Heart Attack Symptoms and Causes

0
248
Heart Attack Symptoms And Causes

कहीं थकने तो नहीं लगा आपका युवा दिल आप खुद को पूरी तरह स्वस्थ मानते हैं। लेकिन कभी कभी आपकी आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है। चक्कर आता है। पैरों, टखनों और तलवों में सूजन हो जाती है। बिना वर्कआउट या शारीरिक काम के पसीना ज्यादा आने लगता है। तो इसे नजरअंदाज न करें।

यह लक्षण आपके दिल के थकने की निशानी हो सकते हैं। चाहें आपकी उम्र 50 वर्ष से कम ही क्यों न हो। और आपको हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर या हाई कोलेस्ट्राल की शिकायत भले ही न हो। क्योंकि पूरी दुनिया में कम आयु में हार्ट फेल के मामले तेजी बढ़े हैं। कम उम्र के लोग भी इसका शिकार बन रहे हैं। भारत भी इससे अछूता नहीं है। अस्पतालों में भर्ती होने वाले करीब 25% मरीज अचानक स्ट्रोक का शिकार होते हैं।

Heart Attack Symptoms and Causes Today
Source: cdc.gov

1. कारण/Causes of Heart Attack

देश के नामचीन कार्डियोलाजिस्ट तेजी से बढ़ रही दिल की बीमारियों को आधुनिक और आरामतलब जीवनशैली और असंतुलित खानपान की वजह मानते हैं। पौष्टिक भोजन के बजाय फास्ट-फूड, जंक फूड व शराब का सेवन, ज्यादा फैट वाला मांस, ज्यादा तैलीय खाना दिल को कम उम्र में ही बूढ़ा कर रहा है। कम होती जा रही शारीरिक गतिविधियां, रोजमर्रा की तनाव भरी और आलसी जीवनशैली भी दिल को बीमार बना रही है। ऐसे में कामकाजी युवा इसके आसान शिकार बन रहे हैं। इसके प्रति आज से ही ज्यादा सावधान होने की जरूरत है।

Online Ayurvedic Consultation
Heart Attack Symptoms And Causes

2. लक्षण/Symptoms of Heart Attack

कुछ लोगों के सीने में धीमा दर्द उठता है, जबकि कुछ लोगों को एकदम से तेज दर्द होता है। हार्ट अटैक पर किसी को कोई लक्षण समझ में नहीं आते हैं, जबकि किसी को कार्डियक अरेस्ट की परेशानी हो जाती है। हार्ट अटैक आने से पहले चेतावनी के तौर पर सीने में हल्का दर्द होता है या सीने में हल्का दबाव महसूस होता है, जो थोड़ा बहुत आराम से सही हो जाता है। ऐसे किसी भी लक्षण को नजर अंदाज करना ठीक नहीं। इससे बचने के लिए नियमित जांच करवाते रहना ज्यादा फायदेमंद है।

3. बचाव/ Prevention of Heart Attack

  1. नियमित और सक्रिय दिनचर्या।
  2. संतुलित और पौष्टिक भोजन।
  3. रात में 6 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद। 
  4. ब्लड प्रेशर और वजन पर नियंत्रण।
  5. ब्लड शुगर और डायबिटीज पर नियंत्रण।
  6. तनाव, धूम्रपान और शराब से दूरी।
  7. अच्छे और बुरे कोलेस्ट्राल में संतुलन।

कुछ तथ्य/ Facts About Heart Attack

  • मेडिकल जर्नल लांसेट के मुताबिक 40 फीसद भारतीय 55 वर्ष की उम्र पूरी करने से पहले हार्ट अटैक से जूझने लगते हैं। भारत में युवा आबादी में सर्वाधिक हार्ट अटैक का जोखिम है।
  • बंगलुरू स्थित एसआईसीएसआर के एक सर्वे के मुताबिक भारत में 40 फीसद लोगों में हार्ट अटैक से पहले कोई स्पष्ट लक्षण नहीं दिखाई देते। यह खतरनाक स्थिति है।
  • एक सर्वे के मुताबिक 25 फीसद दिल की बीमारियों की शुरूआत प्रदूषण की वजह से होती है। प्रदूषित माहौल में काम करना दिन भर में 5-6 सिगरेट पीने के बराबर होता है।
  • एक सर्वे के मुताबिक भारत में 50 फीसद से अधिक कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से हुई मौतों में शिकार होने वाले लोग पचास वर्ष से कम आयु के रिपोर्ट हुए हैं।
  • कहीं थकने तो नहीं लगा आपका युवा दिल
  • Heart Attack Symptoms And Causes

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

Don’t Take Any Chances with Your Heart Health: Book an Online Ayurvedic Consultation with Kapeefit Today!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here