  1. Remedy No.5:  Low Fat Diet
Online Ayurvedic Consultation
6 Natural Remedies For Joint Pain

Low Fat Diet या फिर ऐसे भोजन का सेवन करना जिसमे वसा अर्थात fat की मात्रा कम हो। जोड़ो की पीड़ा में रहत दिलाने में बहुत सहायक सिद्ध होता है।  क्योकि अक्सर यह देखा गया है , जिन लोगों के शरीर में fat की मात्रा अधिक होती है , उनका वज़न भी बढ़ा होता है। और यदि यह वज़न एक सीमा से अधिक होजाए तो यह हमारे जोड़ों की पीड़ा का कारण बनता है। इसी लिए जोड़ों की पीड़ा से जूझ रहे प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए की वह Low fat Diet का सेवन करे।

  1. Remedy No.6:  Exercise 
Online Ayurvedic Consultation
6 Natural Remedies For Joint Pain

Joint Pain की समस्या का एक कारण Joints में required motion का अभाव भी होता है। जिसका मुख्य कारण हमारी गलत दिनचर्या है , इस समस्या का एक ही निवारण है , और वो है व्यायाम। व्यायाम या फिर Exercise के कारण हमारे Joints का motion और Blood Circulation Improve होता है।

इसके अलावा ढेर सारा पानी पियें , पौष्टिक आहार का सेवन करें ,और साथ में संतुलित व्यायाम करना और नींद लेना ना भूलें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation