Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFitness TipsThe Complete Guide for Successful Body Detox Diet | Body को Detox...

The Complete Guide for Successful Body Detox Diet | Body को Detox कैसे करें हिंदी में संपूर्ण जानकारी

The Complete Guide for Successful Body Detox Diet

The Complete Guide for Successful Body Detox Diet DETOXIFICATION का अर्थ ब्लड में जमा गंदगी अर्थात अशुद्धियों को साफ करने से है। इस method की मदद से हम ब्लड में मौजूद जहरीले और waste materials को बाहर निकालते हैं। प्रकृति द्वारा हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए मल , मूत्र और पसीना की व्यवस्था की गयी है। लेकिन हमारी अनियमित दिनचर्या और खानपान से हमारी बॉडी का balance बिगड़ जाता है। जब शरीर में जमा टॉक्सिन पदार्थ बाहर नहीं निकलते हैं , तो आप बीमार पड़ सकते हैं। गलत-खान पान, शराब का सेवन,धूम्रपान, पॉल्युशन आदि शरीर में ऐसे टॉक्सिन को बढ़ा देता है जिससे आपको काफी सारी समस्याएं आने लगती हैं। जैसे: आलस, वेट गेन, डिप्रेशन, अनिद्रा,  मुंहासे, indigestion आदि। बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन में शरीर को अंदर और बाहर दोनों से ही साफ किया जाता है। डिटॉक्स आपके लीवर , किडनी ,digestive system , skin , lungs में से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। जब आपके ये बॉडी पार्ट्स स्वस्थ रहेंगे तो आपकी हेल्थ AUTOMATICALLY सही हो जाएगी। हेल्दी रहने के लिए बीच-बीच में शरीर को डिटॉक्सिफाई करते रहना चाहिए।

Detoxification के लिए हम  2 सबसे कारगर Methods के बारे में बात करेंगे जो TRADITIONAL होने के साथ साथ MODERN SCIENCE में भी BHAUT उपयोगी साबित होते हैं। लेकिन उससे पहले हमे 5 BASIC स्टेप्स को अपनी डेली लाइफ में ADD करना बेहद ज़रूरी है।

How to Do Body Detox | बॉडी को डेटॉक्स कैसे करें

5 Essential Steps for Body Detox | 5 जरुरी टिप्स बॉडी Detoxify के लिए

1. FIRST STEP for Body Detox – DRINK PLENTY OF WATER | भरपूर मात्रा में पानी पिएं

Online Ayurvedic Consultation

बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीक़ा है पानी का अधिक से अधिक सेवन . दिनभर में रोज़ाना लगभग 8-12 ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए ऐसा करने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व urine या पसीने के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं और हमारा शरीर अपने आप में हल्का महसूस करता है।

The Best Winter skin care Tips | सर्दियों के लिए ख़ास स्किन केयर टिप्स

2. SECOND STEP for Body Detox – Regular Exercise | नियमित रूप से व्यायाम करें

Online Ayurvedic Consultation

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए रोजाना के रुटीन में एक्सरसाइज को अवश्य शामिल करें। इससे आपके शरीर में पाए जाने वाले सारे जहरीले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसलिए आप रोजाना सुबह उठकर अपने DAILY ROUTINE में stretching, yoga या Breathing Exercise को शामिल करें।

3. THIRD STEP for Body Detox – Get Enough Sleep | पर्याप्त मात्रा में नींद लें

Online Ayurvedic Consultation

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप अपनी बॉडी को सही तरीके से डिटॉक्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बेहद जरुरी  होता है। नींद बॉडी की सेल्स को रिकवर करके बॉडी डिटॉक्सिफाई करने में सहायक होती है। इसलिए आप रोजाना एक रिलैक्सिंग साउंड स्लीप लें। जिससे कि आप BHAUT सेहतमंद और ताजगी से भरा हुआ महसूस करेंगे।

4. FOURTH STEP for Body Detox – Get Fruits and Vegetable Included in your Daily Diet | फल और सब्जियों का अधिक सेवन

Online Ayurvedic Consultation

हमे अपने आहार में रोज़ाना ज़्यादा से ज़्यादा फल और सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए इससे लिवर में मौजूद एंज़ाइम सक्रिय हो जाते हैं और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करतें हैं। रोज़ाना फल और सब्ज़ियों के अधिक सेवन से वज़न भी नियंत्रित रहता है और बॉडी फिट और हेल्दी महसूस होती है।

5. FIFTH STEP for Body Detox – LEMON AS AN ANTI OXIDANTS | निम्बू में पाए जाने वाला एंटी ऑक्सीडैंट्स

Online Ayurvedic Consultation

नींबू में विटामिन सी और क्षारीय गुण होता है। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट्स का मुख्य स्रोत है।  एक नींबू के रस को पानी में मिलाकर सुबह सुबह पीने से बॉडी detoxification में मदद मिलती है . नींबू को सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं। नींबू के अलावा अदरक, शलगम और चुकंदर का रस भी डिटॉक्स करने में मदद करता है।

अब हम आपको उन 2 complete body detoxification के लिए Traditional और बहुत effective methods के बारे में बताएंगे जिसका जिक्र हमने आर्टिकल की शुरुआत में किया था

पहला method – Fasting यानी उपवास (Body Detoxification)

detoxification के लिए फास्टिंग एक traditional और सक्सेसफुल method है।इस प्रोसेस से शरीर में जमा गंदगी को निकालने में मदद मिलती है इसके लिए हमे  सप्ताह में एक से 2 दिन उपवास रखना चाहिए । क्यूंकि उपवास के दौरान हमारे शरीर की digestion प्रोसेस शांत रहती है और healing प्रोसेस अपना कार्य करती है। और ये healing प्रोसेस हमारे शरीर में जमा सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है। शरीर की अग्नि को मजबूत करने के लिए उपवास करने से DETOXIFICATION में मदद मिलती है। उपवास करने से कैलोरी MANAGEMENT में मदद मिलती है। जिससे शरीर को विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में आसानी होती है। उपवास के लिए WATER फास्टिंग या FRUIT फास्टिंग करना भी लाभदायक होता है।

Consult Doctor Online
Consult Doctor Online

दूसरा METHOD – वस्ति क्रिया यानी एनिमा (Body Detoxification)

बॉडी के DETOXIFICATION के लिए वस्ति क्रिया जिसे वैज्ञानिक भाषा में एनिमा कहा जाता है , सबसे कारगर विधि है । एनिमा देना एक ऐसी विधि है, जिससे पेट में स्थित रुका हुआ, सड़ता हुआ मल बाहर निकाला जाता है। एनिमा देने के लिये एक TOOL एनिमा-सेट की जरूरत पड़ती है।इसमें प्राकृतिक प्रेशरसे बड़ी आँत में पानी पहुंचाया जाता है। और पानी चढ़ने के बाद NATURALLY शौच लगने लगता है और पुराना सड़ा हुआ मल बाहर आ जाता है। इससे बाद शरीर हलका महसूस करने लगता है और स्फूर्ति आती है साथ ही साथ  पेट के कीड़े भी निकल जाते हैं ,पेट हलका होने से आराम मालूम पड़ता है। कुशल आयुर्वेदाचार्यों की सलाहनुसार आयुर्वेदिक दवाइयों का एनिमा लेना सबसे उत्तम रहता है।

यदि आप इन methods को फॉलो करेंगे तो निश्चित ही TOXINS आपके शरीर से खुद बाहर निकल जाएंगे और आपकी स्किन के साथ-साथ आपके शरीर की भी धीरे-धीरे अंदर से सफाई होती जाएगी। इनका रिजल्ट मिलने में आपको कुछ समय लगता है इसलिए पेशेंस बनाए रखना भी जरुरी है। हमें उम्मीद है कि ये methods आपको बॉडी detoxification में मदद करेंगे।

अपने views हमारे साथ शेयर कीजिये और नयी नयी जानकारी के लिए kapeefit के से साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation