Monday, February 26, 2024
spot_img
HomeDiseases and TreatmentEffective Treatment of Thyroid

Effective Treatment of Thyroid

Effective Treatment of Thyroid

क्या आपको थकान उलझन और बेचैनी का अनुभव हो रहा है ?

Effective Treatment of Thyroid अगर हां तो यह सभी लक्षण thyroid gland related disease के हो सकते हैं, जो अगर गंभीर रूप धारण कर ले तो यह, THYROID GLAND में cancer का रूप धारण कर सकती है। इस बीमारी के कारण, लक्षण और निवारण के बारे में, संक्षिप्त और सरल भाषा में आपको समझाने का प्रयास करूंगा।क्या आपको थकान उलझन और बेचैनी का अनुभव हो रहा है ?

सबसे पहले जान लेते हैं , Thyroid Related Disease Actually है क्या ?

Online Ayurvedic Consultation
Effective Treatment of Thyroid

हमारी BODY में गले के अंदर और WIND PIPE के चारों ओर लिपटा हुआ एक organ होता है, जो दिखने में butterfly या तितली जैसा दिखता है। जिसे thyroid gland के नाम से जाना जाता है, अगर THYROID gland से निकलने वाले thyroxine hormone की मात्रा शरीर में असंतुलित हो जाए, तो इस condition को THYROID disease कहा जाता है। हमारी BODY में गले के अंदर और WIND PIPE के चारों ओर लिपटा हुआ एक organ होता है, जो दिखने में butterfly या तितली जैसा दिखता है। जिसे thyroid gland के नाम से जाना जाता है, अगर THYROID gland से निकलने वाले thyroxine hormone की मात्रा शरीर में असंतुलित हो जाए, तो इस condition को THYROID disease कहा जाता है। हमारी BODY में गले के अंदर और WIND PIPE के चारों ओर लिपटा हुआ एक organ होता है, जो दिखने में butterfly या तितली जैसा दिखता है। जिसे thyroid gland के नाम से जाना जाता है, अगर THYROID gland से निकलने वाले thyroxine hormone की मात्रा शरीर में असंतुलित हो जाए, तो इस condition को THYROID disease कहा जाता है। Effective Treatment of Thyroid

अगर यह secretion अधिक है तो Hyper Thyroidism एवं कम होने पर Hypo Thyroidism कहा जाता है। अगर आपके शरीर में अक्सर थकान, वज़न का अचानक से घटना या बढ़ना, अचानक से आवाज में भारीपन, या muscle weakness जैसे लक्षण दिखने लगे तो तुरंत ही test करवा कर इसकी पुष्टि कर लेना चाहिए।अगर यह secretion अधिक है तो Hyper Thyroidism एवं कम होने पर Hypo Thyroidism कहा जाता है। अगर आपके शरीर में अक्सर थकान, वज़न का अचानक से घटना या बढ़ना, अचानक से आवाज में भारीपन, या muscle weakness जैसे लक्षण दिखने लगे तो तुरंत ही test करवा कर इसकी पुष्टि कर लेना चाहिए।अगर यह secretion अधिक है तो Hyper Thyroidism एवं कम होने पर Hypo Thyroidism कहा जाता है। अगर आपके शरीर में अक्सर थकान, वज़न का अचानक से घटना या बढ़ना, अचानक से आवाज में भारीपन, या muscle weakness जैसे लक्षण दिखने लगे तो तुरंत ही test करवा कर इसकी पुष्टि कर लेना चाहिए।Thyroid Cancer Treatment


Also Read – 6 Home Remedies for Dark Circles

Online Ayurvedic Consultation
Effective Treatment of Thyroid
अब जानते हैं THYROID RELATED DISEASE के कारणों के बारे में। 
  • THYROID RELATED DISEASE बहुत से कारणों से हो सकती है जिसमें- 
  • THYROID RELATED DISEASE से फैमिली मेंबर्स का पीड़ित होना। 
  • Type-1-Diabetese से आपका पीड़ित होना।
  • अधिक iodine युक्त दवाओं का सेवन शामिल है ।
  • इसके अलावा old age भी THYROID RELATED DISEASE का एक factor है।
Online Ayurvedic Consultation
Effective Treatment of Thyroid

अब बात करते हैं Treatment For Thyroid Related Disease के बारे में :-

  • Thyroid के Treatments market में Available है, thyroid symptoms लेकिन यह Temporary होने के साथ Uneconomic भी हैं। लेकिन घबराए नहीं कुछ उपायों के द्वारा Thyroid Related Disease को control किया जा सकता है।
  • जिसमें से एक है योगा और दूसरा है आयुर्वेदिक medication। अगर आयुर्वेदिक medication की बात करें तो, उसमें कांचनार गुग्गुल और वृद्धि वाधिका वटी जैसी अनेक औषधियों के द्वारा हम thyroid related problems को ठीक कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए , हमारे पैनल के आयुर्वेदिक चिकित्सकों से भी परामर्श कर सकते हैं, एवं चिकित्सकीय सलाह के आधार पर आप अपने दैनिक जीवन में आयुर्वेदिक medication और योगा दोनों को शामिल कर सकते हैं।
Online Ayurvedic Consultation
Effective Treatment of Thyroid

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

Effective Treatment of Thyroid

क्या आपको थकान उलझन और बेचैनी का अनुभव हो रहा है ?

Thyroid

Thyroid Cancer Treatment

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation