Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeDiseases and TreatmentChilblains in Hindi

Chilblains in Hindi

Chilblains in Hindi | क्या सर्दियों में आपकी उंगलियां जाम हो जाती हैं , सुन्न पड़ जाती हैं या फिर उंगलियां में दर्द होता है और सूजन आ जाती है ?

अगर हां तो ये सभी लक्षण CHILBLAINS के हो सकते हैं। और आज हम आपको CHILBLAINS से बचने की 5 कारगर HOME REMEDIES के बारे में बताएंगे |

Chilblains in Hindi

सबसे पहले ये जान लेते हैं CHILBLAINS आखिर है क्या ?

Chilblains in Hindi | CHILBLAINS का मतलब है हाथ पैरों की उँगलियों में ठण्ड के कारण सूजन आ जाना। बहुत अधिक ठण्ड होने पर यह समस्या देखने को मिलती है। बॉडी का जो पार्ट ठण्ड के ज्यादा संपर्क में रहता है जैसे हाथ पैर नाक कान तो इन पार्ट्स पर REDNESS , ITCHING जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं । 

अब एक नज़र CHILBLAINS के प्रमुख कारणों पर डालते हैं 

Online Ayurvedic Consultation

वैसे तो इसका MAIN कारण ठण्ड होता है , ठण्ड के कारण हमारी BLOOD VESSELS सिकुड़ जाती हैं। जिस कारण से ब्लड का circulation ठीक प्रकार से नहीं हो पता है। और vessels में गांठ और सूजन आ जाती है। इसके अलावा जिन लोगों की इम्युनिटी low रहती है जैसे बच्चे और बुजुर्ग उनको भी ये रोग होने की संभावना रहती है।

Chilblains in Hindi

Chilblains in Hindi | जब यह समस्या बढ़ने लगती है और उसका उपचार ठीक से नहीं हो पाता है तो उंगलियां में भी दर्द रहने की वजह से किसी भी कार्य को करने में परेशानी होती है ऐसे में आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्खों का प्रयोग सबसे कारगर होता है तो आईए जाने CHILBLAINS से बचने के 5 अद्भुत नुस्खे

1. TURMERIC 

Online Ayurvedic Consultation

Chilblains in Hindi | जिसमे सबसे पहला उपचार है हल्दी। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल , एंटी सेप्टिक और एंटी inflammetary गुण पाए जाते हैं। सूजन कम करने के लिए हल्दी और olive आयल का पेस्ट बनाकर उँगलियों पर लगाने से आराम मिलता है। 

2. MUSTARD OIL 

Online Ayurvedic Consultation

Chilblains in Hindi | सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर गर्म करके सोने से पहले हाथ और पैरों की उँगलियों पर लगाएं। फिर दस्ताने एवं मोज़े पहनकर सो जाएँ। इससे हाथ पैरों की ऊँगली में सूजन और खुजली में आराम मिलता है। 

3. ALUM SALT WATER

Online Ayurvedic Consultation

Chilblains in Hindi | फिटकरी में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। नमक और फिटकरी के पानी को गरम करके इस पानी में रुई भिगोकर उँगलियों पर APPLY करें। ऐसा करने से उँगलियों के दर्द और जाम होने की समस्या में आराम मिलता है।

4. ALOEVERA GEL 

Online Ayurvedic Consultation

Chilblains in Hindi | एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटी गुण पाए जाते हैं जो chilblains को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए अपनी उंगलियों पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे सूजन कम होती है और पैरों में आराम मिलता है। 

5. मटर का पानी

Online Ayurvedic Consultation

Chilblains in Hindi | मटर को पानी में उबालकर इस पानी से हाथ और पैर की उंगलियों को धोने से सूजन में आराम मिलता है।

इन सभी HOME REMEDIES की मदद से आपको CHILBLAINS से निजात पाने में मदद मिलेगी। इन REMEDIES के साथ साथ कुछ PRECAUTIONS को FOLLOW करके आप CHILBLAINS से पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं। 

Online Ayurvedic Consultation
  • हाथ पैर की सूजन से बचने के लिए दस्ताने और मोज़े पहन ही बाहर निकलें। 
  • ठंडी जगहों पर नंगे पैर न चलें। 
  • BLOOD CIRCULATION सही करने के लिए EXERCISE , WALK या OUTDOOR GAMES खेलिए।

ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT Blog के साथ जुड़े रहे |

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation