Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFemale DiseasesEARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY

EARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY

EARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY

EARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY अक्सर आपने टीवी serials में या movies में देखा होगा, अगर किसी lady को चक्कर आ रहे है, उलटी आ रही है या उसको कुछ खट्टा खाने का मन कर रहा है तो उस Lady Pregnant समझ लिया जाता है। लेकिन real life में Pregnancy इन्ही 3 symptoms पर Declare नहीं की जा सकती है। Expected lady में इसके अलावा बहुत सारे Major symptoms देखने को मिलते है।प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण

इस Article में आज हम pregnancy के early symptoms को discuss करेंगे। इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।

EARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY(प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण)

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के जीवन का magical time होता है। अगर आप प्रेगनेंसी प्लान कर रही थी तो आपको अपने शरीर में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। यही बदलाव pregnancy के early symptoms होते है।प्रेगनेंसी किसी भी महिला के जीवन का magical time होता है। अगर आप प्रेगनेंसी प्लान कर रही थी तो आपको अपने शरीर में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। यही बदलाव pregnancy के early symptoms होते है।

तो आईये अब एक एक करके expected महिला में दिखने वाले symptoms के बारे में जानते है।

Mainly, periods miss होना pregnancy का सबसे reliable symptom है। आमतौर पर periods का मिस होना ही pregnancy जानने का एक सरल तरीका है। लेकिन conception के बाद और period मिस होने के पहले भी महिला में बहुत में बहुत से ऐसे changes होते है तो प्रेगनेंसी को indicate करते है। और पीरियड्स miss होने से पहले ही इन लक्षणों के आधार प्रेगनेंसी होने का अनुमान लगा सकती है।

Online Ayurvedic Consultation
EARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY

1. Morning Sickness 

मॉर्निंग सिकनेस pergnancy एक बहुत ही सामान्य लक्षण है। uncomfortable feel होना और उल्टी जैसा महसूस होना, आपके pregnant होने की तरफ एक इशारा हो सकता है। Hormonal changes के कारण, sickness हर दिन सुबह उठने के बाद या फिर दिन में कभी भी हो सकता है। गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों में लगभग 80% गर्भवती महिलाएं उल्टी जैसी समस्याओं से deal करती हैं। मॉर्निंग सिकनेस या उल्टी के लक्षणों की गंभीरता अलग-अलग महिलाओं में भिन्न होती है ।

Online Ayurvedic Consultation
EARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY

2. Pain in Breast

गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में हार्मोनल परिवर्तन के कारण ब्रेस्ट या स्तनों में आप pain, tenderness और निप्पल्स में दर्द महसूस कर सकती हैं। यह लक्षण आपको मिस्ड पीरियड से एक सप्ताह पहले ही दिख सकते है। इसके अलावा आपके निप्पल्स का रंग भी भूरे से काले रंग में परिवर्तित होने लगता है। यह symptom कुछ हफ्तों के बाद कम हो सकता है क्योंकि समय के साथ आपका शरीर हार्मोनल परिवर्तनों में adjust कर लेता है। 

Online Ayurvedic Consultation
EARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY

3. Food Cravings and Mood Swings

Pregnancy hormones आपके favourite food की craving को बढ़ा देता हैं। तीखा स्वाद और खट्ठा खाने में अचानक बढ़ोत्तरी, conception के बाद शुरुआती हफ्तों में होती है या पूरी गर्भावस्था के दौरान भी हो सकती है। कुछ महिलाऐं छोटी छोटी बात पर गुस्सा भी कर सकती गई। hormone परिवर्तन से आपके अंदर भावनात्मक प्रतिक्रिया बढ़ सकती है।

Online Ayurvedic Consultation
EARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY

4. Feeling tired and getting more sleep

थकावट और अधिक नींद आना गर्भवती होने के शुरुआती लक्षण हैं। गर्भावस्था के दौरान छोटे-छोटे काम करने के बाद थकान महसूस होना सामान्य है। बढ़ते fetus को support करने के लिए शरीर अधिक रक्त का उत्पादन करना शुरू कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप थकावट बढ़ जाती है। यह एक स्वस्थ आहार, खनिज, विटामिन, लोहा, और तरल पदार्थों से भरपूर भोजन के जरिये कम किया जा सकता है।

यदि आप बताये गए सभी लक्षण महसूस कर रहीं हैं तो आप गर्भवती हो सकती हैं, किन्तु इन लक्षणों के मिलने पर भी प्रेगनेंसी टेस्ट अवश्य करायें या तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

EARLY SYMPTOMS OF PREGNANCY

प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation