Ayurvedic Remedies

Chia Seeds In Hindi

0
Chia Seeds In Hindi

“Chia Seeds” को हिंदी में “चिया सीड्स” कहा जाता है। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इन छोटे-छोटे काले बीजों में सेहत के लिए कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे कि ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, और फोस्फोरस। चिया सीड्स का सेवन करने से शरीर को कई गंभीर परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

चिया सीड्स का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं, जैसे कि इसे स्मूदी में डालकर या दही में मिलाकर। चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाने से आपको दोगुने फायदे मिलते हैं, जैसे कि वजन कम करने में मदद, पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायता, और हृदय से संबंधित परेशानियों को कम करने में सहायता।

चिया सीड्स के पोषक तत्व /Nutrition of Chia Seeds in Hindi

चिया सीड्स एक सुपरफूड माने जाते हैं क्योंकि वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यहाँ उनकी पोषण संबंधी जानकारी है|प्रति 100 ग्राम चिया सीड्स की न्यूट्रीशनल वैल्यू इस प्रकार है:

ref: TOI
पोषक तत्त्व प्रति 100 ग्राम कंटेंट 
पानी 5.8 g 
कार्बोहाइड्रेट 42.1 g 
प्रोटीन 16.5 g 
फैट 30.7 g 
एनर्जी  486 kcal 
फाइबर  34.4 g 
आयरन 7.72 mg 
कैल्शियम 631 mg 
मैगनीशियम 335 mg 
सोडियम 16 mg 
पोटैशियम 407 mg 
फ़ॉस्फोरस  860 mg 
कॉपर  0.924 mg 
ज़िंक  4.58 mg 
मैंगनीज़ 2.72 mg 
सेलेनियम 55.2  µg 
विटामिन ए 54 IU 
विटामिन बी1 (थायमिन) 0.62 mg 
विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) 0.17 mg 
विटामिन बी3 (नियासिन) 8.83 mg 
विटामिन बी9 (फोलेट) 49  µg 
विटामिन सी 1.6 mg 
विटामिन ई 0.5 mg3 
  • प्रोटीन (Protein) – चिया सीड्स में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो मांसपेशियों के निर्माण और रखरखाव के लिए आवश्यक है .
  • फैटी एसिड (Fatty acids) – चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है .
  • फाइबर (Fiber) – चिया सीड्स में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन में सुधार करता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है .
  • खनिज (Minerals) – चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं .
  • एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) – चिया सीड्स में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं .

चिया बीज के फायदे और नुकसान (Chia Seeds Benefits & Side Effects)

चिया बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं। चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होता है। इनके प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं:

Ref: mishryhindi.in
  • वज़न घटाने में मदद करते हैं – चिया बीज में फाइबर और प्रोटीन होता है जो भरे हुए महसूस कराता है और भूख कम करता है। यह वज़न घटाने के लिए फायदेमंद है।
  • पाचन में सुधार करते हैं – चिया बीज में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन में सुधार लाता है और कब्ज़ को दूर करने में मदद करता है।
  • रक्तचाप को कम करते हैं – चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।
  • एनर्जी बढ़ाते हैं – चिया बीज में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट होते हैं जो एनर्जी लेवल बढ़ा सकते हैं।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं – चिया बीज में फाइबर और प्रोटीन होता है जो ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करता है।

हालांकि, चिया बीज का सेवन अधिक मात्रा में करने से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं:

  • पेट संबंधी समस्याएं – अधिक मात्रा में चिया बीज खाने से पेट दर्द, गैस और अपच हो सकता है।
  • एलर्जी – चिया बीज में मौजूद प्रोटीन से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है।
  • रक्त विकार – चिया बीज खून को पतला कर सकते हैं, इसलिए रक्त विकार वाले लोगों को चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।
  • गर्भावस्था में सावधानी – गर्भावस्था के दौरान चिया बीज का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

इसलिए, चिया बीज को सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। 2-3 चम्मच प्रतिदिन चिया बीज खाना पर्याप्त है। पानी में भिगोकर चिया बीज खाने से इसके पोषक तत्व अधिक अवशोषित होते हैं और फायदे मिलते हैं। संतुलित आहार और व्यायाम के साथ चिया बीज का सेवन करें।

चिया सीड्स के शानदार उपयोग (Usage of Chia Seeds in Hindi)

चिया सीड्स (Chia Seeds) का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है। ये बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी, ई, नियासिन, थियामिन, एंटीऑक्सिडेंट, राइबोफ्लेविन और अन्य जैव सक्रिय पोषक यौगिकों से भरपूर होते हैं।

  1. वजन कम करने में फायदेमंद: चिया सीड्स में फाइबर और प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है, जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है और वजन कम करने में सहायता करती है।
  2. हड्डियों के लिए फायदेमंद: चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस की पर्याप्त मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है।
  3. पाचन तंत्र के लिए उपयोगी: चिया सीड्स में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन किर्या को सुधारती है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत देती है।
  4. हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद: चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की उच्च मात्रा होती है, जो हृदय के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करती है।
  5. बालों के लिए फायदेमंद: चिया सीड्स में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा होती है, जो बालों के झड़ने की समस्या को कम करती है और बालों की सेहत को बनाए रखती है।

फिर भी, चिया सीड्स का सेवन करने से पहले अपने डायटीशियन से सलाह लेना जरूरी है, क्योंकि इसके सेवन से कुछ लोगों में कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

चिया सीड्स को कैसे उपयोग करें (How to use chia seeds in Hindi)? 

चिया सीड्स का उपयोग करने के विभिन्न तरीके हैं:

  1. दूध में भिगोकर: रात में एक गिलास दूध में एक चम्मच चिया सीड्स डालकर रख दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.
  2. पानी में भिगोकर: चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खा सकते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले चिया सीड्स को पानी में डालकर रख दें.
  3. नींबू पानी के साथ: नींबू पानी और चिया सीड्स, दोनों के ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.
  4. दही, ओट्स, मिल्क शेक्स और स्मूदी में: दही के साथ खाने के लिए भी चिया सीड्स अच्छे होते हैं। इसके अलावा, ओट्स में चिया सीड्स डाले जा सकते हैं। मिल्क शेक्स और स्मूदी में भी चिया सीड्स डालकर खाना अच्छा रहता है.

चिया सीड्स की सीमित मात्रा जैसे 2 बार एक से डेढ़ चम्मच चिया सीड्स ही खाए जाने चाहिए, क्योंकि इन्हें जरूरत से ज्यादा खाने से पेट संबंधी दिक्कतें जैसे अपच, कब्ज, ब्लोटिंग और पेट में दर्द हो सकता है.

चिया सीड्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन-बी1, प्रोटीन, फैट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं. यदि आपको कोई बीमारी या एलर्जी है, तो डॉक्टर की सलाह से ही इनका सेवन करें.

रातभर पानी में भिगोए चिया सीड्स खाने के फायदे- Soaked Chia Seeds Benefits in Hindi

चिया सीड्स छोटे-छोटे काले बीज होते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जब आप इन्हें पानी में भिगो देते हैं, तो उनका जेल जैसा रूप ले लेते हैं और उनके पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है. आइए देखें कि भीगे हुए चिया सीड्स खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे क्या हैं:

  • पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं: चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन को सुचारू बनाते हैं और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं.
  • वजन कम करने में मदद करते हैं: चिया सीड्स जेल बनने के कारण पेट को जल्दी भर देते हैं, जिससे कम भूख लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.
  • ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं: चिया सीड्स में मौजूद फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.
  • हृदय को स्वस्थ रखते हैं: चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है.
  • हड्डियों को मजबूत बनाते हैं: चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.
  • दिमाग के लिए फायदेमंद: चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण है.
  • त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

ये तो बस कुछ फायदे हैं, भीगे हुए चिया सीड्स के और भी कई फायदे होते हैं. इन्हें आप स्मूदी, दही, सलाद या अन्य खाद्य पदार्थों में मिलाकर खा सकते हैं.

हालांकि, ध्यान रखें कि किसी भी चीज का अधिक सेवन ठीक नहीं होता है. चिया सीड्स का भी कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. दिन में 1-2 चम्मच ही पर्याप्त होते हैं. अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही चिया सीड्स का सेवन शुरू करें.

भीगे हुए चिया सीड्स के कुछ नुकसान / Chia Seeds Disadvantage in Hindi

भले ही भीगे हुए चिया सीड्स के कई फायदे हैं, कुछ संभावित नुकसान भी होते हैं जिनके बारे में जानकारी होना जरूरी है:

Ref: Onlymyhealth
  • पाचन संबंधी समस्याएं: अगर आप बहुत अधिक मात्रा में चिया सीड्स खाते हैं, तो आपको पेट फूलना, गैस बनना, कब्ज या दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए कम मात्रा में सेवन करें और पानी का भरपूर सेवन करें.
  • ब्लड प्रेशर में कमी: चिया सीड्स ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर आप पहले से ही ब्लड प्रेशर की दवाइयां ले रहे हैं तो इनका अधिक सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बहुत ज्यादा कम कर सकता है. दवाइयां ले रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना चिया सीड्स का सेवन ना करें.
  • रक्त के थक्के बनने में बाधा: चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं. अगर आप ऐसी दवाइयां ले रहे हैं जो रक्त के थक्के बनने को रोकती हैं, तो चिया सीड्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.
  • एलर्जी का खतरा: कुछ लोगों को चिया सीड्स से एलर्जी हो सकती है. अगर आपको चिया सीड्स खाने के बाद खुजली, सांस लेने में तकलीफ या अन्य एलर्जिक रिएक्शन होते हैं, तो तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें.
  • पोषक तत्वों का असंतुलन: किसी भी एक खाद्य पदार्थ का अधिक सेवन करने से शरीर में अन्य पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. इसलिए एक संतुलित आहार लेना जरूरी है.

इन नुकसानों से बचने के लिए हमेशा कम मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करें, खासकर अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या कोई दवाइयां ले रहे हैं. किसी भी नए खाद्य पदार्थ को शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना हमेशा अच्छा होता है.

चिया के बीज के उपयोग रसोई में (uses of chia seeds in Indian cooking)

भारतीय खानपान में चिया सीड्स का इस्तेमाल अपेक्षाकृत नया है, लेकिन उनके पोषण मूल्य और बहुमुखी प्रतिभा उन्हें तेजी से लोकप्रिय बना रही है. यहाँ भारतीय व्यंजनों में चिया सीड्स के कुछ रोचक तरीके देखें:

स्वस्थ नाश्ता और स्नैक्स:

  • पुडिंग: चिया सीड्स को रात भर दही, दूध या नारियल के दूध में भिगोएं. सुबह में फल, मेवे, शहद या मसालों के साथ मिलाकर स्वादिष्ट और पौष्टिक पुडिंग बनाएं.
  • लड्डू: चिया सीड्स को खजूर, मेवा और सूखे मेवों के साथ मिलाकर पौष्टिक लड्डू बनाएं. यह नाश्ते के लिए या वर्कआउट के बाद एनर्जी बूस्ट के लिए एकदम सही है.
  • स्मूदी और जूस: चिया सीड्स को अपने पसंदीदा स्मूदी या जूस में मिलाएं. यह अतिरिक्त पोषण और टेक्सचर देगा.

मुख्य भोजन में शामिल करें:

  • सब्जी और दालें: चिया सीड्स को सब्जी या दालों में डालें. खासकर कढ़ी, पालक पनीर या राजमा मसाला जैसी व्यंजनों में यह अच्छा लगता है.
  • चावल और खिचड़ी: चिया सीड्स को पकाते समय चावल या खिचड़ी में मिलाएं. यह प्रोटीन और फाइबर का अतिरिक्त बूस्ट देगा.
  • पराठे और रोटी: आटे में चिया सीड्स का आटा मिलाकर पौष्टिक पराठे या रोटी बनाएं. ये स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं.

मिठाई और पेय पदार्थ:

  • कस्टर्ड और हलवा: चिया सीड्स को दूध में पकाकर स्वादिष्ट और पौष्टिक कस्टर्ड या हलवा बनाएं.
  • लस्सी और छाछ: चिया सीड्स को लस्सी या छाछ में मिलाकर एक स्वस्थ और स्वादिष्ट पेय बनाएं.

कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • चिया सीड्स को पीसकर आटे में मिलाया जा सकता है. इससे बेक किए हुए सामान में प्रोटीन और फाइबर बढ़ जाते हैं.
  • चिया सीड्स का प्रयोग अंकुरित करके भी किया जा सकता है. इससे उनके पोषण मूल्य और भी बढ़ जाते हैं.
  • चिया सीड्स का स्वाद हल्का होता है, इसलिए वो कई तरह के व्यंजनों में आसानी से घुल मिल जाते हैं.

चिया सीड्स को शामिल करने से न सिर्फ आपके व्यंजनों का पोषण बढ़ जाता है, बल्कि उनके स्वाद और टेक्सचर में भी नयापन आता है. तो भारतीय खानपान में इनका प्रयोग जरूर करके देखें!

चिया सीड्स से संबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs on Chia Seeds in Hindi)

चिया सीड्स क्या हैं?

चिया सीड्स, साल्विया हिस्पैनिका नामक पौधे के बीज हैं, जो कि प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।

चिया सीड्स के क्या फायदे हैं?

चिया सीड्स वजन नियंत्रण, हृदय स्वास्थ्य, पाचन सुधार और रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं।

चिया सीड्स कितनी मात्रा में लें?

आमतौर पर 1-2 चम्मच (15-30 ग्राम) प्रतिदिन चिया सीड्स का सेवन उपयुक्त होता है। अत्यधिक मात्रा में सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

चिया सीड्स कैसे खाएँ?

चिया सीड्स को दूध, दही, स्मूथी आदि में मिलाकर; भोजन में टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल कर; या फिर पानी में भिगोकर भी खा सकते हैं |

चिया सीड्स कहाँ से खरीदें?

चिया सीड्स को ऑनलाइन या स्थानीय बाजार और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों से खरीदा जा सकता है। हमेशा विश्वसनीय ब्रांड और स्रोत से ही खरीदें।

चिया सीड्स किसे नहीं खाने चाहिए?

चिया सीड्स के प्रति एलर्जी वाले लोगों को इनका सेवन नहीं करना चाहिए। ब्लड � thiners को भी सावधानी बरतनी चाहिए।

चिया सीड्स में कितना प्रोटीन होता है?

चिया सीड्स में लगभग 16-17 ग्राम प्रोटीन 100 ग्राम में पाया जाता है। यह एक अच्छा प्रोटीन स्रोत है।

चिया सीड्स कितनी देर तक खराब नहीं होते?

अगर सही ढंग से स्टोर किया जाए तो चिया सीड्स को कम से कम 1-2 साल तक बिना खराब हुए स्टोर किया जा सकता है। इन्हें सूखी और ठंडी जगह पर रखा जाना चाहिए।

चिया सीड्स किस उम्र के लोगों को खाना चाहिए?

चिया सीड्स का सेवन आमतौर पर सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। बच्चों को भी चिया सीड्स दिए जा सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में। बुजुर्गों को भी चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

चिया सीड्स कितने रुपए किलो होते हैं?

चिया सीड्स की कीमत आमतौर पर ₹200 से ₹500 प्रति किलोग्राम के बीच होती है। यह ब्रांड और क्वालिटी पर निर्भर करता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Book Online Consultation
Exit mobile version