Unlock Ashwagandhas Potential: Mens Health Benefits & Side Effects Explained

0
180
Ashwagandha Benefits

Ashwagandha Benefits for Men And Side Effects

आज की इस आर्टिकल में हम आयुर्वेद की एक अद्भुत जड़ी बूटी अश्वगंधा के बारे में बात करेंगे।

Ashwagandha Benefits for Men And Side Effects अश्वगंधा एक प्रकार की जड़ी-बूटी है जिसका प्रयोग कई रोगों के इलाज में,जैसे मनोवैज्ञानिक समस्याएं,एनर्जी,यौन समस्याएं और शारीरिक समस्याओं में होता है। आज हम इस वीडियो के माध्यम से अश्वगंधा के बारे में कुछ रोचक तथ्य और अश्वगंधा के प्रयोग से एक ऐसी वाजीकरण औषधि के फॉर्मूले की विधि के बारे मे जानेंगे जिसका एक महीने तक सेवन करने से यौन शक्ति और शारीरिक शक्ति मे अद्भुत  वृद्धि होती है।Ashwagandha

अंत : इसका पूरा लाभ और संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें !!

Related Post: Ashwagandha Benefits

अश्वगंधा के पौधे के सभी भाग बहुत लाभदायक होते है , लेकिन इसकी जड़ों को आयुर्वेद में सबसे महत्वपूर्ण माना गया है। अश्वगंधा का प्रयोग चूर्ण , टेबलेट , कैप्सूल और आसव एवं अरिष्ट के रूप में किया जाता है। अश्वगंधा के कुछ खास औषधीय गुणों के कारण यह बहुत तेजी से प्रचलित हुआ है। अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट , एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अश्वगंधा सेक्स पावर को बढ़ाने में भी मदद करता है और इसके सेवन से वीर्य गाढ़ा भी हो जाता है।

आइये अब अश्वगंधा से होने वाले फायदों के बारे में जाने :-

अश्वगंधा के अद्भुद फायदे
Ashwagandha Benefits for Men And Side Effects
  1. आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में ज्यादातर लोग तनाव जैसी समस्या से लगातार जूझ रहे हैं.अश्वगंधा में मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण तनाव दूर करने में काफी मदद करता है।
  2. आज लोगों के लिए डायबिटीज एक आम समस्या बन गयी है और डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार दिन दूनी  और रात चौगनी बढ़ती ही जा रही है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी से इलाज संभव हो सकता है और अश्वगंधा का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। 
  3. अश्वगंधा का सेवन करने से इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लामेट्री गुण लिवर में होने वाली सूजन की समस्या दूर करने में भी सहायक होते  है। यह फैटी लिवर की समस्या को भी कम करता है।
  4. अश्वगंधा कैंसर की रोकथाम में भी मदद करता है। कई स्टडीज में यह दावा किया जा चुका है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स की ग्रोथ और प्रॉडक्शन पर लगाम लगाता है।
  5. अश्वगंधा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है, यानी बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है.यह एक तरह से इम्युनिटी बूस्टर का काम करने वाली जड़ी बूटी है।  

आइये अब हम बात करते है उस वाजीकरण औषधि के फॉर्मूले के बारे मे जिसका उल्लेख हमने Article के प्रारम्भ मे किया था !! 

इस फार्मूला को बनाने के लिए हमें 100 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण , 100 ग्राम शतावर चूर्ण , 100 ग्राम श्वेत मूसली चूर्ण और 100 ग्राम शुद्ध कोंच बीज चूर्ण लेना होगा . सभी औषधि को सामान मात्रा में मिलाकर रख ले और एक चम्मच अर्थात 2 – 4 ग्राम की मात्रा में सुबह शाम दूध में मिलाकर खाना खाने के बाद ले।

इस वाजीकरण औषधि का सेवन करने से स्वास्थ्य सम्बन्धी कमी जैसे – शारीरिक दुर्बलता , सेक्स पावर में आयी कमी और वीर्य की हर तरह की कमियों के साथ साथ शरीर के हर तरह के विकारों से बचने की क्षमता मे अद्धभुत वृद्धि होती है!

Online Ayurvedic Consultation

अश्वगंधा के अनगिनत फायदों के अलावा अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करने से ये नुकसानदायक भी साबित हो सकता है :-

In addition to the countless benefits of Ashwagandha, consuming it in excessive amounts can also prove to be harmfu

  • Ashwagandha अश्वगंधा की तासीर गर्म होने के कारण अगर गर्भवती महिला और ब्रैस्ट फीडिंग मदर इसका सेवन करे तो गर्भ में मौजूद शिशु को नुकसान पहुँच सकता है.

अश्वगंधा को आवश्यकता से अधिक मात्रा में लेने से पेट में खराबी, दस्त, उल्टी और डायरिया जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अश्वगंधा से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे और ये चमत्कारी फार्मूला आपको पसंद आया

अगर कोई सवाल रह गया हो तो आप comment box में पूछ सकते है 

ऐसी ही नयी नयी जानकारी पाने के लिए kapeefit के ब्लॉग के साथ जुड़े रहिये 

इस आर्टिकल मे बस इतना ही !

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

Ashwagandha Benefits for Men And Side Effects

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here