Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic RemediesAmazing Benefits of Turmeric Powder | हल्दी पाउडर के अद्भुद फायदे

Amazing Benefits of Turmeric Powder | हल्दी पाउडर के अद्भुद फायदे

Lets discuss about 5 Amazing Benefits of Turmeric Powder

आज हम आपको TURMERIC यानी हल्दी के BENEFITS के बारे में बताएंगे। हल्दी ऐसी औषधि है जो शरीर को वायरल इन्फेक्शन से बचाती है। जो कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी मात दे सकती है। जो शरीर का कायाकल्प कर सकती है। हल्दी आयुर्वेद के हिसाब से वात पित्त और कफ का शमन करती है और BLOOD PURIFIER की तरह काम करती है। इस औषधि के फायदे जानने के लिए इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहिये।

हल्दी का उपयोग भारत में हजारों वर्षों से मसाले और जड़ी बूटी दोनों के रूप में किया जाता रहा है। क्यूंकि हल्दी में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, एनर्जी, प्रोटीन, विटामिन E एवं फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसके साथ साथ हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट,  एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है जो शरीर को बहुत से इन्फेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। भारत में हल्दी का उपयोग हज़ारों वर्षों से आयुर्वेदिक हर्बल दवाइयों में, कपडे रंगने में, भोजन को सुन्दर व स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है और हल्दी को यूरोप में भारतीय केसर भी कहा जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग USDA के अनुसार, हल्दी पाउडर के एक चम्मच में 29 कैलोरी, 0.91 ग्राम प्रोटीन, 0.31 ग्राम वसा, 6.31 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.1 ग्राम फाइबर, 0.3 ग्राम चीनी मिलती है। और एक बड़े चम्मच के सेवन से DAILY REQUIREMENT का 26 % मैंगनीज 16% आयरन 5% पोटेशियम 3% विटामिन सी मिलता है।

हल्दी  को आप पानी, दूध या शहद के साथ ले सकते है। और सर्दियों के मौसम में हल्दी वाला दूध शरीर की इम्युनिटी को BOOST करने में भी मदद करता है जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। हल्दी में वात कफ दोषों को कम करने वाले गुण होते हैं और यह शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

5 Amazing benefits of Turmeric Powder हल्दी पाउडर का उपयोग कैसे करें :

Lets discuss about 5 Amazing Benefits of Turmeric Powder

आइये जानते हैं कि हल्दी के सेवन से किन रोगों में आराम मिलता है और इसका उपयोग किस तरह करना चाहिए।

  • IT MAY PREVENTS AND SLOW THE SPREAD OF CANCER
Online Ayurvedic Consultation

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकता है और TUMOR की ग्रोथ को भी रोक सकता है । और यह कीमो थेरेपी के EFFECT को बढ़ाने में मदद करता है। और हल्दी में काली मिर्च मिलाकर लेने से इसका प्रभाव डबल हो जाता है। साथ ही साथ करक्यूमिन HEART DISEASES का RISK कम करने में मदद करता है। हार्ट हेल्थ को इम्प्रूव करता है और शरीर को कैंसर के साथ साथ ALZHEIMER से  भी PREVENT करता है।

  • IT HELPS TO CURE THROAT INFECTIONS
Online Ayurvedic Consultation

हल्दी का उपयोग गले की किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने में किया जाता है . जैसे- बार-बार खांसी आना, बार-बार सर्दी होना , बच्चों को टॉन्सिलाइटिस होना। इसके लिए हल्दी को गरम पानी के साथ या गरम दूध में उबालकर ले सकते हैं या देसी गाय के घी में मिलकर भी इसे सकते है। ये गले के सभी रोगों में अदभुत काम करती है।

  • IT HELPS TO CURE ARTHRITIS
Online Ayurvedic Consultation

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द को कम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं हल्दी का इस्तेमाल अर्थराइटिस के मरीजों के जोड़ों के लिए भी अच्छा होता है। हल्दी का पेस्ट बनाकर दर्द वाले जगह पर लगाने से राहत मिलती है।

  • IT PREVENTS FROM COMMON COUGH & COLD
Helps in Cough and Cold
Helps in Cough and Cold

सर्दी का मौसम आते है सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या हो जाती है। आयुर्वेद के अनुसार हल्दी के सेवन से आप सर्दी जुकाम से काफी हद तक राहत पा सकते है। इसलिए सर्दियों के मौसम में आयुर्वेदिक चिकित्सक भी हल्दी के सेवन की सलाह देते है। इसके लिए आप आधा चम्मच हल्दी को एक गिलास दूध में उबालकर ले सकते है।

  • IT BOOSTS IMMUNITY OF BODY
Helps improve immunity
Helps improve immunity

हल्दी का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में या फिर मौसम में बदलाव के दौरान अक्सर लोग जल्दी -जल्दी बीमार पड़ जाते है औरठीक होने में भी समय लगता है। सर्दियों के मौसम में या मौसम में बदलाव के दौरान अपने खानपान में हल्दी ज़रूर शामिल करें।

इसके साथ साथ हल्दी बहुत सारी समस्याओं को कम करने में मदद करती है।

  • हल्दी ब्लड को PURIFY करने में मदद करती है। 
  • हल्दी की मदद से घाव भरने में आसानी होती है। 
  • हल्दी के उपयोग से चेहरे के दाग धब्बे दूर  होते है। 
  • इसके उपयोग से खांसी में लाभ मिलता है। और
  • इसके प्रयोग से दाँतों के रोगों में आराम मिलता है।

इसके साथ-साथ इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि हल्दी की तासीर गर्म होती है।

इसलिए जरूरत से ज्यादा इसका सेवन न करें। हम उम्मीद करते है की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा । आर्टिकल लाइक कीजिये शेयर कीजिये अपने VIEWS हमारे साथ शेयर कीजिये और नयी नयी जानकारी के लिए Kapeefit के हेल्थ ब्लॉग के साथ जुड़े रहिये।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation