Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeDiseases and TreatmentCholesterol Ko Kaise Kam Karein | Cholesterol कम करने के घरेलु उपाय

Cholesterol Ko Kaise Kam Karein | Cholesterol कम करने के घरेलु उपाय

Cholesterol Ko Kaise Kam Karein WHO के अनुसार बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है। 2008 में वयस्कों में कुल कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि का वैश्विक प्रसार 39% था। जिसमे से पुरुषों में 37% और महिलाओं में 40% था। हमारी बॉडी में दो TYPE का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जिसे हम मेडिकल लैंग्वेज में HDL और LDL कहते हैं और COMMON लैंग्वेज में इन्हे हम GOOD CHOLESTROL और BAD CHOLESTROL कहते हैं। यही BAD CHOLESTROL हमारी BODY में हृदय सम्बन्धी बीमारियां जैसे Coronary Artery Disease, Stroke और Heart Attack का MAJOR REASON बनता है।

Causes of Cholesterol ( कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के प्रमुख कारण )

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का वैसे तो  MAIN REASON हमारी UNBALANCED DIET और खराब दिनचर्या है। लेकिन बहुत CASES में इसका कारण OBESITY , SMOKING , ALCOHOL , वंशानुगत और STRESS भी देखा गया है।

Sinusitis Symptoms & Treatment in Hindi

Symptoms of Cholesterol ( कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण )

सामान्य तौर पर तो कोलेस्ट्रॉल के लक्षण बिना टेस्ट कराये पता नहीं चलते हैं लेकिन अगर आपको मोटापे या फैटी लिवर की प्रॉब्लम है या फिर चलते फिरते आपकी सांस फूलने लगती है , पसीना आता है या फिर पैरों में दर्द महसूस होता है तो आपको कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट जरूर करा लेना चाहिये।

Home Remedies for Cholesterol ( कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने के घरेलु उपचार )

वैसे तो market में बढ़ते हुए bad कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने के लिए बहुत सारी  medicine available हैं लेकिन हम इसको घरेलू उपचार की मदद से भी कण्ट्रोल कर सकते हैं ।

  • VIRGIN COCONUT OIL

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए virgin coconut oil का सेवन फायदेमंद होता है। virgin coconut oil में Lauric Acid पाया जाता है। जो बॉडी में good कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है। इसे आप खाना बनाते समय दूसरे oils की जगह use कर सकते हैं।

  • ONIONS
Online Ayurvedic Consultation
Cholesterol Ko Kaise Kam Karein

प्याज वैसे तो हमारे भोजन में जायका लाने का काम करता है लेकिन साथ ही साथ यह हमारी बॉडी से bad कोलेस्ट्रॉल को कम करके good कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम भी करता है। प्याज के regular सेवन से हृदय रोगों के खतरे को भी कम किया जा सकता है। प्याज में हाइपोलिपिडेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारी बॉडी से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

  • OATS

ओट्स आजकल का सबसे TRENDING BREAKFAST है और ये हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। ओट्स में बीटा- ग्लूकन नामक COMPONENT पाया जाता है। और डेली बीटा-ग्लूकन का सेवन आपकी बॉडी से BAD कोलेस्ट्रॉल के लेवल reduce कर सकता है। और साथ ही साथ यह बॉडी में GOOD कोलेस्ट्रॉल के LEVEL को बढ़ाने में मदद करता है। आप ओट्स का दलिआ या खिचड़ी बनाकर ले सकते हैं।

  • FLAXSEED

अलसी के बीज भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करते हैं। अलसी के बीज में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो BAD कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है ।आप अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं या फिर अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर एक चम्मच छाछ में मिलाकर भी ले सकते हैं।

  • GARLIC

वैसे तो लहसुन का USE सब्जी या चटनी बनाने में किया जाता है लेकिन बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को BALANCE करने के लिए भी इसे USE किया जाता है। लहसुन में कुछ ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो BAD कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं। इसके साथ साथ यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है। आप रोज़ लहसुन की 2 कलियाँ छीलकर भोजन के साथ ले सकते हैं।

Prevention Tips for Cholesterol | कोलेस्ट्रॉल के लिए रोकथाम के लिए बेहतरीन टिप्स

कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने के लिए हमे कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है

  • YOGA & PHYSICAL EXERCISE
Yoga for Cholesterol Control
Yoga for Cholesterol Control

हमे अपनी daily life के routine में योग और व्यायाम को शामिल करना चाहिए। physical activites से  मोटापे और कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही साथ दूसरी बिमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

  • WEIGHT LOSS
Online Ayurvedic Consultation

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए बढ़ते हुए weight को control करना बहुत जरूरी है क्योंकि मोटापा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण का एक पार्ट होता है। और हमे इससे बचने के लिए high fat वाले भोजन का सेवन कम कर देना चाहिए और healthy diet follow करनी चाहिए।

  • SAY NO TO SMOKING

धूम्रपान करने से हमारी ब्लड cells damage हो जाती  है और साथ ही बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल का एक कारण भी बन सकती हैं। इसलिए कोलेस्ट्रॉल और इससे जुड़ी हुई समस्याओं से बचने के लिए धूम्रपान से दूर रहना चाहिए।

  • REGULAR CHECK UP

हमे अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल जानने के लिए  समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाते रहना चाहिए।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को LIKE कीजिये और अपने SUGGESTIONS हमारे साथ शेयर कीजिये और अगर कोलेस्ट्रॉल से सम्बंधित आपका कोई सवाल रह गया हो तो आप कमेंट BOX में पूछ सकते हैं। 

ऐसी ही नयी नयी जानकारी पाने के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहें।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation