Sunday, February 25, 2024
spot_img
HomeDiseases and TreatmentAlopecia Treatment at Home

Alopecia Treatment at Home

Alopecia Treatment at Home

क्या आपके बाल PATCHES में झड़ रहे हैं ?

Alopecia Treatment at Home अगर हां तो ये लक्षण alopecia यानि severe hair loss के हो सकते हैं। आज हम आपको alopecia के कारण, लक्षण और इसे दूर करने के लिए 3 gharelu tips के बारे में बताएंगे इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।

किसी भी महिला या पुरुष के लिए 50 से 100 बाल झड़ना एक सामान्य बात है लेकिन कुछ CASES में एलोपेशीया के कारण सिर के बाल असामान्य रूप से झड़ने लगते है । ALOEPECIA के कारण पुरुष गंजेपन का शिकार हो जाते है लेकिन महिलाओं में ये गंजेपन का कारण नहीं बनता है। ALOPECIA के कारण बालों का झड़ना गोल PATCHES में होता है जिसे मेडिकल भाषा में ALOPECIA AERETA कहा जाता है। 

पहले ALOPECIA को संक्रामक बीमारी या INFECTION से होने वाली बीमारी कहा जाता था लेकिन REASEARCHES के बाद SCIENTISTS ने इसे AUTO IMMUNE DISORDER का नाम दिया। Alopecia बहुत से कारणों से हो सकता है जिसमे सबसे major cause है auto immune condition यानि जब हमारा immune system गलती से हमारे ही hair follicles को नष्ट कर देता है। इसके अलावा genetics, pregnancY, harmonal changes, stress जैसे कारणों से भी alopecia हो सकता है।

Food Poisoning Treatment

लक्षणों की बात की जाए तो बालों का झड़ना और प्रभावित स्थान पर खुजली और जलन होना सबसे ज्यादा देखा जाता है। इसके अलावा सिर के साथ साथ शरीर के अलग अलग हिस्सों से भी बालों का झड़ना भी एक लक्षण देखा जाता है। अगर आपको ऐसे किसी भी लक्षणों का अनुभव हो रहा है तो चिकिसक से तुरंत परामर्श लें। Alopecia के लक्षणों का पता शुरुआत में लग जाये तो इसका इलाज आसान हो जाता है।

ALOPECIA का अब तक कोई ठोस उपचार नहीं मिल पाया है क्योंकि बाल अपनी गति से बढ़ते हैं, बस, हम उसमें उनकी मदद कर सकते हैं। पुरानी प्रैक्टिस के अनुसार ALOPECIA में घरेलू उपचार बहुत मदद करते हैं । नियमित तौर पर इनका प्रयोग करके एलोपेसिया से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आईये जानते है एक एक करके इन घरेलू उपचारों के बारे में 

सबसे पहला उपचार है प्याज

Online Ayurvedic Consultation
Alopecia Treatment at Home

एलोपेशीया के उपचार में प्याज का रस कारगर औषधि की तरह काम कर सकता है। इसमें पाया जाने वाला जिंक स्कैल्प में प्राकृतिक तेल के उत्पादन सिक्रीट में मदद करता है। वहीं आयरन शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं के oxygenation में सहायक हो सकता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिल सकती है। इसके लिए प्याज के रस को अपनी स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें और 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर शैम्पू कर लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से ALOPECIA में जल्दी आराम मिलता है।

दूसरा उपचार है नारियल का तेल 

Online Ayurvedic Consultation
Alopecia Treatment at Home

एलोपेशीया से निजात दिलाने में नारियल तेल उपयोगी सिद्ध हो सकता है। नारियल तेल में लौरिक एसिड पाया जाता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने का काम करता है। इसके लिए हलके गुनगुने नारियल के तेल से स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें कुछ घंटों बाद किसी MILD शैम्पू से सिर धो लें।

तीसरा उपचार है नींबू और एलोवेरा जेल 

Online Ayurvedic Consultation
Alopecia Treatment at Home

ALOPECIA के उपचार में नींबू और एलोवेरा GEL बहुत मदद करते है। इसके लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर अच्छे से सिर पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें , फिर शैम्पू से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार REPEAT करें। नींबू में पाया जाने वाला विटामिन C बालों को मजबूत बनाने और बालों के विकास में मदद कर सकता है , इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीफंगल गुण ALOPECIA की समस्या को दूर करने में मदद करता है और एलोवेरा में प्राकृतिक रूप से बालों का विकास करने वाले गुण पाए जाते है।

यह सभी उपचार एलोपेसिया की समस्या से निजात पाने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। साथ ही, अपनी डाइट में बदलाव लाकर और hygiene का ध्यान रखकर alopecia से दूर रह सकते है। यदि कोई व्यक्ति एलोपेसिया से जूझ रहा है तो उसे इन घरेलू उपायों के बारे में बताकर आप उनकी मदद कर सकते हैं।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation