Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeDiseases and TreatmentACNE TREATMENT AT HOME

ACNE TREATMENT AT HOME

ACNE TREATMENT AT HOME

क्या आप acne, pimple, black heads, white heads और त्वचा के काले निशानों से परेशान हैं ?

ACNE TREATMENT AT HOME अगर हाँ तो यह Article आपके लिए है। आज इस Article में हम acne जैसी common लेकिन serious समस्या को आपकी त्वचा से कोसों दूर करके आपको ACNE FREE FLAWLESS SKIN दिलाने वाली 3 DIY Tips के बारे में बताएंगे इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।

Acne आज के समय की गंभीर समस्याओं में से एक है। त्वचा से निकलने वाला excess oil जिसे sebum कहा जाता है, dead skin के साथ मिलकर स्किन के pores को बंद कर देता है जिस कारण उस स्थान पर बैक्टीरिया पनपने लगते है जो ACNE का कारण बनते है।

3 Therapies to Relieve Lower Back Pain

मार्केट में acne के लिए बहुत से cosmetic treatment मौजूद है जिसमे सर्जरी के भी options है लेकिन ये सभी ट्रीटमेंट expensive होते है और इनके side effects होने के भी chances होते है। इन treatments के स्थान पर आप DIY REMEDIES की मदद से घर बैठे , काम खर्च में ACNE को COMPLETELY CURE कर सकते है। 

तो आईये अब जानते है ACNE को CURE करने वाली 3 सबसे EASY और EFFECTIVE DIY REMEDIES के बारे में

पहली REMEDY है मुल्तानी मिटटी 

Online Ayurvedic Consultation
ACNE TREATMENT AT HOME

मुल्तानी मिटटी के बारे में हम सभी जानते है और यह किसी भी प्रकार की SKIN PROBLEMS के लिए वरदान है। त्वचा से अत्यधिक तेल और गन्दगी हटाने में मुल्तानी मिटटी मदद करती है। इसके लिए मुल्तानी मिटटी में गुलाबजल मिलकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को नहाने से पहले चेहरे पर apply करें और सूखने दें। इस facepack की मदद से चेहरे से एक्ने, pimple और दाग धब्बे ऐसे दूर होंगे जैसे कभी थे ही नहीं। 

दूसरी DIY Remedy है Tea Tree oil

Online Ayurvedic Consultation
ACNE TREATMENT AT HOME

टी ट्री ऑयल को आमतौर पर एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के कारण acne के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इन्हीं गुणों को देखते हुए anti acne क्रीम व जेल में भी टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए दो से तीन बूंद टी-ट्री ऑयल को आधे चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगा लें।कुछ देर बाद पेस्ट जब सूख जाए तो सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। रोजाना दो से तीन बार इस जेल का उपयोग किया जा सकता है।

तीसरी DIY Remedy है Apple Cider Vinegar 

Online Ayurvedic Consultation
ACNE TREATMENT AT HOME

Acne treatment at home की बात की जाये और उसमे apple cider vinegar का जिक्र न हो, ऐसा तो नहीं हो सकता। त्वचा के पीएच लेवल में असंतुलन की वजह से भी acne हो सकते हैं और apple cider vinegar त्वचा के ph लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते है जो acne बैक्टीरिया  को कम करने में मदद करते है। इसके use के लिए एक चम्मच सेब के सिरके में आधा चम्मच पानी मिलाकर cotton की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।

बताये गयी सभी DIY REMEDIES ACNE को दूर करने में बहुत मदद करती है लेकिन अगर आपकी SKIN SENSITIVE है तो पहले PATCH TEST जरूर करें। या किसी चिकित्सक की निगरानी में इसका उपयोग करें। इसके साथ साथ अपनी DIET का खास ख्याल रखें और CONSTIPATION न होने दें क्यूंकि ACNE का ROOT CAUSE CONSTIPATION भी देखा जाता है। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation