Sunday, February 25, 2024
spot_img

Fungal Infection

4 INSTANT TREATMENTS FOR FUNGAL INFECTION

Fungal Infection

गर्मियों और बारिश के मौसम में त्वचा में बहुत सी समस्यांएं होने लगती है जिसमे से एक है फंगल इन्फेक्शन । यह समस्या त्वचा को नुक्सान पहुंचाने के साथ ही त्वचा में खुजली और रैशेज़ भी उत्पन्न कर सकती है।Fungal Infection कई बार भीतरी कोई समस्या जैसे ब्लड का impure होना भी त्वचा में फंगल इन्फेक्शन का कारण हो सकता है।

आज इस Article के माध्यम से हम आपको फंगल infection को दूर करने के 4 instant treatment के बारे में बताएंगे इसलिए Article के साथ अंत तक जुड़े रहें। 

फंगल इन्फेक्शन की समस्या , स्किन पर लाल चकत्ते, खुजली, जलन जैसी समस्याओं का एक बड़ा रूप ले सकती है।

REASEARCHES के अनुसार , Annually, दुनिया भर में फंगल संक्रमण के 150 मिलियन से अधिक गंभीर मामले सामने आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रति वर्ष लगभग 1.7 मिलियन मौतें होती हैं।

खासतौर पर मानसून में त्वचा से सम्बंधित बहुत सी बीमारियों के होने की सम्भावना रहती है। यह समस्या चेहरे की त्वचा के साथ साथ शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है। और यह समस्या बड़ा रूप ले सकती है कभी कभी ये त्वचा पर जिद्दी निशान छोड़ देती है जिससे आसानी से छुटकारा नहीं मिलता है। 

आइए जानें इन निशानों को ठीक करने के 4 instant treatment के बारे में।

1. नीम की पत्तियां 

Online Ayurvedic Consultation

नीम की पत्तियों में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण पाए जाते है जो त्वचा संबंधी हर विकार से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।  स्किन संबंधी इंफेक्शन को खत्म करने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट या इसके पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि त्वचा पर फंगल इन्फेक्शन के निशान हैं तो इसमें नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर अप्लाई करें। इसके अलावा त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने के लिए नीम की छाल का पेस्ट तैयार करके प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसके 15 दिनों तक नियमित इस्तेमाल से त्वचा से फंगल इन्फेक्शन के निशान ठीक होने लगते हैं।

2. चन्दन 

Online Ayurvedic Consultation
Fungal Infection

चन्दन बहुत ही जल्द त्वचा के दाग धब्बे ठीक करने में मदद करता है। यदि आपकी त्वचा पर फंगल इन्फेक्शन के निशान हैं तो उस जगह पर चन्दन पाउडर का लेप लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद ताज़े पानी से धो लें। चंदन पाउडर का इस्तेमाल बहुत जल्द ही किसी भी प्रकार के निशान को हल्का करके ठीक करता है। इसलिए कम से कम 20 दिनों तक नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें।

Migraine Symptoms

3. हल्दी और दही 

हल्दी में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के विकारों को दूर करने में मदद करते है। दही प्रोबायोटिक की तरह काम करता है जो त्वचा के इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करता है। अगर आपकी त्वचा पर फंगल इन्फेक्शन के निशान हैं तो 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं और 20 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद पानी से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 दिन आजमाएं। 15 से 20 दिन में निशान हल्के होकर ठीक हो जाएंगे। इसके लिए आप कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करना ज्यादा प्रभावशली होता हैं।

4. एलोवेरा 

Online Ayurvedic Consultation
Fungal Infection

एलोवेरा में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं। यदि आपकी त्वचा में कहीं भी फंगल इन्फेक्शन के निशान हैं तो उस स्थान पर एलोवेरा जेल से मसाज करें। रात भर के लिए एलोवेरा जेल लगाकर छोड़ दें और सुबह त्वचा को पानी से धो लें। 

यह चारों INSTANT TREATMENT पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें या किसी चिकित्सक की सलाह लें। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation