Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies8 Natural Treatments And Remedies for Psoriasis

8 Natural Treatments And Remedies for Psoriasis

8 Natural Treatments And Remedies for Psoriasis

How to Treat it the Right Way with Natural Remedies

इस Article में हम discuss करेंगे psoriasis के बारे में , इसके symptoms और इसके treatments के बारे में। इस लिए बने रहिये Article के साथ में अंत तक

Psoriasis एक Auto Immune Skin Disorder है जिसमे हमारे skin cells Normal से 10 times high speed से  बढ़ने लगते हैं। जिस कारण से हमारी त्वचा या फिर skin scaly ,red और bumpy मालूम पड़ने लगती है। इस बीमारी से लगभग दुनिया की 3 % आबादी पीड़ित है और bad news यह है की अगर यह बीमारी किसी को होजाए तो इसको क्योर नहीं किया जा सकता है। लेकिन good news यह है की इसके symptoms को control  किया जा सकता है। और इसके symptoms control में रह सकें इसके लिए हम लाएं हैं कुछ outstanding Tips। 

Tip Number 1: Coconut Oil 

Online Ayurvedic Consultation

Coconut Oil या फिर नारियल का तेल skin में होने वाली सभी समस्याओं का निदान करने वाली एक Remedy है। और जहा तक बात रही psoriasis की तो नारियल का तेल बेशक इसको ख़त्म नहीं कर सकता। लेकिन नारियल का तेल psoriasis के दौरान होने वाली खुजली से राहत दिलवा सकता है। इस लिए अगर आप psoriasis की समस्या से पीड़ित हैं तो चाहिए की आप रोज़ रात को सोते समय प्रभावित स्थान पर नारियल का तेल लगा कर सोएं। 


Read More7 Effective Tips For frizzy and dull hair This Monsoon


Tip Number 2: Avoid Consuming Table salt 

Online Ayurvedic Consultation

अगर आप psoriasis के दौरान अपनी त्वचा में होने वाली पीड़ा और खुजली को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो आपको चाहिए की आप अपने डाइट से table salt को out करें और इसकी जगह आप black Salt का consumption करें।

Tip Number 3: Avoid Using Harsh Soaps 

Online Ayurvedic Consultation

अगर आप psoriasis की समस्या का सामना कर रहे है तो आयुर्वेद की दृष्टि से Harsh Chemical Soaps का नहाने के लिए  प्रयोग करना वर्जित है। क्योकि इनमे मौजूद chemicals आपकी समस्या को और भी अधिक बिगाड़ सकते हैं। इसके स्थान पर आप नहाने के लिए घर में बने उबटन का प्रयोग कर सकते हैं। 

Tip Number 4: Avoid Smoking 

Online Ayurvedic Consultation

अगर आप psoriasis की समस्या से पीड़ित हैं तो आपके लिए धूम्र पान और तम्बाकू का सेवन बिलकुल वर्जित है। क्योकि कुछ रेसर्चेस में ऐसा पाया गया है की अगर कोई व्यक्ति अधिक तम्बाकू या फिर धूम्र पान करता है तो इससे उसकी psoriasis की समस्या चिंताजानका स्थिति तक बिगड़ जाएगी। 

Tip Number 5: Avoid extra Oily and spicy foods 

Online Ayurvedic Consultation

आयुर्वेद के अनुसार psoriasis की समस्या के बहुत से reasons होते हैं लेकिन जो सबसे बढ़ा reason है वो है शरीर में पित्त दोष का अंसतुलन। इसको संतुलित रखने के लिए आपको चाहिए की आप कम तेल और मसाले वाले भोजन का सेवन करें। 

Tip Number 6: Aloevera 

Online Ayurvedic Consultation

अगर कोई psoriasis से पीड़ित व्यक्ति aloe vera के pulp को affected areas में apply करता है तो ऐसा करने से उस व्यक्ति की इचिंग की समस्या control में रहेगी। इस लिए प्रभावित स्थान पर aloe Vera या फिर घृत कुमारी के pulp को apply करें। 

Tip Number 7: Turmeric 

Online Ayurvedic Consultation

Turmeric antioxidant, anti-inflammatory और skin healing properties में rich होती है। जिस कारण अगर कोई psoriasis से पीड़ित व्यक्ति इसको प्रभावित स्थान पर लगाता है तो ऐसा करने से उसकी सूजन और खुजली दोनों ही समय के साथ कम होने लगेगी। 

Tip Number 8: Honey 

Online Ayurvedic Consultation

Honey या फिर शहद वैदिक काल से ही अनेक बीमारियों को cure and prevent करने वाली एक outstanding remedy रही है, लेकिन अगर हम psoriasis की बात करते हैं तो अगर psoriasis का कोई पेशेंट honey को effected areas पर apply करे तो ऐसा करने से उसकी skin की redness समय के साथ कम होने लगेगी। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation