Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFemale DiseasesEffective Tips To Prevent Vaginal And Fungal Infections During Monsoons

Effective Tips To Prevent Vaginal And Fungal Infections During Monsoons

Effective Tips To Prevent Vaginal And Fungal Infections During Monsoons

क्या बरसात के मौसम में आपको Vagina और उसके आसपास खुजली या किसी तरह के Infection का अनुभव होता है ?

Effective Tips To Prevent Vaginal And Fungal Infections During Monsoons अगर हां तो ये बारिश में होने वाले Vaginal और Fungal Infections के कारण हो सकता है। आज हम आपको इस Article के माध्यम से मानसून में होने वाले Vaginal और Fungal infection से बचने के लिए कुछ Preventive Tips के बारे में बताएंगे। इसलिए Article के साथ अंत तक जुड़े रहिये।Vaginal And Fungal Infections During Monsoons

बारिश का मौसम जहाँ एक ओर आपको गर्मी से राहत देता है वहीँ दूसरी ओर बहुत से Skin Infection और फंगल Infection के होने का कारण बनता है। इस मौसम में महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, जिससे वे Vaginal Infections सहित विभिन्न प्रकार के Fungal Infections के लिए अतिसंवेदनशील हो जाती हैं।

 

Online Ayurvedic Consultation
Vaginal And Fungal Infections During Monsoons

Read MoreThe First Trimester of Pregnancy


Vaginal candidiasis या Vaginal Yeast Infection एक सामान्य स्थिति है जो मानसून के दौरान महिलाओं को प्रभावित करती है। यह vulvovaginal क्षेत्र में abnormal discharge, irritation and intense itching पैदा कर सकता है। 

Effective Tips To Prevent Vaginal And Fungal Infections During Monsoons

योनि संक्रमण 4 में से 3 महिलाओं को उनके जीवन काल में कभी न कभी प्रभावित करता है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है! इन योनि संक्रमणों को उचित सावधानियों और जरूरत पड़ने पर आयुर्वेदिक औषधियों दवाओं के साथ आसानी से Manage किया जा सकता है।

Online Ayurvedic Consultation
Vaginal And Fungal Infections During Monsoons

तो आईये जानते है मानसून के दौरान फंगल संक्रमण को रोकने के लिए कुछ आसान और प्रभावी उपाय ।

  • Vaginal Area को दिन में कम से कम दो बार Mild Soap और पानी से साफ करें।
  • इन्फेक्शन होने पर Douching और Harsh Soaps या Female Hygiene Washes को Avoid करना चाहिए क्यूंकि ऐसा करने से Vagina का pH level disrupt हो सकता है।
  • Vaginal Area को clean करते समय backstroke यानी front to back method का use करें। 
  • Intercourse के बाद vagina को clean करें, क्योंकि यह संक्रमण की संभावना को कम करने में मदद करता है।
  • Pubic hair संक्रमण के जोखिम को कम करता है। यह intercourse के दौरान friction को भी कम करता है। इसलिए, अपने प्यूबिक हेयर को पूरी तरह से न हटाएं और इसके बजाय इसे ट्रिम करके रखें।
  • टाइट-फिटिंग अंडरवियर का उपयोग करने से आपकी योनि में airflow कम हो सकता है। इससे पसीना, खुजली और रैशेज हो सकते हैं। इसलिए आप हल्के सूती अंडरगारमेंट्स का उपयोग करें क्योंकि वे नमी को absorb कर सकते हैं और संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • कोई भी मौसम हो, संक्रमण से बचने के लिए मासिक धर्म स्वच्छता का पालन करना बहुत जरूरी है। चूंकि बरसात का मौसम अधिक humid होता है, इसलिए यह विशेष रूप से मासिक धर्म के समय संक्रमण की संभावना को बढ़ा देता है। संक्रमण की संभावना से बचने के लिए हर चार घंटे में अपने सैनिटरी पैड और हर दो घंटे में टैम्पोन बदलते हैं।
  • गीले कपड़ों के संपर्क में आने से बचें। 
  • योनि के स्वस्थ पीएच को बनाए रखने और फंगल योनि संक्रमण को दूर करने के लिए दही, लस्सी, छाछ और दही जैसे प्रोबायोटिक्स को अपनी डाइट में शामिल करें।
  • बहुत अधिक तैलीय और मसालेदार भोजन आपकी योनि के पीएच स्तर को बाधित कर सकते हैं, जिससे आपको योनि में संक्रमण होने का खतरा होता है। इसलिए, अपने योनि पीएच में भारी बदलाव से बचने के लिए ताजा पका हुआ हल्का भोजन, मौसमी फल और प्राकृतिक पेय जैसे नींबू का रस और नारियल पानी लें।

इन सरल और उपयोगी tips को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें। मानसून के दौरान इनका पालन करने से आप आम मानसूनी फंगल संक्रमणों से सुरक्षित रहेंगे।

Online Ayurvedic Consultation
Vaginal And Fungal Infections During Monsoons

यदि आप योनि में कोई असामान्य लक्षण देखते हैं, तो घबराएं नहीं या स्वयं दवा न लें। शांत रहें और सटीक निदान और उपचार के लिए जल्द से जल्द अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

Effective Tips To Prevent Vaginal And Fungal Infections During Monsoons

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation