Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic RemediesChickenpox Treatment and 3 Remedies

Chickenpox Treatment and 3 Remedies

Chicken Pox Symptoms Relief Remedies

Chicken pox Ke symptoms par prahaar karenge yeh upchaar

Chickenpox Treatment and 3 Remedies

इस Article में हम आपको चिकन पॉक्स के सिम्पटम्स से डील करने वाली कुछ टिप्स के बारे में बताएंग। इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहि।

Chickenpox Treatment and 3 Remedies चिकन पॉक्स एक इनफेक्शियस डिजीज है जो, वेरिसेला जोस्टर नाम के वायरस के कांटेक्ट में आने से, किसी चिकन पॉक्स इन्फेक्टेड पर्सन  के कांटेक्ट में आने से, या फिर हाइजीन और इम्यूनिटी की कमी से हमें हो सकती ह।  अक्सर देखा गया है कि इसका शिकार बच्चे और ऐसे लोग होते हैं जिन्होंने अभी तक चिकन पॉक्स वक्सीनशन नहीं करवाया है।  

5 Remedies to Treat Heat Exhaustion

Kehne ko to aaj bharat mein, Chicken pox khatm hone ke kagaar par hai. Lekin Reports ke anusaar chicken pox aaj bhi , duniya mein har 50 mein se ek vyakti ki mrityu ka kaaran chicken pox banta hai. 

चिकन पॉक्स से बचने के लिए, वक्सीनशन ही एकमात्र उपाय है। लेकिन उन लोगों के लिए, जिनको चिकन पॉक्स हो गया है, उनको उनकी प्रॉब्लम के सिम्पटम्स में रिलीफ दिलाने के लिए, हम आपको कुछ रेमेडीज के बारे में बताएंगे।

Remedy No.1:  Calamine Lotion

Online Ayurvedic Consultation
Chickenpox Treatment and 3 Remedies

चिकन पॉक्स के दौरान हमारे शरीर में असहनीय तकलीफ और खुजली होती है।  कैलामाइन लोशन बेशक हमारे चिकन पॉक्स को खत्म नहीं कर सकता है , लेकिन चिकन पॉक्स के दौरान होने वाली खुजली में हमें आराम दिलाता है।   बस उस जगह कैलेमाइन लोशन को एक कॉटन स्वैब  की मदद से अप्लाई करें जहां आपको खुजली हो रही है।

Remedy No.2: Oat Meal Bath

Online Ayurvedic Consultation
Chickenpox Treatment and 3 Remedies

कैलामाइन के अलावा, ओटमील बाथ से भी,आपको चिकन पॉक्स के दौरान होने वाली खुजली में आराम मिलता है।  इसके लिए एक कप ओटमील को मिक्सर में डालकर, उस को बारीक पीसकर उस पाउडर में थोड़ा गुनगुना पानी मिलाकर, उसको 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें फिर उस सलूशन से नहा ले इससे आप की खुजली समय के साथ शांत हो जाएगी।

Remedy No.3: Popsicles

Online Ayurvedic Consultation
Chickenpox Treatment and 3 Remedies

अक्सर यह देखा गया है, कि छोटे बच्चे  जिनको चिकन पॉक्स हो जाता है।  उनके मुंह के अंदर भी छाले हो जाते हैं। ऐसी परिस्थिति में बच्चों को बर्फ चूसने के लिए देना चाहिए क्योंकि बर्फ की चुस्की ऐसी परिस्थिति में मुंह के छालों में आराम देती है।  

इसके अलावा नमक, मसाले ,चॉकलेट ,पनीर ,पीनट बटर ,मीट खाने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आप की बीमारी लंबी चल सकती है।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation