Monday, February 26, 2024
spot_img
HomeFitness TipsDiscover Effective Ways to Reduce Stress Now with Kapeefit- Take Control of...

Discover Effective Ways to Reduce Stress Now with Kapeefit- Take Control of Your Well-Bei/ng!

Effective Ways to Reduce Stress/ तनाव को कम करने के प्रभावी तरीके

Online Ayurvedic Consultation

अब आसानी से होगा स्ट्रेस कम/Effective Ways to Reduce Stress

Effective Ways to Reduce Stress वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर लगभग 97 करोड़ लोग तनाव की समस्या से जूझ रहे है और भारत में 5.6 करोड़ लोग अवसाद यानि मानसिक थकावट और 3.8 करोड़ लोग चिंता यानि तनाव से ग्रसित है।सोच विचार व निर्णय लेने की क्षमता में अस्थिरता आने से मानसिक स्वास्थ प्रभावित होता है , इसका मुख्या कारण आधुनिक मानसिकता है क्यूंकि आधुनिकता एवं भागदौड़ की इस ज़िन्दगी में हर व्यक्ति जल्द से जल्द अमीर बनने की होड़ , मोबाइल , गैजेट्स , गाड़ियों और अन्य ONLINE APPS और GAMES में उलझा हुआ है। OVER AMBITIONS के कारण मन की तरंगे प्रभवित हो रही है। जरुरत से ज्यादा गुस्सा , डर , दर्द , अकेलापन और निराशा या DEPRESSION लगभग सभी की ज़िन्दगी मे शामिल हो गए है और एक बड़ी समस्या बनकर उभरे है।

हमारे पूर्वज सादगी पूर्ण व सच्ची ज़िन्दगी जीना पसंद करते थे। इसी कारण से वे लम्बी आयु के साथ एक खुशनुमा जीवन व्यतीत करते थे लेकिन आज के युवा को यह आधुनिक बीमारी बहुत ही कम उम्र मे घेर रही है। दुनिया के हर 5 में से 1 युवा आज कल STRESS में जी रहा है। आधे तो समझ ही नहीं पाते है कि वे मानसिक रूप से बीमार है इसलिए युवाओं को इसे लेकर अधिक सतर्क रहने की जरूरत है , क्यूंकि इनमे बीमार मन के लक्षण आमतौर पर घबराहट , MOOD SWINGS , CONCENTRATION में कमी और स्वभाव में बदलाव है।

सामन्य घरो मे तनाव का कारण दांपत्ये जीवन मे MUTUAL UNDERSTANDING में कमी  , उनके सोच विचार में अंतर को पाया गया है। इसके साथ साथ नशेबाजी , विलासिता और परिश्रम ना करना एवं बैठे बैठे अपनी आवश्यकता बढ़ाकर और उसके पूरा ना हो पाने पर चिंताओं के मकड़जाल मे फंस जाना भी तनाव का प्रमुख कारण है।

इसके अलावा लोगों के जीवन में stress या तनाव के 3 common कारण देखे गए है।

  • गुस्सा या पारिवारिक कलह
  • Financial loss या किसी सदमे के पहुंचने से 
  • किसी प्रकार के भय या नींद पूरी ना होने के कारण

अब एक नजर उन खतरनाक बीमारियों पर डालते है जिनका प्रमुख कारण STRESS देखा गया है। STRESS , HEART की बीमारी का सबसे MAIN REASON होता है क्यूंकि यह CHOLESTROL और Triglycerides को बढ़ाता है और GOOD CHOLESTROL यानी HDL को कम करता है। STRESS या MENTAL PRESSURE जब ज्यादा होता है तो BP बढ़ता है और SUGAR LEVEL बढ़ता है और स्ट्रेस हमारे शरीर को PARALIZE तक कर सकता है।

आलस्य को जीतकर ही मिलेगी सफलता

वैसे तो स्ट्रेस कभी ना कभी सबको होता है और हममे से कई लोग इससे निरंतर जूझते रहते है और रिलैक्स स्टेज पाने की कोशिश करते रहते है। अब हम स्ट्रेस को दूर करने के कुछ उपायों और उन दो TECHNIQUES के बारे मे बात करेंगे जिसका जिक्र हमने पहले किया था।

Effective Ways to Reduce Stress
Effective Ways to Reduce Stress

1.अपने इमोशंस को जाने

अगर आपको किसी प्रकार का दुःख है तो उसे पहचाने और अपने मन को समझाने की कोशिश करे कि ये दुःख सिर्फ थोड़े समय के लिए है । ये उपाय निश्चित ही आप के मन को शांति देगा। 

Online Ayurvedic Consultation
Effective Ways to Reduce Stress

2. EXERCISE करे

PHYSICAL EXERCISE या WALK करने से हमारा शरीर खुद में सक्षम और आत्मविश्वासी महसूस करता है और यह आत्मविश्वास हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। जो STRESS को कम करता है और शरीर को POSITIVE ENERGY PROVIDE करवाता है।  

Online Ayurvedic Consultation
Effective Ways to Reduce Stress

3.थैंक फुल रहे

पुराने समय से कहा जाता है सुख और दुःख दोनों एक सिक्के के दो पहलु है और हमारे जीवन मे दुःख और सुख दोनों का ही आना जाना लगा रहता है। लेकिन अगर जीवन में होने वाले हर अनुभव का स्वागत करके आगे बढ़ेंगे तो ये हमारे जीवन को आसान और हमारी सोच को बड़ा बनाएगा और हमे स्ट्रेस से कोसो दूर रखने में मदद करेगा । 

4. वर्तमानं मे जिए

हम लोगो में से बहुत लोग अपने फ्यूचर के बारे मे सोचकर स्ट्रेस लेते है। जो होना है उसके बारे सोच कर समय बिताना व्यर्थ है इसके वजाय हमे अपने वर्तमान को सुधारते हुए आगे बढ़ना चाहिए और अपनी ENERGY आज के GOALS को ACHIEVE करने में UTILISE करनी चाहिए

अब हम उन Kapeefit 2 Techniques के बारे में बताएंगे जो हमारे लिए  STRESS BUSTER की तरह काम करेंगे।

Kapeefit Online Consultation
  • पहला और सबसे कारगर सूत्र है हमारी साँस। सुबह बिस्तर से उठते ही गहरी सांस लेना शुरू करें फिर पूरे दिन काम करते हुए , चलते हुए , बैठे हुए , जितना ध्यान रख सके , गहरी सांस लेनी है , आराम से लेनी है , शांति से लेनी है , आनंद से लेनी है मगर लेनी गहरी है और पूरे दिन हमे  ध्यान रखना है कि जितनी अधिक प्राणवायु आपके खून में , आपके स्वास में , आपके हृदय में जितनी शुद्ध हवा यानी ऑक्सीजन रुके और जितनी कार्बन डाइऑक्साइड बाहर फेंकी जा सके।
  • उतना ही मन धीरे धीरे शांत होने लगता है क्यूंकि जितनी ताज़ी हवा हमारे अंदर होगी , उतना ही हमारे मन में NEGATIVE THOUGHTS के पनपने की संभावना काम होगी।
  • Stress दूर करने के लिए दूसरी सबसे कारगर technique है – meditation यानि ध्यान लगाना। मेडिटेशन एक ऐसी टेक्नीक है जो हमारे शरीर, मन और आत्मा के बीच तालमेल बैठाने में मदद करती है is an Effective Ways to Reduce Stress।
  • मेडिटेशन या ध्यान करने से हमारे जीवन में clarity आती  है और FOCUS करने में मदद मिलती है । यह तनाव और चिंता को कम करने और दिमाग को शांत करने में मदद करता है।
  • meditation करने के लिए एक शांत माहौल में सीधा तन कर पद्मासन में बैठ जाए और अपना सर सीधा रखे , अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रख कर आंखें बंद कर लें और अपना ध्यान आँखों के बीचों बीच केंद्रित करें।
  • आराम से धीरे- धीरे सांस लें और छोड़ें और अपनी श्वसन क्रिया पर ध्यान लगाएं।
  • हर गहरी सांस पर गिनती करें और इस क्रिया को दोहराएं। इस दौरान अपने दिमाग में किसी भी प्रकार का विचार न आने दे , ध्यान पर फोकस करे। ध्यान से बाहर निकलते समय एकदम से अपनी आंखें न खोलें।
  • खुद को धीरे- धीरे फोकस पॉइंट से दूर करें। रिलैक्स रहें और श्वास धीरे- धीरे लें और छोड़ें और धीरे- धीरे ही अपनी आंखें भी खोलें।
  • meditation आप कभी भी कर सकते है लेकिन इसे सुबह अपनी दिनचर्या शुरू करने से पहले करने से दिन भर आप energetic और तनावमुक्त रहेंगे।
  • शुरुआत में अगर लम्बे समय तक धयान न कर पाए तो 3 से 5 मिनट से शुरुआत कर सकते है।

बताये गए Effective Ways to Reduce Stress और TECHNIQUES के साथ साथ आप इस आयुर्वेदिक उपाय को अपनाकर भी स्ट्रेस से अपनी दूरी बना सकते है।

इसके लिए आपको गाये के देसी घी का अधिक से अधिक उपयोग करना है , देसी घी को रात मे सोते टाइम दूध मे डालकर पिए व दाल या सब्जी मे डालकर खाये और रोज़ रात को सोते समय नाक मे दो दो बूँद बहुत हल्का गुनगुना गाय का शुद्ध देसी घी डालने से भी अद्भुत लाभ होता है। 

हमें उम्मीद है इस आर्टिकल की मदद से आपको Effective Ways to Reduce Stress से निजात पाने में मदद मिलेगी। इस आर्टिकल को LIKE करे और अपने VIEWS हमारे साथ COMMENT बॉक्स में SHARE करे।

ऐसी ही नयी नयी जानकारी  के लिए KAPEEFIT के ब्लॉग को के साथ जुड़े रहे।

Effective Ways to Reduce Stress

Kapeefit ke Saath अब आसानी से होगा स्ट्रेस कम

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation