Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeSexual WellnessMale DiseasesHormone Imbalance Symptoms in Men

Hormone Imbalance Symptoms in Men

Hormone Imbalance Symptoms in Men

Hormone Imbalance Symptoms in Men आज कल के Polluted Environment , Unhealthy lifestyle और Pollution के बीच ,अधिकांश पुरुषों में hormonal Disorders होना सामान्य है , लेकिन क्योकि यह सामान्य है तो इसका मतलब यह कहीं पर भी नहीं है की यह चिंता का विषय नहीं है। कुछ reports की माने तो भारत में हर तीन में से एक पुरुष Hormonal Disorders की समस्या से पीड़ित है। और बुरी बात यह है की Hormonal disorders के कारण पुरुषों में Develop हुई कुछ problems जैसे Low Libido ,fatigue ,depression ,poor mental focus ,low Muscle mass ,Gynecomastia और Erectile Dysfunction,अगर किसी पुरुष को हो जाए तो वो जल्दी किसी से शेयर नहीं कर पाता है। और किसी नीम हकीम ,बाबा या तांत्रिक के संपर्क में आकर ,उसके परामर्शों के आधार पर उपचार करके अपनी समस्या को और भी बिगाड़ लेता है।Hormone Imbalance Symptoms in Men

ऐसे में सवाल आता है क्या ऐसे कोई उपाए हैं जिनको अपने दैनिक जीवन में शामिल करके Hormonal disorders से कोई पुरुष छुटकारा पा सकता है ,जवाब है हाँ। इस Article में मैं एक एक करके उन ही सारे उपायों को आपसे discuss करूंगा। इस लिए बने रहिये Article के साथ  अंत तक जुड़े रहिये।Hormone Imbalance in Men


Read More – Uterine Fibroids Symptoms and Treatment


Article में आगे बढ़ते हुए discuss करते हैं पुरुषों में होने वाले Hormonal Imbalance को detail में। प्रत्येक मनुष्य के शरीर में Testosterone और Progesterone नाम के दो Hormone पाए जाते हैं। जिसमे स्त्रियों के शरीर में Progesterone अधिक मात्रा में पाया जाता है और पुरुषों में Testosterone अधिक मात्रा में पाया जाता है। जब भी पुरुषों के शरीर में testosterone नाम का यह Hormone आवश्यकता से अधिक या कम मात्रा में पाया जाता है ,तो इसको हम Hormonal Imbalance in Men कह कर Address करते हैं।

अब इसकी भी दो types होती हैं। 

  1. Hypergonadism : यह condition किसी पुरुष में तब देखने को मिलती है जब उसकी body का testosterone level Normal से बहुत अधिक बढ़ गया हो। यह condition Generally Body Builders में देखने को मिलती है, जब वो synthetic testosterone का consumption करने लगते हैं। Hypergonadism के बहुत से नुक्सान होते हैं जिनमे से चेहरे पर कील और पस से भरे गहरे मुहासे बहुत ही common हैं। इससे बचने के लिए Synthetic testosterone का intake avoid करें। और चिकित्सकीय सलाह लेने में देर न करें। 
  2. Hypogonadism : इस Condition में किसी भी पुरुष का testosterone level ,किसी गलत आदत या फिर कई बार अन्य कारणों से भी कम हो जाता है। इसका समाधान करने के लिए हम लाएं हैं कुछ आयुर्वेदिक उपाय।

  1. अश्वगंधा : अश्वगंधा जिसको हम Indian Ginseng के नाम से भी जानते हैं ,पुरुषों में होने वाले Hypogonadism की समस्या को cure करने वाला एक आयुर्वेदिक उपचार है। यह पुरुषों की शारीरिक दुर्बलता को कम करता है। यदि कोई पीड़ित पुरुष रात को सोने से पहले , इसका गुनगुने दूध के साथ में सेवन करता तो यह उसके लिए विशेष रूप से लाभकारी साबित होता है।
  2. कलोंजी : कलोंजी में मौजूद anti Oxidant तत्व ,Hypogonadism की समस्या को नियंत्रित रखने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं। और अगर कुछ शोधकर्ताओं के किये हुए शोधों की माने तो कलोंजी का सेवन मस्तिष्क को भी बलिष्ठ  बनाता है। 
  3. मर्जोरम : Hypogonadism का एक बहुत बड़ा कारण होता है मोटापा ,और कुछ शोधों में ऐसा पाया गया है ,अगर कोई Hypogonadism से पीड़ित पुरुष मर्जोरम का प्रयोग करता है ,तो यह उसके मोटापे को कम करके उसकी hypogonadism की समस्या को कम करता है। 
  4. ध्यान : Hypogonadism का एक बहुत बड़ा कारण होता है Stress ,जिसको संतुलित रखने के लिए लोग अनेक उपायों को अपनाते हैं ,लेकिन फिर भी इस से छुटकारा नहीं मिलता है। आयुर्वेद के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में ध्यान को शामिल करे तो ऐसा करने से ,उसको Stress से जल्दी ही आराम मिल जाएगा। जिससे hypogonadism की समस्या का निवारण हो सकेगा। 
  5. संतुलित आहार :संतुलित आहार बलिष्ठ  शरीर का आधार होता है , और यदि शरीर बलिष्ठ  है तो hypogonadism की समस्या से शीघ्र ही छुटकारा मिल जाएगा। 

इन सारे उपायों को अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श ज़रूर लें ,और उसके आधार पर ही इन उपायों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें। इन सारे उपायों को अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श ज़रूर लें ,और उसके आधार पर ही इन उपायों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें। इन सारे उपायों को अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श ज़रूर लें ,और उसके आधार पर ही इन उपायों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें।Hormone Imbalance in Men 

Online Ayurvedic Consultation
Hormone Imbalance Symptoms in Men

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

Hormone Imbalance Symptoms in Men

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation