Sunday, February 25, 2024
spot_img
HomeDiseases and TreatmentFood Poisoning Treatment

Food Poisoning Treatment

3 QUICK TIPS TO PREVENT FROM FOOD POISONING

Food Poisoning Treatment क्या आपको बार बार उल्टी, दस्त, बुखार या पेट में ऐंठन और कमज़ोरी महसूस हो रही है तो ये सभी लक्षण FOOD Poisoning के हो सकते है। Food poisoning, सुनने में तो बहुत छोटी समस्या लगती है लेकिन अगर यह किसी व्यक्ति को हो जाये तो उसे काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। भोजन के अभाव में शरीर active नहीं रह सकता है, पर कभी-कभी भोजन बैक्टीरिया, वायरस अथवा अन्य रोगाणुओं या विषैले तत्वों से संक्रमित होता है तब ये शरीर को नुकसान पहुँचता है जो food poisoning का कारण बनता है।

आज हम आपको फ़ूड पोइज़निंग की समस्या को समाप्त करने के 3 QUICK TIPS के बारे में बताएंगे इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये

Hair Loss (Alopecia) – Symptoms and Causes

WHO के अनुसार लगभग दुनिया में 10 में से 1 व्यक्ति दूषित भोजन खाने बीमार हो जाता हैं और हर साल 420,000 लोगों के लिए मृत्यु का कारण बनता है।

food poisoning के अधिकांश मामले कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं लेकिन बच्चों , प्रेगनेंट लेडीज और बुजुर्गों में food poisoning होने से रोकने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि इससे इनके सेहत को काफी नुकसान पहुँचता है। यह ऐसी बीमारी है जिसका इलाज आप एक-दो दिन में या फिर हफ्ते भर में स्वंय ही कर सकते हैं। लेकिन इसमें लापरवाही करना भविष्य में पेट संबंधी गम्भीर बीमारियों को उत्पन्न कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस समस्या के बारे में आपको पूरी जानकारी हो जिससे समय रहते इस पर काबू पा सकें।

फ़ूड पोइज़निंग होने पर पेट में तेज दर्द, हर 15 से 20 मिनट में उल्टी, दस्त, अपच, सिरदर्द, थकान और बुखार जैसे लक्षण देखने को मिलते है।

आमतौर पर फूड प्वाइजनिंग से निजात पाने के लिए लोग सबसे पहले घरेलू नुस्ख़ों को ही आजमाते हैं। तो आईये जाने ऐसे ही 3 quick tips के बारे में जो फ़ूड poisoning से निजात दिलाने में मदद करेंगे। 

पहला tip है Apple Cider Vinegar 

Online Ayurvedic Consultation
Food Poisoning Treatment

अपने क्षारीय गुणों के कारण सेब के सिरके का उपयोग food poisoning के लिए सबसे फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण फूड पाइजनिंग के लक्षण को कम करने में मदद करते है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर दिन में 2 बार लें।

दूसरा tip है Lemon Juice 

Online Ayurvedic Consultation
Food Poisoning Treatment

नींबू के रस का एसिडिक गुण फूड प्वाइजनिंग के बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद करता है। इसके लिए एक नींबू का रस निचोड़कर उसमें एक चुटकी चीनी मिलाकर इसका सेवन दवा की तरह करने से परिणाम बेहतर मिलता है। इसके अलावा lemon tea का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तीसरा tip है Yoghurt 

Online Ayurvedic Consultation
Food Poisoning Treatment

दही पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छी चीज़ है। इसमें मौजूद बैक्टीरिया, digestion में मदद करते है। इसके लिए दही को अपने आहार में शामिल करें। इससे पेट में ठंढक पहुँचती है और पेट में पानी की कमी दूर होती है।

इसके अलावा साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखें, बासी भोजन अथवा खुले में रखे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। अगर किसी व्यक्ति को फूड पॉइजनिंग हो जाए तो उसे दलिया, खिचड़ी, दही आदि हल्की चीजों का ही सेवन कराएं। इससे उनके पाचन तंत्र पर दबाब कम हो जाता है और food poisoning दूर करने में मदद मिलती है।   

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation