Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeFitness TipsBenefits of Apple Cider Vinegar for Hair And Skin

Benefits of Apple Cider Vinegar for Hair And Skin

Benefits of Apple Cider Vinegar for Hair And Skin

Benefits of Apple Cider Vinegar for Hair And Skin
Source:bebeautiful.in

Benefits of Apple Cider Vinegar for Hair And Skin आज हम बात करेंगे Apple cider vinegar, की जो एक ऐसा औषधियों गुणों से भरपूर सिरका है जिसका प्रयोग आजकल बहुत सी बिमारियों को ठीक करने में किया जा रहा है। इसके प्रयोग से DIABETIES , CHOLESTROL , WEIGHT LOSS , THROAT INFECTION आदि को ठीक होते हुए देखा गया है। इसके साथ साथ यह SKIN और HAIR से सम्बंधित समस्याओं के लिए एक रामबाण औषधि की तरह काम कर सकता है।  इस आर्टिकल में हम आपको Apple cider vinegar से बालों और स्किन सम्बन्धी समस्यांओ से निजात पाने के नुस्खे के बारे में बताएँगे।स्किन के लिए एप्पल साइडर विनेगर के फायदे

Related Post: Protect Your Face: 5 Things to Never Put on Your Skin

Uses of Apple Cider Vinegar

Apple cider vinegar को सदियों से घरों में भोजन का स्वाद बढ़ाने और home remedies के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह सिरके का ही एक प्रकार होता है, जिसे apple juice को fermentate करके बनाया जाता है। एप्पल साइडर विनेगर बनने की प्रक्रिया में यीस्ट और मदर ऑफ विनेगर बैक्टीरिया का उपयोग से सेब के रस को fermentate करके शुरू होती है।apple cider vinegar से जुड़े scientific प्रमाण तो नहीं है लेकिन कुछ research में इसे hair , skin और बहुत सी बीमारियों को सही करने में देखा गया है इसलिए इसे HEALTH SUPPLEMENT की तरह प्रयोग किया जाता है।

Apple cider vinegar में मौजूद antibacterial और antifungal गुणों के कारण इसे वजन घटाने , सिर की खुजली , दो मुँहे बालों से लेकर त्वचा को साफ करने में पाया गया है।एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा सेब के सिरके में कई विटामिन, एंजाइम, प्रोटीन और लाभ पहुंचाने वाले बैक्टीरिया मौजूद होते हैं।

Online Ayurvedic Consultation
Benefits of Apple Cider Vinegar for Hair And Skin

कई लोगों का मानना है कि apple cider vinegar का इस्लेमाल त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को कम करने में किया जाता है जिससे त्वचा पहले से ज्यादा साफ़ और चमकदार नजर आती है। इसके लिए 1 भाग सेब के सिरके को 3 भाग पानी में मिला लें। अब इस मिश्रण में रुई भिगोयें और उसे सीधे त्वचा के AFFECTED PART पर लगाएं , अगर ज़रुरत हो तो पूरे चेहरे पर भी लगा सकते है।  इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है तो मिश्रण में पानी की मात्रा बढ़ा दें।

Online Ayurvedic Consultation
Benefits of Apple Cider Vinegar for Hair And Skin

चाहे आप apple cider vinegar से बने शैम्पू जैसे उत्पाद खरीद रहे हों या घर पर बालों में इसका प्रयोग कर रहे हो , यह निश्चित तौर पर आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगा। किसी भी दूसरे natural प्रोडक्ट की तरह apple cider vinegar शायद किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए कोई चमत्कारिक इलाज नहीं है, लेकिन यह आपको चमकदार, स्वस्थ बाल देने में , मदद करने के लिए एक आसान और किफ़ायती नुस्खा हो सकता है।

Online Ayurvedic Consultation
Benefits of Apple Cider Vinegar for Hair And Skin

SCALP में खुजली होने के कई कारण हो सकते है जैसे ATOPIC DERMATITIS , PSOROSIS , DANDRUFF आदि। डैंड्रफ सिर की तवचा पर तैलीय ग्रंथियों के पास जयादा मात्रा में देखने को मिलता  है। DANDRUFF का प्रमुख कारण FUNGUS होता है और एप्पल साइडर विनेगर में MALIC ACID पाया जाता है जो सिर के PH LEVEL को संतुलित करके DANDRUFF को CONTROL करने में मदद करता है और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनता है।

अपने बालों को अच्छी तरह से शैम्पू और कंडीशन करे और इसके बाद 1 कप सादे पानी में 1/4 कप एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं फिर इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर समान रूप से लगाकर इसे 5 मिनट तक छोड़ दे उसके बाद सादे पानी से धो लें। डैंड्रफ से छुटकारा पाने और चमकदार बालों के लिए इसे हफ्ते में एक बार कम से कम एक महीने तक दोहराएं।

हेयर केयर रूटीन में एप्पल साइडर विनेगर का USE करने से बैक्टीरिया को दूर होते है और PH LEVEL BALANCE रहता है। इससे स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है। एप्पल साइडर विनेगर को सिर पर लगाने से ये धीरे-धीरे स्कैल्प को EXFOLIATE करता है जो बालों की ग्रोथ और नए बालों के निकलने का रास्ता बनाता है।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

Kapeefit ayurved online consultation

बाल और त्वचा के लिए सेब का सिरका के लाभ अनकहे नहीं हैं। बालों की वृद्धि से लेकर पीएच स्तर को संतुलित करने तक, यह एक प्राकृतिक उपचार है जिसे आपके दिनचर्या में शामिल करने का मूल्य है। कपीफिट आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के साथ ऑनलाइन परामर्श बुक करके आप आपके बालों और त्वचा के लिए स्वस्थतापूर्ण परिणामों का अनुभव कर सकते हैं। आज ही कपीफिट आयुर्वेदिक परामर्श के लिए ऑनलाइन बुकिंग करें और स्वस्थ बालों और त्वचा की ओर पहला कदम उठाएं!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation