Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic RemediesHow to Cure Anxiety

How to Cure Anxiety

How to Cure Anxiety

How to Cure Anxiety Anxiety,अब यह क्या होती है में इस पर नहीं जाऊंगा , क्योंकि इसका अनुभव हम सभी ने, कभी न कभी , कहीं न कहीं ,और किसी न किसी जगह किया हुआ है। और उस अनुभव से सीख कर हम में से बहुत लोग आगे भी बढ़ गए। लेकिन ज़रा उस student के बारे में सोचो, जिसको उसका teacher पूरे class के सामने reading के लिए बुलाता है , और वो Anxiety के कारण या यूं कहें , घबराहट के कारण ठीक से reading नहीं कर पाता और पूरा class उसका मज़ाक बनाता है। सोचों उस corporate employee के बारे में , जो हर काम पूरी मेहनत से करता है पर उसका credit कोई और ले जाता है, पर वो अपनी बात किसी से नहीं कह पाता। क्योंकि boss से सारी बात share करने के नाम से ही,उसको घबराहट या फिर Anxiety feel होने लगती है। 


Also Read – How to Cure Dry Eyes


अब इन दोनों ही cases में उस student के पास और उस Employee के पास, उस situation भाग जाने का option है। पर क्या यह practically possible है ? I guess नहीं ,क्योंकि student अपनी life का एक important साल बर्बाद नहीं कर सकता , और Corporate Employee की एक family है, जो उस पर dependent है। यह problem केवल उस student की नहीं , उस Employee की नहीं है , बल्कि एक report की माने तो पूरी दुनिया की 40% population किसी न किसी स्तर पर Anxiety की समस्या से पीड़ित है। और समस्या तब गंभीर हो जाती है जब , Anxiety से पीड़ित व्यक्ति alcohol या suicide जैसे options को opt करता है।

खैर यह तो बात रही पहले solution की,अब बात करते हैं दुसरे Solution की : Solutions Through Lifestyle Change

Remedy no.1: Physical Activity

Online Ayurvedic Consultation
How to Cure Anxiety

Physical activity हमारी overall health के लिए वरदान है , और जहाँ तक बात रही Anxiety की तो। काफी researches में ऐसा देखा गया है , की physical activity stress और Anxiety दोनों को काम करने में सहायक सिद्ध होती है। अगर आप Anxiety से छुटकारा पाना चाहते हैं तो , अपने daily routine में physical activity जैसे yoga और outdoor sports को शामिल करें।    

Remedy no.2: Healthy Diet

Online Ayurvedic Consultation
How to Cure Anxiety

ऐसा कहा जाता है की स्वस्थ आहार ही स्वस्थ विचारों का आधार होता है ,और स्वस्थ विचार ही stress और Anxiety free brain का आधार है। इसी लिए अपने diet में healthy items को शामिल करें और junk food को avoid करें।

Remedy no.3: Proper Sleep 

Online Ayurvedic Consultation
How to Cure Anxiety

Proper Sleep भी Anxiety को control करने में सहायक सिद्ध होती है और साथ में यह stress को भी कम करती है और हमारी body के internal healing process को भी boost करती है। इस लिए जहा तक हो सके एक proper sleep लेने की कोशिश करें। 

इसके अलावा अपने routine में meditation को शामिल करें , और अगर आप alcohol का consumption करते है , तो उसको avoid करें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation