Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies6 Tips To Help in Computer Vision Syndrome

6 Tips To Help in Computer Vision Syndrome

6 Tips To Help in Computer Vision Syndrome

6 Tips To Help in Computer Vision Syndrome आज के दौर में बहुत से लोगों को, अपने work और routine के कारण बहुत लम्बा समय Computer screen के सामने बिताना पड़ता है। जिस कारण इसका बुरा प्रभाव हमारी आखों पर पड़ता है। और हमारी आखें एक या अधिक प्रकार की समस्याओं से पीड़ित हो जाती हैं। जिसे हम Computer Vision Syndrome के नाम से जानते हैं। Computer Vision Syndrome

और कुछ Reports की माने तो, यह बात और भी चिंता जनक है की Adults के साथ  साथ बच्चे भी इस समस्या से बहुत ही बुरी तरह से पीड़ित होते जा रहे हैं। आज इस Article में हम computer vision syndrome के Preventional tips पर चर्चा करेंगे। इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये

Computer Vision Syndrome के preventional tips से पहले यह समझना ज़रूरी है की इसके लक्षण क्या है। अगर आपको Blurred vision, Double vision, Dry & red eyes, Eye irritation, Headache, Neck or back pain आदि जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो chances है की आपको blurred vision syndrome की समस्या हो सकती है।इसके लिए चिकित्सकीय परामर्श  लेने में देर न करें और किसी specialist doctor को तुरंत visit करें। 

अगर आप अपनी Eye Care को लेकर sensitive हैं लेकिन अपनी job Requirements के कारण वो Computer Work Quit नहीं कर सकते। 

तो आपको अपनी आखों को Computer vision syndrome से बचाने के लिए कुछ tips को follow करना जरूरी है। 

1:  Maintain a proper Distance from Your Computer 

Online Ayurvedic Consultation
6 Tips To Help in Computer Vision Syndrome

अगर आप Computer vision Syndrome से अपनी आखों को बचाना चाहते हैं तो ,इसके लिए अपने Computer Screen को कम से कम आखों से 20 inch की दूरी पर रक्खें। साथ में इस बात का भी ध्यान रक्खें की Computer screen आपकी आखों से से 4 से 5 इंच नीचे  ,और 10 से 20 डिग्री के angle पर रहे। 

2: Don’t Forget to blink your eyes 

अक्सर ऐसा देखा गया है जब लोग computer screen पर काम करते हैं तो कई बार अपनी पलकें झपकाना भूल जाते हैं। जिसके कारण ऐसा होता है की आखों में Dryness आने लगती है। और उनको computer vision syndrome की समस्या हो जाती है। इसलिए समय समय पर अपनी पलकें झपकाएं। 

3: Reduce your screen brightness

Online Ayurvedic Consultation
6 Tips To Help in Computer Vision Syndrome

screen brightness अगर ज़्यादा हो तो यह भी हमारी आखों के लिए काफी हानिकारक हो सकती है इसलिए जब भी आप अपने कंप्यूटर system पर काम करें तो उसकी brightness को थोड़ा कम ही रखने का प्रयास करें। 

4: Choose right Eyeglasses for Yourself 

अगर आप अपनी आखों को computer vision syndrome से बचाना चाहते हैं तो अपने लिए सही eye glasses को choose करें। क्योकि सही eye glasses का use न सिर्फ हमारी आखों को computer vision syndrome से बचाएगा बल्कि ,हमारी eyesight को बिगड़ने भी नहीं देगा। 

5: Rectify your Posture 

भारत की राजधानी दिल्ली में हुए एक शोध के अनुसार, computer use करते समय हमारा incorrect posture एक बहुत बड़ा reason हैं हमारी आखों पर पड़ने वाले strain और computer vision syndrome का। इसलिए जब भी आप computer use करें तो इस बात का ध्यान रक्खें की आपका posture correct हो। 

6: Take Regular Breaks 

computer vision syndrome से लोगों के प्रभावित होने का एक बहुत बड़ा reason होता है बहुत लम्बे वक़्त तक computer स्क्रीन को देखते रहना, इसको avoid करें और short Intervals पर break लेते रहें। और थोड़ी सी आखों की exercise करें। हर आधे घंटे के बाद 1 मिनट के लिए आँखों से लगभग 10-15 फ़ीट दूर रखी किसी वस्तु को देखें या फिर 20 -20 -20 rule को regular follow करें। ऐसा करने से computer vision syndrome से आपके पीड़ित होने के चान्सेस भी काफी हद तक कम हो जाएंगे। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation