Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies9 Ways to Prepare Your Body for Winter

9 Ways to Prepare Your Body for Winter

9 Ways to Prepare Your Body for Winter

9 Ways to Prepare Your Body for Winter सर्दियां धीरे-धीरे दस्तक देने लगी हैं। मौसम में होने वाले बदलाव के कारण इस दौरान लोगों के बीमार होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसका कारण है कि दिन और रात के तापमान में इतना ज्यादा अंतर होता है, कि शरीर को उसके हिसाब से एडजस्ट करने में कई बार परेशानी होती है। सर्दियां शुरू होती ही उन लोगों को बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है, जिनकी इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) कम होती है।

यदि आप भी सर्दियों में होने वाली समस्याओं से परेशान हैं, तो आज का ये वीडियो आपके लिए वेहद खास होने वाला है। इसीलिए Article के साथ अंत तक बने रहें।


Read MorePcos Causes, Symptoms and Natural Treatment


सर्दी में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में पॉल्यूशन से होने वाली परेशानियां और वायरस के संक्रमण का खतरा दोगुना हो जाता है। कोरोनावायरस के आने के बाद यह खतरा दोगुना हो चुका है। इस मौसम में जुकाम फैलाने वाले वायरस का संक्रमण तेजी से होता है जो बॉडी में पहुंचकर हमें बीमार बना देता है। सर्दी में उल्टी,सूखी खांसी, जुकाम और स्वाभाव में चिड़चिड़ापन की शिकायत रहती है इसलिए इस मौसम में बॉडी का ध्यान रखना जरूरी है।

Online Ayurvedic Consultation
9 Ways to Prepare Your Body for Winter

सर्दियों की ज़्यादातर बीमारियां ठंडी हवा और नमी के शरीर में प्रवेश की वजह से होती हैं।  इस मौसम में हवा में फैले वायरस श्वसन मार्ग से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। श्वसन मार्ग प्राकृतिक स्तर पर इन वायरस से लड़ने में सक्षम है लेकिन ठंडी हवा के कारण श्वसन मार्ग सूख जाते हैं और म्यूकस के निर्माण की प्रक्रिया भी धीमी पड़ जाती है जो शरीर में प्रवेश करने वाले वायरस से लड़ने वाला मैकेनिज़्म है। जिसके चलते वायरस अधिक समय तक शरीर में सक्रिय रह पाते हैं और शरीर को अंदर से बीमार बनाने का काम कर सकते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। 

  • मौसमी बीमारियों और विंटर एलर्जिस से बचने का सबसे अच्छा तरीका है साफ-सफाई का ध्यान रखना।
  • ठंड बढ़ने के साथ सबसे पहली बात का ध्यान रखें कि जरूरत हो तभी घर से बाहर निकलें. अगर बाहर जा रहे हैं तो शरीर को पूरी तरह से गर्म कपड़ों से ढक लें. खासकर कान, गला, नाक और हाथ-पैर को भी कवर करें। .
  • सर्दी में प्यास कम लगती है इसलिए लोग कम पानी पीते हैं. लेकिन ये गलत है सर्दियों में आपको खूब पानी पीना चाहिए. ठंड में दिनभर गर्म पानी पीएं.
  • शरीर को गर्म रखने के लिए आयुर्वेदिक चाय का सेवन करें. इससे गले का इंफेक्शन दूर होगा और जुकाम-खांसी में आराम मिलेगा.
  • ठंड से बचने के लिए विटामिन सी का सेवन करें. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और ठंड का असर भी कम होता है. आप डाइट में संतरा, नींबू, मौसमी और आंवला शामिल करें. 
  • अगर सर्द हवा से हाथ-पैर ज्यादा ठंडे हो गए हैं तो रगड़ने के बजाय पैरों को थोड़ी देर गर्म पानी में रखें लें. अगर हाथ-पैरों का रंग काला हो गया है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. 
  • घर को हमेशा पूरी तरह से बंद न रखें. थोड़ी एयर पास होने के लिए जगह रखें. घर में पर्याप्त वेंटीलेशन का ख्याल रखें. 
  • सर्दियों भर हल्दी वाला गर्म दूध पिएं और रोज रात में च्वनप्राश खाएं. इससे तुरंत शरीर में गर्मी आती है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.  
  • शरीर में गर्माहट लाने के लिए तुलसी, लौंग, अदरक और काली मिर्च से बनी चाए पीएं, इससे शरीर में तुरंत गर्मी आएगी और सर्दी जुकाम भी दूर रहेगा.  

इन सभी तरीकों को आजमा कर आप सर्दियों में एक दम सुरक्षित रह सकते हैं।

Online Ayurvedic Consultation
9 Ways to Prepare Your Body for Winter

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation