Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic RemediesBad Breath Treatment

Bad Breath Treatment

Bad Breath Treatment

साँसों की दुर्गन्ध ऐसे होगी ठीक 

Bad Breath Treatment इस Article में हम बात करेंगे bad breath के बारे में। जिसको आप आम भाषा में , साँसों की दुर्गंद या बदबू के नाम से जानते हैं। अब यह Problem इतनी Serious क्यों है ? ज़रा सोच के देखते हैं।Bad Breath Treatment 

Suppose, आपकी personality बड़ी attractive है। Height 6ft, Muscular Body with 10 % body fat। आप अपने दोस्त की wedding party में जाते हैं , जहा आपको आपकी life का कोई someone special मिल जाता है। आप उस इंसान से  बात करने आगे बढ़ते हैं, लेकिन जैसे ही आप बात करना शुरू करते हैं ,वो इंसान अपनी नाक पर हाथ रखता है,और वहां से किसी बहाने से चला जाता है। Bad Breath


Also Read – How to Boost Slow Metabolism


ऐसा ज़रूरी नहीं की यह condition आपके best friend की wedding में ही सामने आए , आप एक corporate person हो सकते हैं , जो presentation देने से या clients और fellow colleague से face to face conversation से बचता है क्योकि , क्योकि उसकी साँसों से दुर्गन्ध या बदबू आती है। Bad Breath

सवाल आता है करें क्या ?

तो आपकी problem को solve करने के लिए इसके solutions को हमने, दो categories में categorize किया है। 

  1. पहला Instant Solution – जो आपके clients और आपके someone special के सामने आपका impression खराब होने से बचाएगा। 
  2. दूसरा है Long Term Solution – जिसको apply करने के बाद आपको पहले solution की शायद ही कभी , दोबारा आवश्यता पड़ेगी।
  3. तीसरा Solution भी है -अब बोलोगे पिछली बार की तरह इस video में भी गिनाए दो solutions और बता तीन रहे हो। ( “छोरे थारी गणित कमजोर है के ” – Slang ) , नहीं भाई मेरी गणित कमज़ोर नहीं है। यह third वाली remedy तो एक bonus है।

Reasons for Bad Breath

खैर वापिस आते हैं, topic की तरफ। और उन reasons को समझने का प्रयास करते हैं जिनके कारण ,किसी व्यक्ति हो साँसों की दुर्गन्ध यानी बदबू का सामना करना पड़ता है।

  1. Reason 1: Bad Dental hygiene 
  2. Reason 2: Foul Odor causing Foods 
  3. Reason 3: Dry Mouth

बात करेंगे एक-एक करके तीनो के बारे में। 

Reason number 1 की : Bad Dental Hygiene

हम सभी बचपन से सुनते आए हैं, कि खाना खाने के बाद रात को सोने से पहले और Morning में, brush और floss ज़रूर करना चाहिए। और थोड़ा कयादे से करना चिहिए , लेकिन करते हम में से कितने हैं ? और जब हम कायदे से Brushing और flossing नहीं करते हैं तो इस कारण हमारे मुँह में Bacteria की एक layer बन जाती है जिसको हम Plaque के नाम से जानते है। जब यह plaque हमारे मुँह में जमने लगता है, तो इस कारण हमारे मुँह से दुर्गंद या फिर बदबू आने लगती है।

Reason Number 2 की : यानि Foul Odor Causing Foods

Foul Odor causing Foods अब यह क्या चीज़ होती है , तो सीधे शब्दों में यदि समझाया जाए तो यह वो foods होते है ,जीनका consumption  अगर कोई करता है , तो उनके मुँह से तेज़ दुर्गन्ध आने लगती है। जैसे प्याज और लहसुन। अब ऐसा क्यों होता है इसको हम किसी और video में discuss करेंगे।

Reason number 3 की: यानि Dry Mouth 

Online Ayurvedic Consultation
Bad Breath Treatment

Dry mouth का सीधा सा मतलब है , मुँह का सूखा-पन। अब बोलोगे यह कौनसी नई मुसीबत है। तो बताता हु न भाई। होता क्या है , हम सभी के मुँह में saliva बनता है , जिसको हम आम भाषा में थूक के नाम से जानते है। अब इस थूक का क्या काम है ? तो भाई हमारे मुँह में बनने वाला यह थूक हमें हमारे मुँह के अंदर रहने वाले harmful bacteria से बचाता है। जब यह थूक हमारे मुँह में बनना कम हो जाता है। तो हमारे मुँह में मौजूद bacteria के कारण हमारे मुँह से दुर्गन्ध या बदबू आने लगती है

यह तो बात रही Reasons की अब वापस बात करते हैं solutions की

सबसे पहले बात करते हैं Instant solution की: ताकि आपका impression आपके someone special के सामने ,आपके clients के सामने और आपके Friend Circle में खराब न हो।  

अपने मुँह से आती दुर्गन्ध को Instantly control करने के लिए आप , उन foods के consumption को avoid करें जिनको Foul Odor causing foods की category में categorize किया गया है।  जैसे की प्याज और लहसुन। और जब भी कहीं बहार किसी से मिलने जाएं तो हमेशा अपने साथ,अपने Pocket में इलायची या लौंग रक्खें। और समय समय पर इसका सेवन करते रहे। इससे आपकी Problem instantly solve हो जाएगी। 

इसके बाद बात आती है Long Term Solution की: 

long Term solution की अगर बात करें, तो एक चम्मच सरसों के तेल में अगर आधा चम्मच नमक मिला कर, daily basis पर उससे दाँतों और जीभ की सफाई की जाए तो इससे आपके मुँह में दुर्गन्ध फैलाने वाले bacteria नियंत्रित होते हैं। और समय के साथ में आपको साँसों की दुर्गन्ध से मुक्ति मिल जाती है। 

इसके बाद बात आती है Bonus Solution की:

Bonus solution की अगर बात करें, तो फिटकरी का पानी , या फिर नीम का जूस या फिर आवला के जूस को अगर आप mouth wash की तरह Daily basis पर use करेंगे तो ऐसा करने से आपकी Bad Breath की Problem समय के साथ कम होने लाएगी।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation