Monday, February 26, 2024
spot_img
HomeDiseases and TreatmentDandruff Treatment

Dandruff Treatment

THE PERMANENT SOLUTION FOR DANDRUFF

Dandruff Treatment POLLUTION , unhealthy routine या फिर अलग अलग तरह के chemical युक्त हेयर products use करने के कारण हमारे बालों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इन्ही में से एक सबसे common problem है dandruff . डैंड्रफ को दूर करने के लिए लोग बहुत से अलग अलग तरह के नुस्खे अपनाते है लेकिन उनका dandruff पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है जिस कारण निराशा ही हाथ लगती है लेकिन परेशान न हो ।

Dandruff Treatment

इस Article में हम आपको dandruff को permanently दूर करने की एक सबसे आसान और कारगर remedy बताएंगे। इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।

DANDRUFF अर्थात रूसी की वजह से हमारे सर की त्वचा ड्राई, FLAKY और ITCHY हो जाती है। ITCHING जहाँ परेशान कर सकती है वहीं जगह जगह गिरते हुए सफेद कण लोगों के सामने हमे शर्मिदा भी कर सकते हैं।

Past researches के अनुसार, डैंड्रफ दुनिया भर में  adult population को लगभग 50 प्रतिशत तक प्रभावित करता है।

रुसी के बहुत से कारण हो सकते है जैसे excessive growth of dead cells on the skin, PERSONAL HYGIENE की कमी , NUTRIENTS की कमी , हार्मोनल IMBALANCE , POLLUTION , STRESS . इस कारण से रुसी हमारे सर में अपनी जगह बना लेती है। 

SMART & HEALTHY WEIGHT GAIN

आईये अब जानते है रुसी को दूर करने वाली इस MIRACULOUS REMEDY के बारे में जिसका जिक्र हमने Article की शुरुआत में किया था।

Dandruff Treatment

इस रेमेडी में हम एक हेयर मास्क बनाते है जिसके लिए हमे सिर्फ 5 INGRIDIENTS चाहिए और ये INGRIDIENTS हैं टंकण भस्म जिसे BORAX पाउडर के नाम से भी जाना जाता है दही , नींबू का रस , कपूर और महाभृंगराज तेल। 

अब जानते है ये सभी INGRIDIENTS किस मात्रा में लेने है और इस HAIR MASK को कितनी देर तक APPLY करना है।

Online Ayurvedic Consultation
Dandruff Treatment

इस मास्क को बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच दही में 2 चम्मच नींबू का रस, मटर के दाने के बराबर कपूर, 2 चम्मच महाभृंगराज तेल और 1 छोटा चम्मच टंकण भस्म मिलाकर अच्छे से MIX कर लें। 

फिर इस पेस्ट को उँगलियों की मदद से बालों में अच्छे से RUB करें, 30 मिनट तक लगा कर छोड़ दें उसके बाद ताज़े पानी से सर धो लें। 

Online Ayurvedic Consultation
Dandruff Treatment

इस मास्क के पहले इस्तेमाल से ही आपको असर नज़र आने लगेगा और BETTER RESULTS के लिए डैंड्रफ खत्म होने तक हफ्ते में 2 बार इसका उपयोग करें और सभी INGRIDIENTS जिस मात्रा में बताये गए है इसी मात्रा में मिलायें।

इस मास्क में मौजूद दही बालों के लिए NATURAL कंडीशनर का काम करता है और SCALP से DRYNESS को दूर करता है। नींबू को डैंड्रफ दूर करने का सबसे उत्तम उपाय हमेशा से ही माना जाता है क्यूंकि इसमें विटामिन C पाया जाता है और SCALP के pH को बैलेंस रखता है। टंकण भस्म को डैंड्रफ दूर करने के लिए आयुर्वेद में जाना जाता है और कपूर में बालों की जड़ों को मजबूत करने का गुण पाया जाता है।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION

Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation