Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeFitness TipsBest Cooking Oil for Health And Fitness

Best Cooking Oil for Health And Fitness

Best Cooking Oil for Health And Fitness

Best Cooking Oil for Health And Fitness अधिकांश लोग नियमित रूप से भोजन पकाने के लिए तेल का उपयोग करते हैं जो  हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि जो तेल आप use कर रहे हैं वो आपकी health और fitness के लिए फायदेमंद है भी या नहीं ?

आज इस Article में हम आपको Best Cooking Oil के बारे में बताएंगे। इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।

7 Benefits Of Shilajit

भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए फैट ADD करना होता है। और बात सिर्फ स्वाद की नहीं है हमारे शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए HEALTHY फैट भी बहुत जरुरी होता है। COOKING में इस्तेमाल किया जाने वाला OIL इस HEALTHY FAT का सबसे बड़ा स्रोत होता है। लेकिन हमारे स्वास्थय के लिए कौन सा तेल सबसे बेहतर है इसकी हमे पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी है , तो आईये जाने COOKING OILS की QUALITY के बारे में।

भारत में स्थान के हिसाब से तेल का प्रकार बदलता रहता है। जैसे : केरल में नारियल का तेल प्रयोग किया जाता है। वहीं आंध्र प्रदेश और राजस्थान में तिल का तेल प्रयोग होता है, उत्तर भारत में सरसों का तेल अधिक प्रयोग होता है। मध्य भारत और गुजरात में मूंगफली के तेल का सेवन ज्यादा किया जाता है।

अगर आप  खाना पकाने के लिए सही तेल को चुनते हैं तो उससे Heart Infections, Cholesterol blockage जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम से बचा जा सकता है।

आयुर्वेद के अनुसार शरीर में वात को संतुलित रखने के लिए शुद्ध तेल का ही प्रयोग करना चाहिए। शुद्ध तेल वो तेल होता है जो wood pressing और cold pressing method से तैयार किया जाता है। यह तेल बीजों से मीलों में निकाला जाता है। जिसमे चिकनाई भरपूर मात्रा में होती है। जब तेल की चिकनाई को मशीनों की मदद से निकाला जाता है तो वह तेल रिफाइंड आयल होता है।जोकि हमारे स्वास्थय के लिए हानिकारक साबित होता है। 

किसी भी तेल को शुद्धता को परखने के लिए 2 factor सबसे important होते हैं।

पहला है तेल में आने वाली गंध और दूसरा है तेल का चिपचिपापन। 

तेल से आने वाली गंध तेल के आर्गेनिक होने का प्रतिक होता है। कुल 5 तरह के प्रोटीन तेल में होते हैं जो गंध निकालने के साथ ही तेल से गायब हो जाते हैं। इसलिए तेल में आने वाली गंध उसकी शुद्धता का प्रतिक होती है।

तेल का चिपचिपापन तेल का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। SCIENTIST के हिसाब से जिस तेल में चिपचिपापन नहीं होता है, वह तेल नहीं होता है। और कच्ची घानी से निकले हुए तेल में भरपूर चिपचिपापन होता है।

BEST COOKING OIL FOR HEALTH & FITNESS Market में आजकल अलग अलग प्रकार के cooking oils avaliable हैं तो आईये जाने हमारे स्वास्थ्य के लिए कौन का cooking oil बेस्ट है।

  1. Sesame Oil 
Online Ayurvedic Consultation
Best Cooking Oil for Health And Fitness

आयुर्वेद के अनुसार तिल का तेल सबसे उत्तम माना गया है और इसका उपयोग हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। तिल का तेल में हाई मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉली अनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं। जो आपके हृदय रोग के जोखिम को काम करता है और blood pressure को balance रखने में मदद करता है। और तिल के तेल का smoke point high होता है जिस कारण से इसे अधिक तापमान पर पकाया जा सकता है।

  1.  Extra Virgin Olive Oil 
Online Ayurvedic Consultation
Best Cooking Oil for Health And Fitness

Extra Virgin Olive Oil का उपयोग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रिफाइंड न होने की वजह से इस तेल की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन E, विटामिन K, आयरन, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हार्ट health के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इस तेल का smoke point काफी काम होता है इसलिए ऑलिव ऑयल में मध्यम आंच पर खाना पकाया जाता है। Olive Oil का प्रयोग सलाद, डिप और ऐसी चीजों में करें, जहां आप बिना गर्म किए इसका इस्तेमाल कर सकें जो स्वास्थय के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

  1.  Mustard Oil  
Online Ayurvedic Consultation
Best Cooking Oil for Health And Fitness

Traditional cooking oils में सरसों का तेल सबसे best मन जाता है । क्योंकि इसे अक्सर पाचन और सर्कुलेशन में मदद करने के लिए stimulant के रूप में उपयोग किया जाता है। अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण यह त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है। सरसों का तेल कीटाणुओं और वायरस से लड़ने में मदद करता है। 

इन 5 oils के अलावा बहुत से cooking oil market में Avaliable हैं जिनका चयन आपको अपने स्वास्थय के अनुसार चिकित्सक की सलाह से करना चाहिए। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation